• img-fluid

    क्रेडिट-डेबिट कार्ड नहीं अब चाभी के छल्ले से होगी पेमेंट, G20 में विदेशी मेहमान भी देखेंगे RBI की नई फैसिलिटी

  • September 09, 2023

    नई दिल्ली: अब आपको पेमेंट करने के लिए क्रेडिट या डेबिट की जरुरत नहीं पड़ेगी. अब POS मशीन पर टैप करके ही पेमेंट हो जाएगा. दरअसल, प्लास्टिक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का जमाना जल्द ही पुराना होने जा रहा है. जल्द ही ये बेकार हो जाएंगे.

    इंडियन इनोवेशन की बदौलत अब आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ATM से पैसे निकालने की जरुरत नहीं पड़ेगी. आप आसानी से चाभी के छल्ले और वॉच से पेमेंट कर सकेंगे या ATM से पैसे निकाल सकते हैं. इस काम में भारतीय रिजर्व बैंक की इनोवेशन यूनिट और NPCI महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. वहीं, ऐसे ही कई प्रोडक्ट को भारत मंडपम में RBI इनोवेशन हब में दर्शाया जाएगा है.

    विदेशी मेहमानों को RBI की दिखेगी ताकत
    भारत मंडपम में जी-20 के दौरान विदेशी मेहमान इस इनोवेशन हब सेंटर का दौरा करेंगे. इसमें पेमेंट के लिए टैप एंड पे सुविधा दिखाई गई, जिसे RBI ने हाल ही में लांच किया है. इसके तहत यूजर 500 रुपये तक के यूपीआइ पेमेंट आसानी से कर लेंगे. उन्हें इसके लिए मोबाइल फोन से किसी QR कोड को भी स्कैन नहीं करना होगा और न ही पिन डालने की जरूरत होगी. फोन को क्यूआर कोड मशीन या पीओएस में टैप करके ही आप चुटकियों में 500 रुपये तक का भुगतान कर सकेंगे.


    बैंक जल्द देंगे ऐसी की रिंग
    अपनी की रिंग या फिर घड़ी को प्वाइंट ऑफ सेल में टच करके आप बिल का भुगतान कर सकेंगे. बैंक इस तरह के चाभी के छल्ले ग्राहकों को मुहैया करा रहा है. स्मार्टवाच बनाने वाली कंपनियां भी इस सुविधा से लैस वॉच बाजार में लाने जा रही हैं, लेकिन यह सुविधा सिर्फ रुपे कार्ड के लिए है.

    बैंकों के साथ टाइअप कर इस सुविधा प्रसार किया जाएगा. प्रदर्शनी में मौजूद अधिकारियों के मुताबिक, रुपे कार्ड की सबसे बड़ी सुविधा है कि इसे डिजिटल रूप में भी रखा जा सकता है, जबकि वीजा या मास्टरकार्ड की तरफ से जारी डेबिट या क्रेडिट कार्ड को डिजिटल रूप में अभी नहीं रख सकते हैं.

    Share:

    बारिश के बाद भी मंगलनाथ में शिप्रा नदी से जलकुंभी हटने को तैयार नहीं

    Sat Sep 9 , 2023
    उज्जैन। पहले से ही शिप्रा नदी में मंगलनाथ पर भारी जलकुंभी जमा थी और तेज बारिश होने के बाद भी फिलहाल मंगलनाथ ब्रिज एवं घाट से जलकुंभी नहीं हटी है और पिछले कई महीनों से जलकुंभी यहाँ जमा है। नगर निगम द्वारा भी सालभर इस जलकुंभी को हटाने का कोई प्रयास नहंी किया जाता है। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved