• img-fluid

    मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

  • September 09, 2023

    भोपाल। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश (MP) के चार जिलो में शुक्रवार से अगले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जारी किया है जबकि 20 अन्य जिलों में इस अवधि के दौरान मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताते हुए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है।

    तीन दिनों से बारिश का दौर जारी
    पिछले तीन दिन से मध्य प्रदेश (MP) के विभिन्न इलाकों में रूक-रूक कर बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, शहडोल एवं सागर (Bhopal, Indore, Narmadapuram, Ujjain, Gwalior, Jabalpur, Shahdol and Sagar.) संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर रीवा संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर तथा चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं पर वर्षा दर्ज की गई।


    इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
    आईएमडी (IMD) ने प्रदेश के चार जिलों खरगोन, बड़वानी, इंदौर एवं देवास में अगले 24 घंटों में (शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) कहीं-कहीं पर मूसलाधार बारिश (115.6 मिलीमीटर से 160 मिलीमीटर तक) की संभावना जताते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

    20 अन्य जिलों में यलो अलर्ट
    इसके अलावा, आईएमडी ने इस दौरान राज्य के 20 जिलों विदिशा, सीहोर, रायसेन, भोपाल, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, गुना, दतिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सागर, टीकमगढ़ एवं निवाड़ी में कहीं-कहीं पर मध्यम से भारी वर्षा (50 मिलीमीटर से 80 मिलीमीटर तक) की संभावना के मद्देनजर ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है।

    अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान
    आईएमडी के अनुसार इस दौरान नीमच एवं मुरैना को छोड़कर पूरे प्रदेश में गरज चमक/बारंबार वज्रपात की घटनाएं हो सकती हैं। मौसम विज्ञान केंद्र,भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘मध्य प्रदेश में पांच सितंबर से बारिश हो रही है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को रुक-रुक कर बारिश हुई और अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।’’

    Share:

    G20 के रात्रिभोज कार्यक्रम में ये 3 कांग्रेसी CM शामिल नहीं होंगे, जानें क्या है वजह

    Sat Sep 9 , 2023
    नई दिल्ली। भारत मंडपम में शनिवार शाम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विदेशी नेताओं के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन करेंगी, जिसमें देश के कई मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय मंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को इस रात्रिभोज में आमंत्रित नहीं किया गया है, जिस पर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved