• img-fluid

    मप्र में हर योजना का लाभ लेने के लिए एक ही पोर्टल होगा

  • September 01, 2023

    • आवेदन के लिए नागरिकों को खुद भेजेगा मेल

    भोपाल। मप्र सरकार दो महीने के अंदर सिग्रल सिटीजन डिलवरी पोर्टल लांच करने की योजना बना रही है। इस पोर्टल के आने के बाद मप्र के नागरिकों को सभी योजनाओं का लाभ एक ही पोर्टल पर मिल सकेगा। यह जानकारी एमपीएसईडीसी के प्रमुख अभिजीत अग्रवाल ने दी। एमपीएसईडीसी के प्रमुख अभिजीत अग्रवाल ने बताया कि आने वाले समय में यह पोर्टल प्रेडिक्टेबल तकनीक पर काम करेगा। इसका मतलब यह है कि आपका पूरा डाटा इस पोर्टल पर पहले से फिट रहेगा और पोर्टल खुद आपको बता देगा कि आप किस योजना के लिए पात्र हैं। अभिजीत अग्रवाल ने बताया कि अभी हम मप्र के 2.60 परिवारों का डेटा मैंटेन कर रहे हैं। प्रदेश में 1.8 करोड़ समग्र कार्डधारकों का आधार वैरिफिकेशन भी हो चुका है। आने वाले समय में जब इस पोर्टल पर किसी व्यक्ति के आधार, समग्र आईडी, पात्रता पर्ची की जानकारियां उपलब्ध होंगी तो यह पोर्टल खुद ही योजनाओं की जानकारी संबंधित व्यक्ति तक भेज देगा।


    60 साल उम्र होते ही आ जाएगा पेंशन का मेल
    अभिजीत अग्रवाल ने बताया कि यदि इस पोर्टल पर किसी नागरिक का पूरा डेटा मौजूद है और वह 60 साल का होता है तो पात्र होने पर उसे खुद ही पेंशन के लिए मेल आ जाएगा। इस तरह से लोगों का समय भी बचेगा और अधिकारियों और कर्मचारियां का भी समय बचेगा।

    बार बार नहीं देना पड़ेगी कागजों की जानकारी
    अभिजीत अग्रवाल ने बताया कि अभी किसी भी योजना के लिए नागरिकों का हर कागज बार बार लगाना पड़ता है। इसमें यह समस्या खत्म हो जाएगी। एक बार डाटा अपलोड होने के बाद जीवनभर आपको कभी भी वह कागज दूसरी बार नहीं देना पड़ेगा।

    Share:

    चुनावी घोषणा से पहले भाजपा तय कर देगी सभी प्रत्याशी

    Fri Sep 1 , 2023
    संगठन द्वारा लगातार की जा रही है कवायद भोपाल। प्रदेश में तीन माह बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए एक माह बाद चुनाव की तारीखों की घोषणा होना तय है। ऐसे में सभी राजनैतिक दलों में प्रत्याशी चयन के लिए मंथन का दौर जारी है। इस बीच भाजपा ने इस बार अपनी चुनावी रणनीति […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved