• img-fluid

    भारत और आसियान व्यापार समझौते की समीक्षा 2025 तक पूरा करने पर देंगे जोर

  • August 22, 2023

    नई दिल्ली (New Delhi)। दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) (Association of South-East Asian Nations -ASEAN) और भारत (India) के बीच लागू मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) (Free Trade Agreement (FTA)) की समीक्षा का काम वर्ष 2025 तक पूरा करने के लिए दोनों पक्षों ने प्रयास तेज करने की बात कही है। दोनों पक्षों के बीच इंडोनेशिया के सेमारांग में हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया।

    वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक बयान में बताया कि इसके लिए दोनों पक्षों ने अपने अधिकारियों को प्रयास तेज करने का निर्देश भी दिया है। बैठक में वर्ष 2025 में समझौते की समीक्षा का काम पूरा करने के लिए अधिकारियों को प्रयास तेज करने के लिए कहा गया है।


    मंत्रालय के मुताबिक इस बैठक में भारतीय पक्ष की अगुवाई वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव राजेश अग्रवाल ने किया, जबकि आसियान की अगुवाई इंडोनेशिया के व्यापार मंत्री जुल्फिक अली हसन ने की। बैठक में दोनों पक्षों ने इस समझौते को उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सहज एवं दोस्ताना बनाने के साथ टिकाऊ एवं समावेशी वृद्धि को समर्थन देने वाला बनाने पर सहमति जताई।

    उल्लेखनीय है कि भारत लंबे वक्त से एक जनवरी, 2010 से लागू भारत-आसियान व्यापार समझौते की समीक्षा की मांग कर रहा है। भारत इस समझौते के दुरुपयोग एवं व्यापार बाधाओं को दूर करने के लिए इसकी समीक्षा चाहता है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हाल में कहा कि आसियान के साथ भारत का व्यापार समझौता बेहद गलत ढंग से तैयार हुआ था।

    Share:

    इरेडा ने चालू वित्त वर्ष में 4350 करोड़ रुपये की आय का लक्ष्य रखा

    Tue Aug 22 , 2023
    नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) (Indian Renewable Energy Development Agency Limited -IREDA) ने चालू वित्त वर्ष 2023-24 में परिचालन से 4,350 करोड़ रुपये की आय (Rs 4,350 crore income) हासिल करने का लक्ष्य (Target) रखा है। इरेडा को अगले वित्त वर्ष 2024-25 में परिचालन आय बढ़कर 5,220 करोड़ रुपये […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved