• img-fluid

    मप्रः प्रधानमंत्री 12 अगस्त को सागर में संत रविदास के भव्य मंदिर और स्मारक का करेंगे शिलान्यास

  • August 11, 2023

    – मुख्यमंत्री ने किया स्थल निरीक्षण, कहा- श्रद्धा, आस्था और भक्ति का अभूतपूर्व स्थल होगा संत रविदास मंदिर

    भोपाल (Bhopal)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आगामी 12 अगस्त को सागर जिले के बड़तूमा में 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संत शिरोमणि रविदास (Sant Shiromani Ravidas) के भव्य मंदिर एवं विशाल स्मारक (grand temple and huge monument) का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही वे यहां विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने गुरुवार शाम को बड़तूमा पहुंचकर संत रविदास मंदिर के निर्माण स्थल का अवलोकन किया, साथ ही ढाना ग्राम में 12 अगस्त को होने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा की तैयारी का निरीक्षण किया।

    इस अवसर पर प्रभारी मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह, राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत विधायकद्वय शैलेंद्र जैन व प्रदीप लारिया, खनिज निगम के उपाध्यक्ष राजेंद्र मोकलपुर, महापौर संगीता तिवारी, गौरव सिरोठिया, प्रभु दयाल पटेल, लता वानखेड़े, शैलेश केशरवानी, अनिल तिवारी सहित अनेक जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।


    संत रविदास ने भारतीय संस्कृति और समरसता के लिए अभूतपूर्व कार्य किया
    मुख्यमंत्री चौहान ने सभा स्थल के मंच, हैलीपैड, डोम का अवलोकन कर अन्य सुविधाओं की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संत रविदास महाराज ने भारतीय संस्कृति और समरसता के लिए अभूतपूर्व कार्य किया है। संत रविदास ने कर्म को महत्व दिया। वे परिश्रम से जो भी अर्जित करते थे, उसे संत सेवा और समाज को अर्पित कर देते थे। कई राजा और मीराबाई भी उनके शिष्य थी। संत रविदास वास्तव में सामाजिक समरसता के अग्रदूत थे।

    मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैंने सागर में विगत आठ फरवरी को संत रविदास मंदिर की योजना को भव्य रूप देकर निर्माण कराने की घोषणा की थी, जिसके परिप्रेक्ष्य में अब भव्य और अलौकिक मंदिर बनेगा। उन्होंने बताया कि सभा स्थल पर सभी तैयारियाँ पूरी हो गई है। सागर जिले का प्रत्येक नागरिक सौभाग्यशाली है कि जिले की भूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए वैश्विक नेता और यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 12 अगस्त को आगमन हो रहा है।

    उन्होंने बताया कि मंदिर नागर शैली में 10 हजार वर्ग फुट में बनेगा। इंटरप्रिटेशन म्यूजियम बनेगा। संस्कृति और रचनात्मक के साथ संत रविदास के कृतित्व-व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने वाला संग्रहालय भी बनेगा। संग्रहालय में चार गैलरी बनेगी, जिनमें भक्ति मार्ग, निर्गुण पंथ में योगदान, संत जी का दर्शन और उनके साहित्य, समरसता का विवरण भी रहेगा। लाइब्रेरी के अलावा संगत हाल, जल कुंड, भक्त निवास भी बनेगा, जो अध्यात्मिक सुविधाओं से युक्त होगा। भक्त निवास में देश विदेश से संत रविदास के अनुयायी और अध्येता आएंगे, जिन्हें संत जी के जीवन से प्रेरणा मिलेगी। पन्द्रह हजार वर्गफुट में भोजनालय का निर्माण होगा। मंदिर में दो भव्य प्रवेश द्वार होंगे, सीसीटीवी कैमरे और लाइटिंग की व्यवस्था भी रहेगी।

    मुख्यमंत्री ने बताया कि संत रविदास जी का मंदिर और कला संग्रहालय भव्य होगा, जो श्रद्धा, आस्था और भक्ति का अभूतपूर्व स्थल होगा। दार्शनिक और अध्येता और जिज्ञासु भी देश-विदेश से आएंगे। संत रविदास जी का कृतित्व- व्यक्तित्व और दर्शन पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादाई होगा। इस अवसर पर संभागायुक्त डा. वीरेंद्र सिंह रावत, आईजी प्रमोद वर्मा, कलेक्टर दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक अखिलेश तिवारी और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

    Share:

    सामाजिक क्रांति है लाड़ली बहना योजना : मुख्यमंत्री शिवराज

    Fri Aug 11 , 2023
    – मुख्यमंत्री ने एक करोड़ 25 लाख बहनों के खातों में जारी किए तीसरी किश्त के 1209 करोड़ रुपये भोपाल (Bhopal)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) एक सामाजिक क्रांति (social revolution) है। योजना में प्रतिमाह उपलब्ध कराया जा रहा एक हजार रुपये […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved