• img-fluid

    31 जुलाई की 10 बड़ी खबरें

  • July 31, 2023

    1. मप्र में 18 आईएएस अधिकारियों का तबादला, 5 कलेक्टर और 4 कमिश्नर बदले

    राज्य शासन (state government ) ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) (Indian Administrative Service – IAS) के 18 अधिकारियों का तबादला (transferred 18 officers ) करते हुए उनकी नवीन पदस्थापना की है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने रविवार देर (आधी) रात को दो अलग-अलग आदेश जारी किए हैं। पहले आदेश में 13 आईएएस अधिकारियों के तबादले हुए हैं, जिनमें पांच जिलों के कलेक्टर बदले गए हैं, जबकि दूसरे आदेश में पांच आईएएस का तबादला किया गया है। इनमें चार संभागों के आयुक्त बदले गए हैं। रात करीब पौने 12 बजे जारी हुए आदेश के मुताबिक, भोपाल संभाग के कमिश्नर माल सिंह भयडिया को इंदौर संभागायुक्त और नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर श्रीमन शुक्ला को कृषि विपणन बोर्ड में प्रबंध संचालक नियुक्त किया गया है, जबकि इंदौर कमिश्नर डॉ. पवन कुमार शर्मा को भोपाल संभाग का आयुक्त बनाया गया है, साथ ही उन्हें नर्मदापुरम के कमिश्नर का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इसके अलावा उज्जैन संभाग के कमिश्नर संदीप यादव को मंत्रालय भोपाल में प्रमुख राजस्व आयुक्त बनाया गया है, जबकि प्रमुख राजस्व आयुक्त संजय गोयल को उज्जैन संभाग का कमिश्नर बनाया गया है।

     

    2. जयपुर एक्सप्रेस में फायरिंग, पुलिसकर्मी समेत 4 की मौत, कांस्टेबल ने ही चलाई गोली

    जयपुर एक्सप्रेस (Jaipur Express) में फायरिंग की घटना हुई है, जिसमें चार लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि यह ट्रेन गुजरात से मुंबई (Gujarat to Mumbai) आ रही थी। फायरिंग की घटना महाराष्ट्र के पालघर में हुई है। मरने वालों में आरपीएफ (RPF) के एक ASI और तीन यात्री शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांस्टेबल चेतन ने गोलीबारी की इस घटना को अंजाम दिया है। आपको बता दें कि जयपुर एक्सप्रेस जयपुर से मुंबई जा रही थी। खबरों के मुताबिक, कांस्टेबल की अपने सहकर्मी से बहस हो गई और जब कुछ लोगों ने हस्तक्षेप किया तो आरोपी ने गोली चला दी जिससे चार लोगों की मौत हो गई। फायरिंग की यह घटना 31 जुलाई को सुबह 5.23 बजे ट्रेन संख्या 12956 जयपुर एक्सप्रेस में हुई है। बोगी बी-5 में गोली चली। एस्कॉर्ट ड्यूटी में तैनात सीटी चेतन ने एस्कॉर्ट प्रभारी एएसआई पर गोली चलाई। कांस्टेबल को भायंदर चौकी पर पकड़ा गया है। डीसीपी नॉर्थ जीआरपी को इस घटना की सूचना दे दी गई है।

     

    3. ज्ञानवापी को मस्जिद कहेंगे तो होगा विवाद, मुस्लिम समाज माने ऐतिहासिक गलती: CM योगी

    उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) का मामला आजकल सुर्खियों में बना हुआ है. अदालत में इसका सर्वे कराने को लेकर याचिका दायर की हुई है, जिसपर 3 अगस्त को हाईकोर्ट अपना निर्णय देगी. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस केस को लेकर बड़ा बयान दिया है. योगी आदित्यनाथ का कहना है कि अगर इसे (ज्ञानवापी) मस्जिद कहेंगे तो विवाद होगा. समाचार एजेंसी ANI को दिए एक इंटरव्यू में योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘अगर हम उसको मस्जिद कहेंगे तो फिर विवाद होगा. मुझे लगता है कि भगवान ने जिसको दृष्टि दी है, वो देखे ना कि त्रिशूल मस्जिद में क्या कर रहा है. ज्योतिर्लिंग है, देव-प्रतिमाएं हैं पूरी दीवारें चिल्ला-चिल्लाकर क्या कह रही हैं, ये प्रस्ताव मुस्लिम समाज से आना चाहिए कि ऐतिहासिक गलती हुई है, इसका समाधान होना चाहिए.’

     


     

    4. तीसरा मोर्चा बनाने में जुटी मायावती! क्या BSP बिगाड़ सकती है NDA-INDIA का समीकरण?

    देश में 2024 में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections in 2024) होना है. चुनाव से पहले दो बड़े गठबंधन एनडीए और ‘INDIA’ के अलावा तीसरे मोर्चे को लेकर भी चर्चा हो रही है. कहा जा रहा है कि अभी तक जो दलों ने इन दोनों गठबंधन के साथ नहीं गए है वो इस मोर्चे में शामिल हो सकते है. BSP सुप्रीमो मायावती न तो बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए में है और न विपक्ष के गठबंधन की हिस्सा है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि मायावती इस नए फॉर्मूले को जमीनी स्तर पर उतारने के लिए काम कर रही है. मायावती ने हाल ही में इस साल के अंत में राजस्थान में होने वाले चुनाव में भी अपनी पार्टी को उतारने का ऐलान है. साथ ही माना ये भी जा रहा है कि बीएसपी ओवैसी की पार्टी AIMIM को तीसरे मोर्चे में अपने साथ रख सकती है. बहुजन समाज पार्टी के लिए ऐसे करना कोई नई बात नहीं है. राजनीतिक परिवेश में ऐसे कई हालात बने है जब मायावती एक अलग गठबंधन के साथ मिलकर पूरी सियासी खेल पलट चुकी हैं. 38 साल पहले 1984 में बनी बीएसपी, जो साल 2007 में उत्तर प्रदेश में भारी बहुमत लेकर आई थी और अकेले अपने दम पर यूपी में सरकार बनाई. इसके बाद कई मौके आए जब मायावती की पार्टी किंगमेकर भी बनी.

     

    5. मणिपुर के मसले पर विधानसभा में प्रदर्शन, स्पीकर ने पूरे विपक्ष को दो दिन के लिए किया निलंबित

    मणिपुर (Manipur) के हालात को लेकर विपक्षी दल पूरे देश में प्रदर्शन कर रहे हैं। सोमवार को गोवा राज्य विधानसभा में विपक्षी दलों को विधायकों ने मणिपुर में जारी हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन किया। न्यूज एजेंसी PTI द्वारा दी गई जानकारी केअनुसार, विधानसभा में हंगमा बढ़ता देख स्पीकर ने विपक्ष के सभी 7 विधायकों को अगले दो दिनों के लिए निलंबित कर दिया। विधानसभा से निलंबित किए गए विधायकों में विपक्ष के नेता यूरी अलेमाओ, कांग्रेस विधायक अल्टोन डीकोस्टा और कार्लोस फरेरा, AAP के वेन्जी वीगास और क्रूज़ सिल्वा, GFP के विजय सरदेसाई और रिवोल्यूशनरी गोअन्स पार्टी के वीरेश बोरकर शामिल हैं। न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, प्रश्नकाल के बाद विपक्ष ने सदन में मणिपुर हिंसा पर चर्चा की मांग करते हुए दावा किया। सभी विपक्षी दल काले कपड़े पहने हुए थे और उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष के प्रदर्शन को देखते हुए स्पीकर ने कहा कि पूरे देश इस मसले को लेकर संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय मामला से डील कर रहा है। इस विषय पर संसद में भी बातचीत चल रही है। हम इस मुद्दे पर सदन में चर्चा की अनुमति नहीं दे सकते।

     

    6. मणिपुर हिंसा मामले में कल भी जारी रहेगी सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से मांगा जवाब

    मणिपुर हिंसा मामले (manipur violence cases) में सुप्रीम कोर्ट में जारी सुनवाई कल मंगलवार को भी जारी रहेगी। कोर्ट ने आज सुनवाई करते हुए केंद्र और राज्य सरकार से जवाब दाखिल करने को कहा है। कोर्ट ने इस मामले की जांच के लिए एक्सपर्ट कमिटी बनाने की भी बात कही। इस पर कोर्ट में वकीलों ने पैनल के सदस्यों के नाम भी सुझाए। हालांकि CJI ने इन सभी नामों को नकार दिया। कोर्ट ने कहा कि सदस्यों का नाम पीठ तय करेगी और इसमें अलग-अलग क्षेत्रों के जानकारी लोग शामिल किए जाएंगे। इस मामले की सुनवाई के दौरान सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि केवल सीबीआई, एसआईटी को इसकी जांच सौंपना पर्याप्त नहीं होगा। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि न्याय की प्रक्रिया उसके दरवाजे तक पहुंचे। हमारे पास समय ख़त्म हो रहा है, मामले को तीन महीने बीत गए हैं। कोर्ट ने कहा है कि जांच कमिटी में एक महिला भी शामिल की जाएगी। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि हमें सिर्फ यह पता नहीं लगाना है कि क्या हुआ और क्या नहीं? बल्कि हमें वहां के आम जनजीवन को पटरी पर लाना है।

     


     

    7. जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू यादव पर ईडी का एक्शन, अटैच की 6 करोड़ रुपये की संपत्ति

    ईडी ने लालू प्रसाद (Lalu Prasad) और उनके परिवार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी करीब 6 करोड़ की संपत्ति अटैच कर ली है। ये मामला लैंड फॉर जॉब केस से जुड़ा हुआ है। ये संपत्तियां दिल्ली और गाजियाबाद में थी, जिन्हें अटैच किया गया है। इससे पहले नौकरी के बदले जमीन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली से लेकर पटना, मुंबई आदि में तेजस्वी यादव समेत अन्य नेताओं के ठिकानों पर छापेमारी की थी। मार्च 2023 में छापेमारी के बाद ईडी ने बताया था कि उसने 600 करोड़ की कुल संपत्ति का पता लगाया है। उल्लेखनीय है कि जमीन के बदले नौकरी का यह घोटाला लालू यादव के साल 2004 से 2009 के बीच बतौर रेल मंत्री रहने के दौरान का है। आरोप है जमीन के बदले रेलवे में विभिन्न जोन्स में नौकरी दी गई थी। ईडी ने कहा कि नौकरी के बदले जमीन घोटाले में अब तक की गई मनी लॉन्ड्रिंग जांच से पता चला है कि पटना और अन्य क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों पर जमीन के कई टुकड़े पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार द्वारा अवैध रूप से अधिग्रहित किए गए थे। इसके बदले रेलवे में नौकरी दी गई। ईडी ने कहा, “इन जमीनों का वर्तमान बाजार मूल्य 200 करोड़ रुपये से अधिक है।

     

    8. आईपीएस अधिकारियों के तबादले, मिली नवीन पदस्थापना, यहां देखें लिस्ट

    चुनावी साल में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh in election year) में तबादले का दौर जारी है। लगातार आईएएस आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए जा रहे है। प्रदेश सरकार ने आज प्रशासनिक कार्य सुविधा की द्रष्टि से भारतीय पुलिस सेवा (IPS ) के अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किये हैं। गृह विभाग से जारी आदेश में 34 आईपीएस अधिकारियों के नाम हैं जिन्हें इधर से उधर किया गया है। बता दें कि गृह विभाग ने सोमवार को 34 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है। इस आदेश में कई जिलों के एसपी और एएसपी बदले गए हैं। IPS अरविंद कुमार को महानिदेशक होमगार्ड भोपाल की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं राजेश चावला को महानिदेशक जेल मप्र, भोपाल बनाया गया है।

     


     

    9. माफियाओं की आरती नहीं उतार सकता, बुलडोजर एक्शन पर CM योगी का बड़ा बयान

    अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की नजर उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर टिकी हुई है. बीजेपी को पूरा भरोसा है कि पार्टी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रास्ते तीसरी बार लोकसभा में जीत का परचम लहराएगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए राज्य में चल रहे बुलडोजर से लेकर कानून व्यवस्था पर बात की. सीएम योगी ने बुलडोजर बाबा के सवाल पर कहा कि अगर राज्य का तेजी से विकास करना है तो क्या आज के दौर में हम कुदाल और फावड़ा लेकर जाएंगे? राज्य को विकास के लिए अब बुलडोजर और आधुनिक मशीनों की जरूरत है. सीएम योगी ने कहा अगर कोई विकास में बाधा बनेगा तो हमें क्या करना चाहिए, क्या उसे रोकना नहीं चाहिए? सीएम योगी ने कहा कि पहले कोई कार्य स्वीकृत होता था तभी मफिया जबरदस्ती उसे हड़पने आ जाते थे. अब हमने बुलडोजर से इन माफियाओं की हड़पी हुई जगह को खाली कराने का काम किया है. सीएम ने कहा कि एक भी निर्दोष मुस्लिम ये नहीं कह सकता है कि उनके घर को बुलडोजर से तोड़ा गया है. उत्तर प्रदेश में तो ऐसा कोई बोल ही नहीं सकता है और अगर ऐसा है तो न्यायपालिका सबके लिए खुली है.

     

    10. हरियाणा के नूंह में शोभायात्रा के दौरान दो गुटों में पथराव, कई गाड़ियों में लगाई आग, इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू

    हरियाणा (Haryana) के मेवात जिले (Mewat District) में सोमवार को शोभायात्रा (procession) के दौरान दो गुटों में टकराव हो गया. इस दौरान पथराव किया गया और कई वाहनों में आग लगा दी गई. पुलिस के मुताबिक, अब तक हिंसा में 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. कुछ जगहों पर लोगों द्वारा फायरिंग की खबर (news of firing) भी है. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले (tear gas shells) छोड़े हैं. तनाव की स्थिति को देखते हुए नूंह में इंटरनेट सेवा 2 अगस्त तक बंद (internet service closed till 2 august) कर दी गई है. साथ ही इलाके में धारा 144 लागू की गई है. घटना के बाद पूरे इलाके में भारी तादाद में पुलिस बल तैनात (police force deployed) किया गया है. पुलिस के अनुसार, बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा को नूंह में खेड़ला मोड़ के पास युवकों के एक समूह ने रोका और पथराव करने लगे. एक अधिकारी ने बताया कि जुलूस में शामिल कुछ कारों में आग भी लगा दी गई. जुलूस में शामिल लोगों ने उन्हें रोकने वाले युवकों पर पथराव किया. जलाभिषेक यात्रा को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने गुरुग्राम के सिविल लाइंस से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. जुलूस के साथ पुलिस की एक टुकड़ी भी तैनात गई थी.

    Share:

    सीमा-अंजू की प्रेम कहानी में पाकिस्तान की चाल तो नहीं

    Tue Aug 1 , 2023
    – आर.के. सिन्हा आजकल सोशल मीडिया पर सीमा और अंजू की मोहब्बत से जुड़ी कहानियों को चटकारे लगाकर पेश किया जा रहा है। पर इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है कि कहीं इन दोनों के कथित इश्क में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों का कोई रोल तो नहीं है। ये आप सभी जानते हैं […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved