• img-fluid

    5 दिन से लापता है कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता, अफसरों में मचा हड़कंप

  • July 28, 2023

    श्योपुर: मध्यप्रदेश के श्योपुर (Sheopur) के कुनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) के खुले जंगल में घूमने वाली साउथ अफ्रीका (south africa) की एक मादा चीता पिछले 5 दिनों से लापता है. अब पार्क के जिम्मेदार अफसरों में हड़कंप मचा हुआ है. साउथ अफ्रीका की मादा चीता नीर्वा (female cheetah nirva) के गले में बधी कॉलर आईडी के जरिए उसके हर गतिविधि पर 24 घंटे सातों दिन नजर रखने वाली चीता मॉनिटरिंग टीम को पिछले 5 दिनों से उसकी कोई लोकेशन नहीं मिली है. जिसकी वजह से टीम उसे ट्रैक नहीं कर पाई है.

    कूनो के जंगल से मादा चीता के लापता होने को लेकर मना जा रहा है कि साउथ अफ्रीकन मादा चीता निर्वा के गले में बांधी गई कॉलर आईडी के खराब होने के चलते उससे सिग्नल नहीं मिल पाने से चीता मॉनिटरिंग टीम का निर्वा से संपर्क टूट गया है. जिसके चलते निर्वा का कोई भी अता पता नहीं है और वो लापता है. लापता मादा चीता निर्वा को खोजने के लिए एक तरफ कूनो नेशनल पार्क के जंगल में उतरे कर्मचारियों का दल लगातार उसकी खोजबीन में जुटा है तो वहीं दूसरी ओर आसमान से ड्रोन कैमरे के जरिए कूनो के जंगल में लापता निर्वा का तलाश भी जारी है. लेकिन पार्क प्रबंधन को अब तक कोई सफलता नहीं मिल सकी है.


    सूत्रों की माने तो बारिश के चलते जंगल में लापता निर्वा को खोजने में आने वाली कठिनाइयों को लेकर अब पार्क प्रबंधन हेलिकॉप्टर की मदद से उसे खोज सकता है. नर चीते सूरज और तेजस की मौत के दौरान उनकी गर्दन पर मिले घाव के बाद खुले जंगल में घूमने वाली सभी चीतों को स्वास्थ परिक्षण के लिए एक-एक करके बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है. बता दें कि खुले जंगल में छोड़े गए नामिबिया और साउथ अफ्रीका के 14 चीतो में से अब तक 12 को ट्रेंकुलाइज करके बड़े बाड़े में शिफ्ट कर लिया गया है. जिनमें 6 चीतो की कॉलर आईडी भी हटा दी गई है. कूनो में अब तक 8 चीतों की मौत हो चुकी है, जिनमें 5 बड़े और तीन नन्हे शावक शामिल है.

    Share:

    कल मणिपुर जाएंगे INDIA गठबंधन के नेता, लेंगे जायजा

    Fri Jul 28 , 2023
    नई दिल्ली: मणिपुर (Manipur) में मैतेई और कुकी समुदायों (Meitei and Kuki communities) के बीच भड़की जातीय हिंसा थमी नहीं है. विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवपलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के सहयोगी दलों के नेता मणिपुर (Manipur) दौरे पर जा रहे हैं. विपक्षी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल (A delegation of opposition MPs) मणिपुर जा कर, पहले […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved