• img-fluid

    करोड़ों की जान ले चुकी ये बीमारी, वैज्ञानिकों ने खोज निकाला इलाज का ये नया तरीका

  • July 21, 2023

    नई दिल्‍ली (New Dehli) । दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग अस्थमा (asthma) से जूझ रहे हैं। हर दिन दस अमेरिकी की मौत (Death) अस्थमा के कारण होती है। वहीं सालाना 439000 मरीज (Patient) अस्पताल में भर्ती होते हैं और इमरजेंसी (emergency) में आने वाले मरीजों की संख्या 13 लाख तक है। एक नए अध्ययन में विज्ञानिकों (scientists) ने इस गंभीर (serious) बीमारी के इलाज (illness) का नया तरीका खोजा (searched) है।

    सर्दी के साथ-साथ हो सकता है विकसित
    लाजोला इंस्टीट्यूट फार इम्यूनोलाजी (एलजेआइ) में आटोइम्यूनिटी एंड इन्फैमेशन सेंटर जे जुड़े प्रोफेसर तोशियाकी कावाकामी ने बताया कि अस्थमा अध्ययन के लिए सबसे महत्वपूर्ण एलर्जी डिजिज में से एक है। कावाकामी और उनके सहकर्मियों ने मालिक्यूलर बेस्ड और राइनोवायरस से प्रेरित अस्थमा की तीव्रता की जांच की है। यह एक प्रकार का अस्थमा है जो सर्दी के साथ-साथ विकसित हो सकता है। इस अध्ययन के निष्कर्ष को हाल ही में द जर्नल आफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलाजी में प्रकाशित किया गया है।


    एक टीम के रूप में काम करती हैं प्रतिरक्षा कोशिकाएं
    प्रोफेसर कावाकामी ने बताया प्रतिरक्षा कोशिकाएं एक टीम के रूप में काम करती हैं और एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए अणुओं का स्राव करती हैं। इन अणुओं में से एक हिस्टामाइन रिलीजिंग फैक्टर (एचआरएफ) है, जो कई प्रकार की कोशिकाओं द्वारा निर्मित होता है, इनमें फेफड़े की कोशिकाएं और मैक्रोफेज नामक प्रतिरक्षा कोशिकाएं शामिल हैं। जब कोई व्यक्ति किसी एलर्जी का सामना करता है तो ये कोशिकाएं अधिक एचआरएफ उत्पन्न करना शुरू कर देती हैं।

    एचआरएफ तब विशेष एंटीबाडी की तलाश करता है। प्रोफेसर कावाकामी कहते हैं कि अस्थमा सिर्फ एक बीमारी नहीं है। इसके कई रूप होते हैं, जिन्हें एंडोटाइप्स कहा जाता है और वर्तमान अस्थमा उपचार सभी रोगियों के लिए काम नहीं करते हैं। वास्तव में अस्थमा को समझना और उसके इलाज का तरीका अलग-अलग होना चाहिए।

    विज्ञानियों ने मानव ब्रोन्कियल कोशिकाओं की एक शृंखला का उपयोग करके प्रयोगशाला प्रयोगों में एचआरएफ और आईजीई इंटरैक्शन के महत्व की पुष्टि की। जब कावाकामी और उनके सहयोगियों ने इन कोशिकाओं को राइनोवायरस से संक्रमित किया तो एचआरएफ स्राव में नाटकीय वृद्धि देखी गई। कावाकामी अब लैब में विकसित एक अणु का उपयोग करेगा। यह अणु, जिसे एचआरएफ-2सीए कहा जाता है। उन्होंने बताया कि अस्थमा के ट्रिगर प्वाइंट प्रदूषण, वस्तु या खाद्य पदार्थ से एलर्जी, धूल या तनाव होते हैं।

    करोड़ों लोग इस बीमारी से हैं परेशान
    मौसम बदलने से पहले दवा लेना शुरू कर दें और हमेशा इन्हेलर रखें उन्होंने बताया कि इस बीमारी को लेकर लोगों में जागरूकता की भी कमी है। अगर किसी को हल्का अस्थमा है तो ऐसे में मरीज को साल में एक-दो बार छाती में जकड़न महसूस हो सकती है या सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। वहीं गंभीर अस्थमा के मामले अमूमन सात या आठ फ़ीसदी ही होते हैं और दवा लेने के बावजूद वो नियंत्रण में नहीं आता है।

    इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है और इनके लिए नए इलाज भी सामने आ रहे हैं। इस रोग के विशेषज्ञ मरीजों को सलाह देते हैं कि वे धूल से बचें, प्रदूषण के दौरान मास्क का इस्तेमाल करें और मौसम बदलने से पहले दवा लेना शुरू कर दें और हमेशा इन्हेलर रखें।

    Share:

    वाराणसी कोर्ट आज सुनाएगा फैसला, ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी कैंपस का ASI सर्वे होगा या नहीं?

    Fri Jul 21 , 2023
    लखनऊ (Lucknow)। वाराणसी के ज्ञानवापी-मां श्रृंगार गौरी केस (Gyanvapi-Maa Shringar Gauri Case of Varanasi) में वाराणसी कोर्ट आज यानि शुक्रवार को फैसला सुनाएगा कि कैंपस का ASI द्वारा सर्वे होगा या नहीं? बता दें कि ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी कैंपस (Jnanavapi-Shrungar Gauri Campus) के वैज्ञानिक सर्वेक्षण के लिए निर्देश देने की मांग वाली हिंदू पक्ष की याचिका […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved