• img-fluid

    धर्मांतरण के बाद सीमा हैदर की सचिन संग शादी कितनी वैध? जानिए कानूनी राय

  • July 13, 2023

    नई दिल्‍ली (New Delhi)। पबजी वाले प्रेमी के लिए चार बच्चों के साथ पाकिस्तान (pakistan) की सीमा लांघकर भारत पहुंची सीमा हैदर (Seema Haider) इन दिनों सुर्खियों में है। पाकिस्तानी नागरिक गुलाम हैदर (Ghulam Haider) सीमा को अपनी बेगम बता रहा है, वहीं सीमा का कहना है कि उसका गुलाम हैदर से तलाक हो चुका है और उसने हिंदू धर्म अपनाकर रबूपुरा के सचिन से शादी कर ली है। इस संबंध में शरीयत के जानकार वरिष्ठ मौलानाओं और कानूनी अधिकारियों का कहना है कि यदि सीमा हैदर ने धर्म परिवर्तन कर लिया है और वह मुस्लिम धर्म छोड़कर हिंदू बन चुकी है तो गुलाम हैदर अब सीमा का शौहर नहीं है। यह शादी स्वत: ही समाप्त हो जाएगी।

    जानकारों के अनुसार यदि सीमा ने धर्म परिवर्तन नहीं किया तो उसे विधिवत रूप से तलाक लेना होगा या फिर उसे विशेष विवाह अधिनियम के तहत अपनी शादी को रजिस्ट्रार के यहां पर पंजीकृत कराना होगा। गुलाम हैदर वीडियो जारी कर भारत और पाकिस्तान सरकार से गुहार लगा रहा है कि सीमा हैदर उसकी पत्नी है और उसकी पत्नी और बच्चों को पाकिस्तान वापस भेजा जाए। सीमा के अनुसार गुलाम हैदर उसे फोन पर दो दफे तीन बार तलाक बोल चुका है। ऐसे में उसका अब गुलाम से कोई वास्ता नहीं। मार्च में उसने नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में सचिन के साथ विवाह कर लिया है।

    ट्रायल के बाद होगा सीमा के भाग्य का फैसला अपर आयुक्त : अपर आयुक्त कानून और व्यवस्था आनन्द कुलकर्णी ने कहा कि सीमा हैदर का मामला अभी न्यायालय में ट्रायल पर है। जब तक इस मामले में ट्रायल चल रहा है, तब तक वह यहां पर रहेगी। ट्रायल के बाद न्यायालय के आदेश के अनुसार उसे वापस पाकिस्तान भेजने या न भेजने का फैसला लिया जाएगा।

    जेवर पुलिस की टीम बुधवार को फिर से रबूपुरा में सचिन के घर पहुंची। पुलिस टीम ने सचिन और सीमा से पूछताछ की। इसके साथ ही हिदायत दी कि बिना पुलिस की अनुमति के बाहर नहीं जा सकते।

    कलमा भी नहीं सुना सकी : सीमा हैदर का इंटरव्यू लेने के लिए मीडिया का तांता लगा है। एक वीडियो देवबंद में भी वायरल है। इसमें पूछे गए सवालों के उत्तर में सीमा न तो कलमा सुना सकी और न ही कुरआन-ए-पाक की सूरत। उसने यह कहकर बात काट दी कि अभी उसको याद नहीं। अलबत्ता, रमजान के दौरान नमाज पढ़ने की बात जरूर की। उलेमा का सवाल है कि यह कैसे हो सकता है कि कोई महिला रमजान में नमाज पढ़ती हो, रोज नहीं।

    चारों बच्चे किसके पास रहेंगे? उलेमा की राय में सीमा हैदर कहीं भी रहे, लेकिन उसके चारों बच्चों पर पहला हक उसके शौहर गुलाम हैदर का रहेगा। परवरिश की जिम्मेदारी उसकी ही रहेगी, जब तक कि वह बालिग नहीं हो जाते।



    – मौलाना एजाजुल हक कासमी, देवबंद के जामिया जहरा ऐंग्लो अरबिक मदरसे के उस्ताद ने कहा, ”इस्लम मजहब में शामिल शादीशुदा कोई महिला यदि धर्म परिवर्तन कर लेती है तो उसका पहले पति के साथ शरीयत के हिसाब से तलाक स्वयं हो जाता है। अगर सीमा हैदर ने धर्म परिवर्तन कर लिया है तो पहले शौहर से उसका निकाह स्वयं ही समाप्त हो गया है। सीमा के धर्म परिवर्तन करने से अब पहले शौहर के साथ शरीयत के हवाले से अब उसका निकाह नहीं रहा है।”

    – छवि रंजन द्विवेदी, संयुक्त निदेशक अभियोजन ने कहा कि ”अगर सीमा ने वैधानिक रूप से अपना धर्म परिवर्तन कर मंदिर में या फिर समाज के सामने अग्नि के सात फेरे लिए हैं तो यह शादी मान्य है। अगर उसने धर्म परिवर्तन नहीं किया है तो उसे विशेष विवाह अधिनियम के तहत अपनी शादी को रजिस्टर्ड कराना होगा।”

    पाकिस्तानी युवक का सीमा से दोस्ती का दावा
    पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के साथ पबजी खेलने वाला एक युवक सामने आया है। पाकिस्तान निवासी इस युवक ने दावा किया कि वह दो साल से सीमा के संपर्क में था। पाकिस्तान के यूट्यूब चैनल ने एक युवक का इंटरव्यू दिखाया है। उसने कहा कि उसकी सीमा हैदर के साथ पूर्व में दोस्ती रह चुकी है। वह सीमा से मिला भी है। पबजी गेम के जरिए सीमा से उसकी बातचीत और मुलाकात हुई। दोनों की शादी करने की भी योजना थी। युवक का दावा है कि सीमा क्रिकेट की बड़ी फैन है। उसके भारत पहुंचने का मकसद क्रिकेट वर्ल्ड कप देखना है। वर्ल्डकप देखने के बाद सीमा फिर से अपने पति हैदर के पास लौट जाएगी।

    Share:

    चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग से पहले तिरुपति वेंकटचलपति मंदिर पहुंचे वैज्ञानिक, मिशन की सफलता के लिए की पूजा

    Thu Jul 13 , 2023
    आंध्र प्रदेश। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) जल्द ही चंद्रयान- 3 लॉन्च करने जा रहा है। सफल लॉन्च की प्रार्थना के लिए इसरो वैज्ञानिक की एक टीम चंद्रयान-3 के छोटे मॉडल (miniature model) को लेकर तिरुपति वेंकटचलपति मंदिर पहुंची। आंध्र प्रदेश के तिरुपति वेंकटचलपति मंदिर में इसरो वैज्ञानिकों ने पूजा-अर्चना की। बाद में उन्होंने छोटे […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved