• img-fluid

    महाराष्ट्र में अजित गुट को विभागों के बंटवारे पर नहीं बन रही सहमति, BJP हाईकमान से मिलने जा रहे दिल्ली

  • July 12, 2023

    नई दिल्ली। महाराष्ट्र की शिंदे फडणवीस सरकार में विभागों के बंटवारे को लेकर सुलह नहीं हो पाई है। यही वजह है कि अजीत पवार और प्रफ्फुल पटेल आज शाम साढ़े 5 बजे दिल्ली रवाना होंगे, जहां वो बीजेपी हाईकमान के साथ चर्चा करेंगे।

    आखिर अजित पवार को महाराष्ट्र में विभागों के बंटवारे को लेकर दिल्ली तक क्यों जाना पड़ा रहा है। वो कौनसे विवादित मुद्दे हैं जिनपर शिंदे और फडणवीस के साथ सहमति नहीं बन पा रही है-

    • सूत्रों ने बताया कि शिवसेना चाहती है कि पहले कैबिनेट विस्तार हो फिर पोर्टफोलियो बंटे।
    • मुख्यमंत्री शिंदे का कहना है कि विस्तार किये बिना पोर्टफोलियो का बटवारा न हो।
    • बीजेपी और एनसीपी चाहते हैं कि सत्र के बाद कैबिनेट का विस्तार हो, तब तक एनसीपी के कोटे के मंत्रीपद उन्हें आवंटित किए जाएं।
    • बीजेपी चाहती है कि दोनों बीजेपी-शिवसेना से कुछ मौजूदा मंत्री हटाये जाएं लेकिन शिवसेना इसका विरोध कर रही है।

    बीजेपी के पास अभी कौनसे विभाग
    बीजेपी के पास अभी वित्त, गृह, राजस्व, सिंचाई, ऊर्जा, ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, महिला और बाल विकास, पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण विभाग हैं। इनमें से एनसीपी वित्त, ऊर्जा, महिला और बालविकास, ग्रामीण विकास, पर्यटन, सामाजिक न्याय में से कुछ विभाग चाहती है। एनसीपी को वित्त विभाग देने पर शिवसेना का और बिजेपी का विरोध कर रही है।


    शिंदे गुट के पास कौनसे विभाग
    वहीं शिवसेना के पास फिलहाल एक्ससाइज, शिक्षा, शहरी विकास, उद्योग, खाद्य आपूर्ति, परिवहन जैसे विभाग हैं। लिहाजा शिवसेना ये विभाग छोड़ने को तैयार नहीं है। एनसीपी शिवसेना से एक्ससाइज, शिक्षा, जैसे विभाग मांग रही है जो शिवसेना देने को तैयार नहीं है।

    एनसीपी को विभाग देने पर विरोध
    रायगढ़ जिले में एनसीपी सुनील तटकरे की बेटी मंत्री अदिति तटकरे के लिए गार्जियन मंत्रिपद चाहती है। जिसपर रायगढ़ से विधायक भारत गोगावाले और अन्य विधायक इसका विरोध रप हैं। इन्ही मुद्दों पर बात नहीं बन रही। इसलिए अब सुलह और विचार विमर्श के लिए आज शाम सभी बड़े नेता दिल्ली जा सकते हैं।

    Share:

    दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के आवास पर शिफ्ट हो सकते हैं राहुल गांधी

    Wed Jul 12 , 2023
    नई दिल्ली । राहुल गांधी (Rahul Gandhi) दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री (Former Delhi Chief Minister) शीला दीक्षित के आवास पर (Sheila Dixit’s Residence) शिफ्ट हो सकते हैं (May Shift) । ‘मोदी उपनाम’ टिप्पणी मामले में संसद की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 22 अप्रैल को अपना आधिकारिक आवास […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved