• img-fluid

    अगले 5 साल हैं बहुत खास, इन सेक्टर्स में होगी नौकरियों की बहार, लाखों में मिलेगी सैलरी

  • June 29, 2023

    नई दिल्ली: 12वीं के बाद सही करियर चुनना आसान नहीं होता है. आज के समय में टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के चलते करियर ऑप्शंस की बहार आ गई है. ऐसे में स्टूडेंट्स बेस्ट करियर ऑप्शन को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं. अगले 5 सालों में टेक्नोलॉजी के सेक्टर में काफी बदलाव आने वाला है.

    यंग प्रोफेशनल्स में अब नौकरी के साथ ही स्टार्टअप का भी क्रेज बढ़ रहा है. कुछ लोग शुरुआत में नौकरी के बेसिक्स समझने के बाद अपने स्टार्ट अप को विस्तार देते हैं. जिन बच्चों ने इस साल 12वीं पास किया है, उन्हें अगले 5 सालों का करियर ग्राफ तैयार कर लेना चाहिए. ज्यादातर स्टूडेंट्स अगले 4-5 सालों तक पढ़ाई करने के बाद ही नौकरी के क्षेत्र में कदम रखेंगे.

    इन प्रोफाइल्स की बढ़ेगी डिमांड
    वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम यानी WEF ने एक रिपोर्ट जारी की है (WEF Future of Jobs 2023). इसमें अगले 5 सालों के मार्केट का विश्लेषण किया गया है (Market Research). बेहतर रहेगा कि उसे ध्यान में रखकर ही करियर प्लान किया जाए.


    1. AI और मशीन लर्निंग स्पेशलिस्ट
    2. बिजनेस इंटेलिजेंस एनालिस्ट
    3. सूचना सुरक्षा विश्लेषक
    4. फिनटेक इंजीनियर
    5. रोबोटिक्स इंजीनियर
    6. इलेक्ट्रोटेक्नोलॉजी इंजीनियर
    7. कृषि उपकरण संचालक
    8. डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन स्पेशलिस्ट
    9. सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट
    10. वेब डिजाइनिंग/ ऐप डिजाइनिंग

    कई करोड़ नौकरियों पर आएगा संकट
    जहां कुछ सेक्टर्स में नौकरियों की बहार आने वाली है, वहीं माना जा रहा है कि अगले 5 सालों में 8 करोड़ 30 लाख नौकरियां खत्म हो जाएंगी. जिन क्षेत्रों में जॉब्स के अवसर कम होंगे, उनमें डेटा एंट्री क्लर्क (Data Entry Jobs), मटीरियल-रिकॉर्डिंग और स्टॉक-कीपिंग क्लर्क, लेखा, बहीखाता पद्धति और पेरोल क्लर्क समेत कई अन्य जॉब्स शामिल हैं.

    Share:

    प्रदेश के कई जिलों में नदी-नाले उफने

    Thu Jun 29 , 2023
    आधे देश में बारिश का टूटा कहर गुरुवार। पूरे देश में सक्रिय हो चुके मानसून ने लगभग आधे देश में कहर बरपा दिया है। महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली तक भारी बारिश हो रही है,जिन राज्यों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है उनमें मध्यप्रदेश के अलावा असम, सिक्किम, महाराष्ट्र, दिल्ली, बिहार, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved