• img-fluid

    US में मिला जुंटा शासन का प्लेन अर्जेंटीना पहुंचा, क्रूर सैन्य तानाशाही युग की दिलाएगा याद

  • June 26, 2023

    – बंदियों को इस विमान में भरकर समुद्र में फेंकता था शासक

    ब्यूनस आयर्स (3Buenos Aires)। अमेरिका (America) के फ्लोरिडा (Florida) व अर्जेंटीना (Argentina) की राजधानी ब्यूनस आयर्स (3Buenos Aires) के बीच की उड़ान करीब 10 घंटे की होती है, लेकिन शनिवार को अर्जेंटीना में उतरा टर्बोप्रॉप (turboprop) कोई सामान्य विमान नहीं था। वह 20 दिन से यात्रा पर था। अर्जेंटीना के हजारों लोग फ्लाइट ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर के जरिये लगातार इसकी उड़ान पर नजर बनाए हुए थे। शॉर्ट एससी.7 स्काईवैन (Short SC.7 Skyvan) में न तो कोई अति विशिष्ट व्यक्ति (वीआईपी) सवार था, न ही इससे कोई अहम सामान ले जाया जा रहा था। लेकिन, अर्जेंटीना के लोगों के लिए इसका महत्व कुछ और है।


    यह विमान अर्जेंटीना के लोगों को 1976-1983 के सैन्य तानाशाही युग के क्रूर इतिहास की याद दिलाएगा। अमेरिका में मिला यह विमान पहला ऐसा विमान है, जिसके अर्जेंटीना के जुंटा शासन की तरफ से राजनीतिक बंदियों को आसमान से समुद्र या नदी में गिराकर मारने के लिए इस्तेमाल किए जाने की अदालत में पुष्टि हुई है।

    सरकार म्यूजियम में रखेगी
    अर्जेंटीना सरकार इस विमान को म्यूजियम ऑफ मेमोरी में रखेगी। ईएसएमए के नाम से जाना जाने वाला यह संग्रहालय उस स्थान पर बनाया गया है, जो कभी जुंटा शासन का सबसे कुख्यात हिरासत केंद्र हुआ करता था।

    Share:

    पहलवानों ने अब सड़कों पर उतरने से किया इनकार, कहा- अदालत में लड़ी जाएगी लड़ाई

    Mon Jun 26 , 2023
    नई दिल्‍ली (New Delhi) । प्रदर्शनकारी पहलवानों (wrestlers) ने फिर से सड़कों पर उतरने से इनकार किया है। पहलवानों ने रविवार को कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ लड़ाई अब सड़कों पर नहीं, बल्कि अदालत (court) में लड़ी जाएगी। पहलवानों ने एक दिन […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved