• img-fluid

    टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने गए पाक बिजनेसमैन समेत पांच यात्रियों की मौत, ओशन गेट ने जताया दुख

  • June 23, 2023

    लंदन (London)। टाइटैनिक जहाज (Titanic ship) का मलबा देखने गए यात्री अब हमारे बीच नहीं रहे। गुरुवार को पनडुब्बी की कंपनी ओशन गेट (submarine company ocean gate) ने कहा कि पांचों यात्रियों की मौत (all five passengers died) हो गई है। हमें इन लोगों की जान जाने का बहुत दुख है। दरअसल, पनडुब्बी अटलांटिक महासागर में अप्रैल 1912 में डूबे टाइटैनिक जहाज के मलबे की तलाश में गई थी।

    परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं
    यात्रियों के बारे में पनडुब्बी के मालिक ने कहा कि यात्री सच्चे खोजकर्ता थे। यात्रियों में साहस और महासागरों की खोज के लिए जुनून था। इस दुखद समय में मृतकों के परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। हमें इसका दुख है। बता दें, पनडुब्बी रविवार सुबह छह बजे उत्तर अटलांटिक में अपनी यात्रा पर रवाना हुई थी। उस समय चालक दल के पास चार दिन की ऑक्सीजन थी। अभियान में 96 घंटे बीत चुके थे और पनडुब्बी में ऑक्सीजन खत्म हो गई थी।


    पनडुब्बी का मलबा मिला
    एक दिन पहले अमेरिकी तटरक्षक ने कहा था कि जहां टाइटैनिक का मलबा है, वहीं पनडुब्बी का मलबा मिला है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह मलबा लापता पनडुब्बी से जुड़ा है या नहीं। अधिकारियों ने गुरुवार को ट्वीट किया कि अधिकारी जानकारी का मूल्यांकन कर रहे हैं।

    पनडुब्बी में यह यात्री थे
    पनडुब्बी में टाइटैनिक जहाज के अवशेष को देखने के लिए पांच सदस्यों को ले जाने की क्षमता थी। इसमें सवार एक यात्री ब्रिटिश व्यवसायी हैं। व्यापारी हामिश हार्डिंग (58) एविएटर, अंतरिक्ष पर्यटक और दुबई स्थित एक्शन एविएशन के अध्यक्ष थे। हामिश हार्डिंग वही शख्स थे, जिन्होंने नामीबिया से चीता लाने की परियोजना में भारत सरकार का सहयोग किया था।

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश-पाकिस्तानी व्यवसायी शहजादा दाऊद और उनका बेटा सुलेमान भी यात्रियों की सूची में शामिल है। शहजादा दाऊद पाकिस्तान के सबसे बड़े समूहों में से एक एंग्रो कॉर्पोरेशन के उपाध्यक्ष थे, जिनका उर्वरक, वाहन निर्माण, ऊर्जा और डिजिटल तकनीकों में निवेश था। एक वेबसाइट के अनुसार वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ ब्रिटेन में रहते थे।

    मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ओशनगेट के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टॉकटन रश और फ्रांसीसी पायलट पॉल-हेनरी नार्गोलेट भी इस पनडुब्बी में सवार थे।

    लापता पनडुब्बी प्रमुख की पत्नी टाइटैनिक पीड़ितों की वंशज
    लापता पनडुब्बी में सवार लोगों में से एक स्टॉकटन रश की शादी उन दो प्रथम श्रेणी के यात्रियों के वंशज से हुई, जिनकी 1912 में टाइटैनिक हादसे में मौत हो चुकी है। रश की शादी वेंडी से हुई जो पनडुब्बी संचालन करते हैं। रश इसिडोर व इडा स्ट्रॉस की परपोती हैं। इससे पहले टाइटैनिक का मलबा देख चुके जर्मनी के सेवानिवृत्त कारोबारी आर्थर लोइबल ने दो साल पहले की इस रोमांचकारी यात्रा को ‘कामीकेज (आत्मघाती) अभियान’ बता चुके हैं।

    Share:

    ICC WC Qualifiers: वेस्टइंडीज और नीदरलैंड्स की धमाकेदार जीत के बाद प्वाइंट टेबल में बदलाव

    Fri Jun 23 , 2023
    नई दिल्ली (New Delhi)। वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2023 (ICC World Cup Qualifiers 2023) के 9वें और 10वें मुकाबले में क्रमश: वेस्टइंडीज (West Indies) और नीदरलैंड्स (Netherlands) ने गुरुवार को धमाकेदार जीत दर्ज कर प्वाइंट्स टेबल ( Points Table) में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। कैरेबियन टीम जहां ग्रुप-ए में मेजबान जिम्बाब्वे को पछाड़ते हुए […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved