• img-fluid

    डेढ़ करोड़ साल पहले मनुष्यों की तरह काम करने लगा था बंदरों का दिमाग, खोपड़ियों के अवशेषों से हुआ खुलासा

  • June 20, 2023

    सिडनी। करीब डेढ़ करोड़ वर्ष पहले बंदरों के मस्तिष्क में ऐसे बदलाव आने शुरू हुए, जिससे उनका दिमाग मनुष्यों की तरह काम करने लगा था। इन बदलावों के कारण उन्होंने खुदा को ढाला और ज्यादा समय जमीन पर बिताना शुरू किया। वैज्ञानिकों ने 3.6 करोड़ साल पुरानी खोपड़ियों के अवशेषों से मौजूदा बंदरों के मस्तिष्क की तुलना के बाद यह पता लगाया है।


    ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में बंदरों के वातावरण के मुताबिक खुद को ढालने के बारे में यह दिलचस्प शोध किया है। अध्ययन के नतीजे दिखाते हैं कि कनपटी के पास का हिस्सा यानी वह भाग जो याददाश्त और संवाद जैसे कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है, प्राचीन बंदरों के मस्तिष्क में छोटा होता था। जब कनपटी के पास का हिस्सा बड़ा होना शुरू हुआ तो उनके मस्तिष्क का आकार भी दूसरी प्रजातियों के बराबर होने लगा। इसी के सहारे वे शिकारियों की आवाजें भी पहचान पाते हैं।

    Share:

    RRR राम चरण के घर गूंजी किलकारी, उपासना ने 'बेबी गर्ल' को दिया जन्म

    Tue Jun 20 , 2023
    मुंबई (Mumbai)। साउथ सुपरस्टार एक्टर राम चरण (south superstar actor ram charan) के परिवार के लिए वो खुशी का पल आ गया है, जिसका उन्हें लंबे समय से इंतजार था। जी हां! रामचरण (ram charan) की पत्नी उपासना ने बेटी को जन्म दिया है। वह सोमवार को हैदराबाद (Hyderabad) के अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती हुई […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved