• img-fluid

    अमृतपाल के खास अवतार खांडा की मौत, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का था मास्टरमाइंड

  • June 15, 2023

    लंदन: भारत के पंजाब में गिरफ्तार किए गए खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के हैंडलर अवतार सिंह खांडा की ब्रिटेन में मौत हो गई. सूत्रों ने बताया कि उनकी मौत का कारण ब्लड कैंसर था. ब्रिटेन स्थित खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के प्रमुख की बर्मिंघम सिटी अस्पताल में गुरुवार को करीब 12:45 बजे (IST) मौत हो गई. खांडा लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मास्टरमाइंड भी था.

    बुधवार को रक्त कैंसर का पता चलने के बाद खांडा को लंदन के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली (लाइफ सपोर्ट) पर रखा गया था. सूत्रों ने बताया कि कैंसर के कारण थक्का फटने से खांडा के शरीर में जहर फैल गया.

    अवतार सिंह खांडा ने ही अमृतपाल को तैयार किया था और ‘वारिस पंजाब दे’ के संस्थापक दीप सिद्धू की मृत्यु के बाद इसके नेता के रूप में पंजाब में उसे आगे बढ़ाया था. खांडा को लंदन में स्थित दूतावास में भारत का राष्ट्रीय ध्वज नीचे खींचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.


    सिख युवकों को जिंदा बम बनाने और आईईडी से निपटने के लिए ट्रेनिंग देने का आरोपी खांडा ब्लड कैंसर के शुरुआती चरण में था. खांडा कथित तौर पर खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (KLF) की लंदन इकाई का प्रमुख था और केएलएफ आतंकवादी कुलवंत सिंह खुखराना का बेटा था.

    अमृतपाल को 23 अप्रैल को पंजाब के मोगा जिले से गिरफ्तार किया गया था. उस पर और उसके सहयोगियों पर वर्गों के बीच वैमनस्य फैलाने, हत्या का प्रयास करने, पुलिस कर्मियों पर हमला करने और लोक सेवकों के कर्तव्य निर्वहन में बाधा उत्पन्न करने से संबंधित कई आपराधिक मामलों के तहत मामला दर्ज किया गया है.

    Share:

    वर्ल्‍ड कप का सेमीफाइनल खेलेगा पाकिस्‍तान, पूर्व कप्‍तान का दावा, भारत के खिलाफ मैच के लिए दिया 'मंत्र'

    Thu Jun 15 , 2023
    नई दिल्‍ली: दिग्‍गज बल्‍लेबाज यूनुस खान (Younus Khan) ने विश्‍वास जताया है कि भारत में इसी वर्ष होने वाले आईसीसी वर्ल्‍डकप (ICC World Cup) में पाकिस्‍तान टीम (Pakistan Team) सेमीफाइनल में पहुंचने के कामयाब रहेगी. वर्ष 2009 में पाकिस्‍तान को अपनी कप्‍तानी में टी20 वर्ल्‍डकप जिताने वाले यूनुस ने कहा कि टीम में मैच विनर्स […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved