• img-fluid

    इंदौर ने बनाया नया कीर्तिमान, ‘नो भिक्षा संकल्प यात्रा’ वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

  • June 12, 2023

    इंदौर: इंदौर ने नो भिक्षा के संकल्प का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इंदौर में नो भिक्षा संकल्प यात्रा निकाली गयी थी. यह यात्रा 25 मई को पितृ पर्वत के पास त्रिमूर्ति धाम से शुरू हुई थी. पहले ही दिन भिक्षा संकल्प यात्रा की शुरूआत 2150 लोगों ने एक साथ भिक्षा नहीं शिक्षा देने का संकल्प लेकर की थी.

    6 दिन की इस संकल्प यात्रा में इंदौर को देश का पहला भिक्षावृत्ति मुक्त शहर बनाने के लिए 51387 लोगों ने सौगंध लेकर भिक्षा नहीं शिक्षा देने की ठानी. इस पूरी यात्रा के दौरान शहर के जनप्रतिनिधियों, कारोबारियों, उद्योगपतियों, समाजसेविओं, पत्रकारों, सामाजिक संगठनों, रहवासी संघों के साथ सभी तरह के लोगों के बीच जाकर उन्हें भिक्षा नहीं शिक्षा देने का संकल्प दिलाया गया था.

    इस पूरे सम्बन्ध में संस्था प्रवेश की संचालिका रूपाली जैन ने बताया की त्रिमूर्ति धाम पर दिगम्बर जैन मुनि आदित्यसागर, जैन मुनि अप्रमित सागर, जैन मुनि सहज सागर और श्वेताम्बर जैन संत आचार्य आदर्श रत्न सागर जी का आशीर्वाद लेकर मैंने भिक्षा संकल्प यात्रा शुरू की थी. यात्रा के तहत नो भिक्षा का संकल्प लेने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती गई.


    पहले दिन जहां 2150 लोगों ने संकल्प लिया, वहीं यात्रा के दूसरे दिन 9919 लोगों के संकल्प लेने के बाद यह संख्या 12069 हो गई. इसी तरह तीसरे दिन 5304, चौथे दिन 14219, पांचवें दिन 9471 और छठवें यानी यात्रा के आखिरी दिन कुल 10324 लोगों ने भिक्षा नहीं शिक्षा देने का दृढ संकल्प लिया.

    छह दिन की यात्रा में भौतिक तौर पर संकल्प लेने वालों के साथ गूगल फॉर्म भरकर और मिस्ड कॉल देकर संकल्प लेने वालों की कुल संख्या 51387 हो गई है. किसी एक विशेष उद्देश्य के लिए संकल्प लेने की यह यात्रा विश्व रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गई है. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन ने इसे बीते गुरुवार को अपने रिकॉर्ड में इंदौर और संस्था प्रवेस के नाम को दर्ज कर लिया है.संकल्प लेने का यह सिलसिला तो आगे भी चलता रहेगा. साथ ही साथ भिक्षुकों के पुनर्वास में भी आपका सहयोग अपेक्षित है.

    Share:

    एक्स-बॉयफ्रेंड ने प्रेमिका के अश्लील फोटो होने वाले पति को भेज दिए, मचा बवाल

    Mon Jun 12 , 2023
      हल्द्वानी: उत्तराखंड के हल्द्वानी में आज (12 जून) एक लड़की की बारात आनी थी. बड़े अरमानों से दोनों घरों में विवाह की तैयारियां चल रही थीं लेकिन शादी से कुछ घंटों पहले लड़के ने लड़की के साथ सात फेरे लेने से इंकार कर दिया. दरअसल यह शादी दहेज की किसी तरह की डिमांड के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved