• img-fluid

    महाकाल लोक में 11 और मूर्तियों में आईं दरारें, सभी मूर्तियों को नए सिरे से व्यवस्थित किया जाएगा

  • June 01, 2023

    उज्जैन। महाकाल महालोक (Mahakal Lok) में बहुत कुछ गड़बड़ चल रहा है। 28 मई को आई आंधी में महालोक में स्थापित सप्तऋषियों की 7 में से 6 मूर्तियां धराशायी हो गईं थीं। यह टूट- फूट, यहां अभी रुकी नहीं है। तहकीकात के बाद पता चला है कि भगवान शिव समेत 11 और मूर्तियों में भी दरारें आ गई हैं। गजासुर संहार की मूर्ति भी हिल गई है। महाकाल लोक (Mahakal Lok) की घटना से आला अफसरों की नींद उड़ गई है। हालांकि, सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने कहा कि क्षतिग्रस्त हुई सभी मूर्तियों को नए सिरे से व्यवस्थित किया जाएगा।


    महाकाल लोक की बाकी मूर्तियां भी मजबूत नहीं

    एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि महाकाल लोक में लगी बाकी मूर्तियां भी बहुत मजबूत और सुरक्षित दिखाई नहीं दे रही हैं। कई में दरारें पड़ने लगी हैं। कुछ का रंग भी उड़ने लगा है। कुल 11 मूर्तियों के अलग-अलग हिस्से में दरार हैं। बाकी करीब 11 मूर्तियों के किसी हिस्से का रंग उड़ने लगा है तो किसी में कोई और गड़बड़ी समझ आ रही है।

    इन मूर्तियों में आई दरारें

    भगवान शिव की एक प्रतिमा के तो सीने पर ही दरार आ गई। गजासुर संहार दर्शाने वाली मूर्ति का बेस कमजोर हो गया है। यह वजह सप्तऋषियों की मूर्ति गिरने की भी रही है और यदि फिर आंधी आई तो अन्य मूर्तियां भी गिर सकती हैं। त्रिपुरासुर वध- महाकाल लोक में सबसे बड़ी प्रतिमा है। इसके रथ के पहिये में दरार है तो भगवान शिव के रथ के छत्र में भी दरार आ चुकी है। रथ के अन्य हिस्से भी कमजोर हो चुके हैं।

     

    Share:

    आज है जून माह का पहला प्रदोष व्रत, जानिए मुहूर्त, महत्व व पूजा विधि

    Thu Jun 1 , 2023
    नई दिल्ली (New Delhi) । जून माह की शुरुआत प्रदोष व्रत के साथ हो रही है. हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत को बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है. यह दिन भगवान शिव को समर्पित है. अगर प्रदोष व्रत गुरुवार के दिन पड़े तो इसे गुरु प्रदोष व्रत (Guru Pradosh Vrat ) कहा जाता है. आज ज्येष्ठ […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved