• img-fluid

    क्रेशर मशीन की आड़ में धड़ल्ले से हो रहा है अवैध उत्खनन

  • May 12, 2023

    • स्टोन क्रेशर से होने वाले विस्फोट की धधक से आसपास के गाँव मे दहशत

    सिरोंज। आसपास इलाके में स्टोन क्रेशर की आड़ में धड़ल्ले से अवैध उत्खनन हो रहा है । स्थानीय प्रशासन खनिज विभाग की कार्यवाही करने तो पहुंच जाती है लेकिन खाली हाथी लौट आती है, जानकार बताते हैं कि जब उत्खनन करते हैं तो इसकी भनक स्थानीय प्रशासन को ना लगे इसलिए अपने गुर्गों को आसपास छोड़ देते हैं और उनसे कह देते हैं कि अगर कोई प्रशासन का वाहन निकले तो हमें सूचना कर दो । इसलिए कार्यवाही नहीं हो पाती है । उल्लेखनीय है कि आसपास की स्टोन क्रेशर से जो विस्फोट होता है उससे आस-पास के गांव में भी दहशत का माहौल है । वही जानकारी के अनुसार स्टोन क्रेशर की आड़ में धड़ल्ले से अवैध उत्खनन कर कोपरा निकाला जा रहा है ।

    लीज की भूमियो को छोड़ कर रहे है तोडफ़ोड़
    वही जानकर यह भी बताते है कि जहाँ पर स्टोन क्रेशर की मशीन लगी हुई है वहाँ पर छोड़ अन्य जहग को खोखला करने में लगे हुए है । लेकिन खनिज विभाग द्रारा इस लीज के स्थान की जांच नही कर रहे है जिससे साफ हो की जिस जगह की लीज ली है वही पर स्टोन क्रेशर का कार्य किया जा रहा है । स्थानीय नागरिकों ने मांग की है कि नगर से जो बाहर स्टोन क्रेशर संचालित है उनकी जांच होनी चाहिए।



    वन विभाग की भूमियों को कर रहे है छलनी
    क्षेत्र में जहां-जहां वन विभाग की भूमि हैं वहां पर अवैध उत्खनन कर्ता सांठगांठ करके धड़ल्ले से उत्खनन कर रहे हैं वनभूमियों को खोकला करने में वन विभाग की भी महत्वपूर्ण भूमिका है अगर वन विभाग के कर्मचारी सही तरीके से वन भूमियों की रक्षा करेंगे तो वनभूमियों को नुकसान होने से बचाया जा सकता है। क्षेत्र में आने किसानों पर वनभूमियों पर उत्खनन कर्ताओं ने कुए के आकार के बड़े बड़े गड्ढे कर दिए है लेकिन वह विभाग के जिमेदार अधिकारी सुई हुई नींद से अभी तक नही जागे है ।

    खनिज विभाग कार्यवाही के नाम पर कर रहा है रस्मअदायगी
    वही देखा जाए कि जब से जिले में जिला खनिज अधिकारी आरपी रावत पदस्थ हुए है जबसे जिले में सबसे ज्यादा अवैध उत्खनन हो रहा है । सूत्र बताते हैं कि बड़े-बड़े अवैध उत्खनन कर्ता जिला खनिज अधिकारी को समय से उनकी सेवा करते है इसलिए अमर बेल की तरह इलाके में अवैध खनन हो रहा है। वही समाचार पत्रों में अवैध खनन के समाचार प्रकाशित होने के बाद खनिज विभाग की टीम हरकत में आती है लेकिन मीडिया को जानकारी लगते ही खनिज विभाग की टीम मीडिया से दूरी बनाती हुई नजर आती है।

    Share:

    खनिज अफसर का रेत माफियाओं पर जोर नहीं

    Fri May 12 , 2023
    सांठगांठ से चल रहा करोड़ों का खेल चौथ वसूली चाहिए वरना धरपकड़ जुर्माना भी, खनिज विभाग बना भ्रष्टाचार का अड्डा गुना। खनिज विभाग में चौथ वसूली भ्रष्टाचार का खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है लगातार जिलेभर के नदी नालों से रेत बजरी निकालकर महंगे दामों में बाजारों में बेची जा रही है खनिज […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved