• img-fluid

    श्री केदारनाथ धाम यात्रा के लिए 5000 अश्ववंशीय पशु की क्षमता निर्धारित

  • May 08, 2023


    देहरादून/रुद्रप्रयाग । उत्तराखण्ड शासन ने (Government of Uttarakhand) श्री केदारनाथ धाम यात्रा के लिए (For Shri Kedarnath Dham Yatra) 5000 अश्ववंशीय पशु की क्षमता (Capacity of 5000 Equine Animals) निर्धारित की है (Has Fixed) । इसमें से 4000 यात्रा एवं 1000 सामग्री ढुलान हेतु इस्तेमाल किये जाएंगे ।


    श्री केदारनाथ धाम यात्रा के सफल संचालन तथा यात्रियों की सुरक्षा व सुविधा को देखते हुए यह व्यवस्था की है । फिलहाल लगभग 5100 यात्रा हेतु तथा 1300 माल ढुलान हेतु घोड़ा खच्चर पंजीकृत किये जा चुके हैं।चूंकि आगामी दिनों में यात्रियों की संख्या में निरन्तर वृद्धि होने की सम्भावना है।

    यदि पंजीकृत घोड़े खच्चरों की संख्या तय नहीं की गई तो वर्तमान में पंजीकृत घोड़े खच्चरों पर प्रतिदिन यात्रियों को लाने तथा जाने का दबाव पड़ेगा, जिससे आराम न मिलने की स्थिति में उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

    घोड़े खच्चरों के स्वास्थ्य व यात्रियों की मांग की आपूर्ति के दृष्टिगत अधिक संख्या मे घोड़े खच्चरों का पंजीकरण किये जाने की आवश्यकता को देखते हुए फिलहाल यह व्यवस्था की है।

    Share:

    Sheopur : बारिश से पहले कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में छोड़े जाएंगे पांच और चीते, 13 रहेंगे बड़े बाड़े में

    Mon May 8 , 2023
    श्योपुर (Sheopur) । प्रोजेक्ट चीता (project cheetah) के तहत नामीबिया (Namibia) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लाए गए चीतों में से पांच और को जल्द ही कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) के खुले जंगल में छोड़ा जाएगा। नामीबिया से लाए गए चार चीतों को पहले ही खुले जंगल में छोड़ा जा चुका है। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved