• img-fluid

    सऊदी अरब में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिले भारत-अमेरिका के NSA, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

  • May 08, 2023

    वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन ने सऊदी क्राउन प्रिंस और अपने भारतीय व अमीराती समकक्षों से सऊदी अरब में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने भारत और दुनिया के साथ जुड़ी परियोजना और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा। बता दें, बैठक रविवार को जेद्दा में हुई थी।

    व्हाइट हाउस ने जानकारी दी कि सुलविन और डोभाल इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया में क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर फिर से मिलेंगे। जनवरी में यहां महत्वाकांक्षी ‘इंडिया-यूएस आईसीईटी (इनीशिएटिव ऑन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी)’ संवाद शुरू करने के बाद डोभाल और सुलिवन के बीच यह पहली बैठक है। सुलिवन फिलहाल सऊदी अरब की यात्रा पर हैं।


    व्हाइट हाउस के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने सऊदी अरब में 7 मई को सऊदी प्रधान मंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल नाहयान और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। इस मौके पर भारत और दुनिया के साथ जुड़े हुए समृद्ध तथा अधिक सुरक्षित पश्चिम एशिया के साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए चर्चा की गई।

    जानकारी के अनुसार, सुलिवन ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा करने के लिए क्राउन प्रिंस, शेख तहनून और डोभाल के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं।

    व्हाइट हाउस ने अदा किया शुक्रिया
    व्हाइट हाउस ने कहा कि सुलिवन ने सूडान से अमेरिकी नागरिकों को निकालने में सऊदी अरब के सहयोग के लिए क्राउन प्रिंस को धन्यवाद दिया। चारों प्रतिनिधि नियमित रूप से विचार विमर्श करते रहने और दिन भर हुई चर्चा में शामिल मुद्दों पर आगे की कार्रवाई करने पर सहमत हुए। क्राउन प्रिंस मोहम्मद के साथ सुलिवन ने यमन में अब 15 महीने से चल रहे संघर्ष विराम को और मजबूत करने के लिए वार्ता की। इस दौरान कई मुद्दों पर सहमति बनी।

    Share:

    संदीप का हत्यारा जीतू बना साथियों के साथ दो माह रहा था देवास में

    Mon May 8 , 2023
    साथी शुभम सेंधव की तलाश, आरोपी को लेकर कल इंदौर पुलिस पहुंची थी ठिकाने पर इंदौर। विजयनगर इलाके (Vijay Nagar) में चार साल पूर्व हुई कमोडिटी कारोबारी संदीप तेल की हत्या में शामिल आरोपी जीतू उर्फ जितेंद्र बना निवासी जयपुर को लेकर कल पुलिस देवास गई थी, जहां उसके साथी की तलाश में कुछ ठिकानों […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved