• img-fluid

    4 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें

  • April 04, 2023

    1. एलन मस्क ने बदला Twitter Logo, नीली चिड़िया की जगह दिखाई दे रहा कुत्ता

    जब से एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर का अधिग्रहण (Twitter acquisition) किया है तब से उन्होंने कई बदलाव किए हैं। पहले ब्लू टिक (Blue Tick) के लिए सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की अब उन्होंने ट्विटर का लोगो ही बदल दिया। अब लोगो (Twitter Logo) में नीली चिड़िया (blue bird) की बजाय कुत्ता (Dog) दिख रहा है। मस्क के ट्वीट से तो ऐसा ही लग रहा है। लेकिन इस पर ठोस रूप से कुछ कहना सही नहीं है क्योंकि एलन मस्क अगले ही पल कुछ भी अलग कर सकते हैं। मस्क ने इससे जुड़ा एक ट्वीट भी किया है। जिसमें एक फोटो शेयर की कि एक कुत्ता कार की ड्राइविंग सीट पर बैठा हुआ था और ट्रैफिक पुलिस वाले के हाथ में लाइसेंस था, जिस पर नीली चिड़िया की फोटो थी। कुत्ता कह रहा था कि यह पुरानी फोटो है।

     

    2. SBI का सर्वर ठप होने से दिन भर परेशान होते रहे ग्राहक, बैंक ने मांगी माफी

    एसबीआई (SBI) का सर्वर अब काम करने लगा है। बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) की नेट बैंकिंग (Net banking) समेत यूपीआई (UPI) और योनो ऐप (YONO) सेवाएं सोमवार सुबह ही ठप हो गईं थीं। एसबीआई (SBI) का सर्वर ठप होने से ग्राहक दिनभर परेशान होते रहे। किसी को पैसा ट्रांसफर करना था तो किसी को क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का बकाया जमा कराना था। ग्राहक शिकायत कर रहे हैं कि फोन पे, गूगल पे और यूपीआई के जरिए कोई लेनदेन नहीं हो पा रहा है। बैंक ने ग्राहकों को हुई इस असुविधा के लिए माफी मांग ली है। बैंक के ग्राहकों ने अपनी परेशानी के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत की। कई ग्राहकों ने बताया है कि उनके क्रेडिट कार्ड की राशि का भुगतान नहीं हो पा रहा। बैंक की वेबसाइट खुल नहीं रही, उस पर फिर से कोशिश करने का संदेश दिखाया जा रहा है।

     

    3. शिर्डी साईं बाबा मामले पर मुश्किल में धीरेंद्र शास्त्री, मुंबई पुलिस ने दर्ज की शिकायत

    बागेश्वर धाम के आचार्य धीरेंद्र शास्त्री के शिर्डी के साईं बाबा (Shirdi Sai Baba) पर दिए बयान को लेकर मुंबई पुलिस में शिकायत की गई है। शिकायत में धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में धीरेंद्र शास्त्री (Dhirendra Shastri) के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करने की मांग की गई है। बागेश्वर धाम सरकार के खिलाफ ये शिकायत मुंबई के बांद्रा पुलिस में शिकायत की गई है। शिकायत में शिवसेना (उद्धव गुट) युवा सेना के नेता और शिरडी साईं संस्थान के पूर्व ट्रस्टी राहुल कनाल ने धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया था।

     


     

    4. NIA ने की मोस्ट वांटेड 28 गैंगस्टर्स की लिस्ट जारी, लॉरेंस बिश्नोई गैंग का गोल्डी बराड़ सबसे टॉप पर

    राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने देश के मोस्ट वांटेड 28 गैंगस्टर्स की लिस्ट (gangsters list) जारी की है. एनआईए ने इन गैंगस्टर्स के क्राइम रिकॉर्ड के साथ पूरी लिस्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) को सौंप दी है. ये वो गैंगस्टर्स हैं जो भारत से भागकर विदेशों में छिपे हुए हैं और वहीं से देश में अपराध को अंजाम दे रहे हैं. इस लिस्ट में टॉप पर लॉरेंस बिश्नोई गैंग (Lawrence Bishnoi Gang) का गोल्डी बराड़ (Goldy Brar) है. पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या समेत कई आपराधिक वारदातों में गोल्डी बराड़ का हाथ है. गोल्डी बराड़ के कुछ समय पहले ही अमेरिका में गिरफ्तार होने की खबर आई थी. पंजाब सीएम भगवंत मान ने भी इसकी पुष्टि की थी. हालांकि, पंजाब के डीजीपी ने इस बारे में कुछ नहीं कहा था. लिस्ट में दूसरे नंबर पर लॉरेंस बिश्नोई गैंग का अनमोल बिश्नोई है जो अमेरिका में छिपा हुआ है.

     

    5. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष को महंगा पड़ा 500-500 के नोट उड़ाना, पुलिस ने दर्ज की FIR

    कर्नाटक में विधानसभा चुनाव (Karnataka Election) से पहले सियासी गतिविधियां तेज हो गईं हैं। राजनीतिक नेता एक-दूसरे पर जमकर निशाना साध रहे हैं। इस बीच, सोमवार को कर्नाटक कांग्रेस (Karnataka Congress) के अध्यक्ष डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) बुरे फंस गए। पिछले दिनों उनका एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें वह यात्रा के दौरान 500-500 के नोट उड़ाते दिखे थे। अब इस मामले में मांड्या के स्थानीय अदालत के आदेश पर मांड्या ग्रामीण पुलिस ने FIR दर्ज की है। दरअसल, पिछले दिनों कर्नाटक में कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार का सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीके शिवकुमार कर्नाटक के मांड्या में कांग्रेस की तरफ से आयोजित प्रजा ध्वनि यात्रा के दौरान लोगों पर 500-500 रुपए के नोट उड़ाते दिखे थे। बाद में उन्होंने इसपर सफाई दी थी। बताया था कि उन्होंने बेविनाहल्ली में बस के ऊपर से कलाकारों पर पैसे बरसाए थे।

     

    6. विश्‍व बैंक ने माना 2023-24 में भारत की वृद्धि दर रहेगी 6.3 प्रतिशत

    वर्ल्ड बैंक (world bank) ने मंगलवार को भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian economy) पर अपनी एक रिपोर्ट सार्वजनिक की. वर्ल्ड बैंक का कहना है कि भारत (India) में महंगाई बढ़ी (inflation increased) है लेकिन खाने पीने के सामान और ईंधन के दामों को काबू में रखने की वजह से ज्यादा असर नहीं है. महामारी के बाद एक बार फिर लेबर बाजार में सुधार हो गया है. लेकिन विनिर्माण और निर्माण कार्य वाले क्षेत्रों में गई नौकरियों में महामारी पूर्व का स्तर अभी तक नहीं आ पाया है. वर्ल्ड बैंक का कहना है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में वास्तविक जीडीपी विकास दर 6.3 प्रतिशत होगी. महंगाई दर के गिरने की उम्मीद है. बता दें कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. इस दौरान कुछ रिस्क दिखाई जान पड़ रहे हैं. माना जा रहा है कि अमेरिका और यूरोप के वित्तीय क्षेत्र में आए भूचाल का असर भारत पर भी पड़ेगा. वर्ल्ड बैंक ने आज भारत से संबंधित इंडिया डेवेलेपमेंट अपडेट रिपोर्ट साझा की है. रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि भारत का विकास कुछ लचीला बना रहेगा, हालांकि भारतीय अर्थव्यवस्था में महामारी के बाद सुधार के कई कारक दिखाई पड़ते हैं. वहीं, वैश्विक स्तर पर कई चुनौतियां अभी भी मौजूद हैं लेकिन भारत तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्थाओं में स्थान बनाए हुए हैं.

     


     

    7. सिक्किम में भारी हिमस्खलन, 7 लोगों की मौत, 150 लोग फंसे, 22 पर्यटकों को किया गया रेस्क्यू

    नाथू ला (Nathu La) में बॉर्डर इलाके में मंगलवार (4 अप्रैल) को भारी हिमस्खलन हुआ है। इस घटना में 7 पर्यटकों की मौत हो गई है और 11 घायल हुए हैं। करीब 80 पर्यटकों के फंसे होने की आशंका है। सेना के अधिकारियों ने ये जानकारी दी। मृतकों में चार पुरुष, एक महिला और एक बच्चा शामिल है। हिमस्खलन (Avalanche) के बाद गंगटोक को नाथू ला से जोड़ने वाले 15वें मील जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर बचाव अभियान जारी है। बर्फ में फंसे 22 पर्यटकों को रेस्क्यू किया गया। उन्हें गंगटोक के एसटीएनएम अस्पताल और सेंट्रल रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सड़क से बर्फ हटाने के बाद 350 फंसे पर्यटकों और 80 वाहनों को बचाया गया। हिमस्खलन दोपहर करीब 12 बजे भारत-चीन सीमा के पास स्थित एक ऊंचे पहाड़ी दर्रे नाथू ला के पास हुआ। पहाड़ी दर्रा समुद्र तल से 4,310 मीटर (14,140 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

     

    8. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व सीएम राजे कोरोना संक्रमित

    देशभर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus infection) तेजी से बढ़ रहा है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot) कोरोना से संक्रमित (infected with corona) हो गए हैं. गहलोत के अलावा राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की दिग्गज नेता वसुंधरा राजे (Former Chief Minister Vasundhara Raje) भी कोरोना से संक्रमित हैं. दोनों ही नेताओं ने ट्वीट कर ये जानकारी साझा की है. साथ ही लोगों से सतर्कता बरतने की अपील भी की है. देश भर में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. गहलोत ने ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि वो सावधानी बरतें और कोरोना की रोकथाम के लिए बनाए गए नियमों का सख्ती से पालन करें. इसी ट्वीट में उन्होंने खुद के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी. हालांकि उन्होंने बताया कि उनके लक्षण हल्के हैं और डॉक्टरों की सलाह पर वो कुछ दिनों तक अपने घर पर रह कर ही काम करेंगे.

     


     

    9. NATO में शामिल हुआ फिनलैंड, बना 31वां सदस्य

    रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच चल रही जंग के बीच, यूरोप के सुरक्षा परिदृश्य (security landscape) में ऐतिहासिक बदलाव हुआ है। रूस की नाराजगी के बावजूद फिनलैंड (Finland) मंगलवार को नाटो का 31वां सदस्य बन गया। फिनलैंड के नाटो में शामिल (Finland joins NATO) होने के बाद अब रूस से लगने वाली नाटो देशों की सीमा पहले की तुलना में लगभग दोगुनी हो गई है। बता दें कि फिनलैंड की करीबन 1300 किलोमीटर से लंबी सीमा ऐसी है जो रूस से सटी हुई है। ऐसे में यह यूक्रेन के साथ जारी तनाव के बीच रूस के चिंता का कारण बन सकता है। इससे पहले, गुरुवार को तुर्किये की संसद में फिनलैंड को नाटो का सदस्य बनने की मंजूरी दी गई थी। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने इसका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पहले हमने नहीं सोचा था कि फिनलैंड हमारा सदस्य बन जाएगा। लेकिन अब वे हमारे गठबंधन के पूर्ण सदस्य होंगे। यह वास्तव में ऐतिहासिक है। हालांकि क्रेमलिन ने इस कदम को रूस की सुरक्षा और राष्ट्रीय हितों पर “हमला” करार दिया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि यह रूस की सुरक्षा पर हमला है। इस कदम के बाद हम सामरिक और रणनीतिक दृष्टि से जवाबी उपाय करने के लिए मजबूर होंगे।

     

    10. कोरोना को लेकर WHO ने जारी की चेतावनी, सभी देशों को दिए ये निर्देश

    भारत (India) समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Corona virus) का खतरा बढ़ रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के आंकड़ों के मुताबिक, बीते एक महीने में दुनियाभर में कोरोना से 25 हजार से ज्यादा मौतें हुई है और करीब 4 मिलियन केस दर्ज किए गए हैं. WHO की टेक्निकल लीड विभाग की डॉ मारिया वान (Dr. Maria Van of the Technical Lead Department) ने कहा है कि दुनियाभर में कोविड के नए वेरिंट्स लगातार आ रहे हैं. अबतक 800 से ज्यादा वेरिएंट्स मिल चुके हैं. कोविड के केस लगातार आ रहे हैं और इस वायरस की वजह से मौतें भी हो रही हैं. बढ़ते खतरे को हुए WHO ने सभी देशों को कोविड को लेकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. दूसरी तरफ, भारत में भी वायरस में म्यूटेशन जारी है और इससे अब ओमिक्रॉन का एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट रिपोर्ट किया गया है. ये वेरिएंट कई दूसरे देशों में भी फैल रहा है. इसकी वजह से दुनियाभर में कोविड के केस बढ़ रहे हैं. ऐसे में सभी देशों को कोविड को लेकर टेस्ट और सर्विलांस बढ़ाना होगा. नए वेरिएंट्स की पहचान के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग को भी बढ़ाने की जरूरत है. हालांकि राहत की बात यह है कि नए वेरिएंट के लक्षण सामान्य फ्लू की तरह ही हैं. इससे ऑक्सीजन लेवल गिरने के मामले नहीं आ रहे हैं. हालांकि बुजुर्ग और पुरानी बीमारी से पीड़ित मरीजों में इंफेक्शन हो रहा है. इन लोगों को इस वेरिएंट से बचाव करना जरूरी है.

    Share:

    राज्य सरकार ने 4 निगम मंडल अध्यक्षों को कैबिनेट और 1 परिषद के अध्यक्ष को राज्यमंत्री का दर्जा दिया

    Tue Apr 4 , 2023
    भोपाल। राज्य सरकार (state government) ने चार निगम-मंडल अध्यक्षों (board of directors) को कैबिनेट मंत्री (कैबिनेट मंत्री) और एक परिषद के अध्यक्ष (president of the council) को राज्यमंत्री (Minister of State) का दर्जा दिया है। मंगलवार को इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department) ने आदेश जारी किए। मध्य प्रदेश राज्य विमुक्त, घुमक्कड़ […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved