• img-fluid

    आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के 52 हजार रिक्त पदों पर भर्ती का रास्ता साफ, EWS को भी मिलेगा आरक्षण का लाभ

  • March 22, 2023

    लखनऊ। बाल विकास परियोजना कार्यक्रम के अंतर्गत आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के 52 हजार पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। इस भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा। शासन ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया का पुनर्निर्धारण करते हुए आदेश जारी किया।

    शासन ने जनवरी 2021 में 52 हजार पदों की भर्ती निकाली थी। उस समय चयन प्रक्रिया में ईडब्ल्यूएस आरक्षण का प्रावधान नहीं किया गया था। नतीजतन मामला कोर्ट में गया और अभी तक भर्ती फंसी थी। मंगलवार को विभाग की सचिव अनामिका सिंह ने नया शासनादेश जारी किया।


    इसमें एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों के साथ-साथ ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षण का प्रावधान कर दिया गया है। अब ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को भर्ती में 10 प्रतिशत आरक्षण मिल सकेगा। इससे दो साल से अटकी भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है।

    फिर न फंसे पेच: चयन समिति में पूर्व में निर्धारित सदस्यों के साथ बाल विकास परियोजना अधिकारी को भी सदस्य/प्रस्तुतकर्ता बनाया गया है। पूर्व में इन्हें शामिल नहीं किया गया था। जबकि केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार चयन समिति में बीडीओ व तहसीलदार को भी शामिल किया जाना चाहिए। ऐसा न होने से एक बार फिर भर्ती में पेंच फंस सकता है।

    Share:

    अमृतपाल के 40 करोड़ पर खुफिया एजेंसी की नजर, किसान आंदोलन से भी कमाया पैसा?

    Wed Mar 22 , 2023
    चंडीगढ़: खालिस्तानी समर्थक और कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. जांच एजेंसियों ने वारिस पंजाब दे के कम से कम पांच सदस्यों के कई बैंक खातों में 2016 से 7 वर्षों में फैले 40 करोड़ रुपये से अधिक के कथित संदिग्ध लेनदेन का पता लगाया है, जिसका नेता अमृतपाल सिंह […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved