• img-fluid

    रूस के लिए कोरोना वैक्सीन बनाने में मदद करने वाले साइंटिस्ट एंड्री बोटिकोव की हत्या

  • March 04, 2023


    मास्को । रूस के लिए (For Russia) कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) स्पुतनिक वी (Sputnik V) बनाने में मदद करने वाले (Helping to Make) साइंटिस्ट (Scientist) एंड्री बोटिकोव (Andrey Botikov) की हत्या कर दी गई (Was Murdered) । वह गुरुवार को रूस की राजधानी मास्को में मौजूद अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए ।


    रूसी मीडिया के मुताबिक उनकी हत्या बेल्ट से गला घोंटकर की गयी । रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी संघ की जांच समिति के हवाले से बताया कि बोटिकोव (47) ने गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम कर रहे थे।

     

    जांच एजेंसी ने बयान में कहा कि बोटिकोव का शव मिलने के कुछ घंटे बाद संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है। जांचकर्ताओं के अनुसार, 29 वर्षीय संदिग्ध ने बहस के दौरान बेल्ट से बोटिकोव का गला घोंट दिया था। कानून मंत्री के मुताबिक यह एक आपसी झगड़े का मामला था जिसके बाद दोनों के बीच बहस हुई और संदिग्ध ने एंड्री बोटिकोव की बेल्ट से गला दबाकर हत्या कर दी। मामले की गहराई से जांच की जा रही है। जांच एजेंसी के मुताबिक आरोपी का पहले भी आपराधिक रिकॉर्ड रहा है। उस पर एक गंभीर अपराध करने के आरोप में मुकदमा चला था। जांच कमेटी ने मामले को अदालत के सामने रखा है।

    साइंटिस्ट एंड्री बोटिकोव को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड वैक्सीन पर अपने काम के लिए ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड अवार्ड से सम्मानित किया था। बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित की थी। रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी जांच समिति के हवाले से बताया कि बोटिकोव (47) ने गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में सीनियर रिसर्चर के रूप में काम किया था।

    Share:

    महाश्मशान पर धधकती चिताओं के बीच शिव भक्तों ने भस्म होली खेली महादेव की नगरी काशी में

    Sat Mar 4 , 2023
    वाराणसी । महादेव की नगरी काशी में (In the City of Mahadev Kashi) धधकती चिताओं के बीच (Amidst the Burning Pyre)महाश्मशान पर (At the Great Crematorium) शिव भक्तों (Devotees of Shiva) ने भस्म होली खेली (Played Ashes  Holi) । यहां के लोग महादेव से होली खेलते नजर आए। शनिवार को कई सौ साल पुरानी चिता […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved