• img-fluid

    धरना देने पर 20,000 रुपये जुर्माना, हिंसा करने पर एडमिशन कैंसिल…JNU में लागू हुए ये नए नियम

  • March 02, 2023

    नई दिल्ली (New Delhi) । जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के नए नियमों के अनुसार, परिसर में धरना देने पर छात्रों पर 20,000 रुपये का जुर्माना और हिंसा करने पर उनका दाखिला रद्द किया जा सकता है या 30,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. दस पन्नों के ‘जेएनयू के छात्रों के लिए अनुशासन (Discipline) के नियम और उचित आचरण’ में विरोध प्रदर्शन और जालसाजी (countermeasures and counterfeiting) जैसे विभिन्न कार्यों के लिए सजा निर्धारित की गई है और अनुशासन का उल्लंघन करने संबंधी जांच प्रक्रिया का जिक्र किया गया है.


    दस्तावेज के अनुसार, ये नियम तीन फरवरी को लागू हो गए. ये विश्वविद्यालय में बीबीसी का विवादित वृत्तचित्र दिखाए जाने को लेकर विरोध प्रदर्शनों के बाद लागू किए गए. नियम संबंधी दस्तावेज में कहा गया है कि इसे कार्यकारी परिषद ने मंजूरी दी है. यह परिषद विश्वविद्यालय का निर्णय लेने वाला सर्वोच्च निकाय है.

    बहरहाल, कार्यकारी परिषद के सदस्यों ने मीडिया को बताया कि इस मामले को एक अतिरिक्त एजेंडा सामग्री के रूप में लाया गया था और यह उल्लेख किया गया था कि यह दस्तावेज ‘‘अदालत के मामलों” के लिए तैयार किया गया है. जेएनयू में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सचिव विकास पटेल ने नए नियमों को ‘‘तुगलकी फरमान” कहा.

     

    Share:

    चटगांव से मस्कट जा रहे विमान के इंजन में उठा धुआं, नागपुर में इमरजेंसी लैंडिंग

    Thu Mar 2 , 2023
    मुंबई (Mumbai)। बांग्लादेश (Bangladesh) के चटगांव (Chittagong) से ओमान के मस्कट (Muscat of Oman) जा रही सलाम एयर की एक फ्लाइट (salaam air flight) की बुधवार देर रात नागपुर एयरपोर्ट में इमरजेंसी लैंडिंग (emergency landing at nagpur airport) हुई। बताया गया है कि पायलट को फ्लाइट के इंजन से धुआं उठता दिखा था। इसके बाद […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved