• img-fluid

    कंगाली में आटा गीला, ऑटो कंपनियों ने बंद किए अपने प्लांट, लाखों लोगों के सामने रोटी का संकट

  • February 27, 2023

    नई दिल्ली: पाकिस्तान के हालात दिनों दिन खराब होते जा रहे हैं. पूरी तरह से लड़खड़ा चुकी पाकिस्तानी अर्थव्यवस्‍था कर्ज के बोझ तले दब चुकी है. खाने पीने तक के लिए मारामारी मची है. अब एक और बड़ा संकट पाकिस्तान पर आ खड़ा हुआ है. पाक में लंबे समय से व्यापार कर रही मारुति सुजुकी, होंडा और टोयोटा जैसी बड़ी कंपनियां अपना बोरिया बिस्तर समेट रही हैं.

    बिगड़ते आर्थिक हालात के चलते इन कंपनियों ने अब अपने प्लांट बंद करने शुरू कर दिए हैं. इसके चलते अब लाखों की संख्या में पाकिस्तानी लोग बेरोजगार होने की कगार पर हैं जो इन प्लांट्स में काम करते हैं. पाक के बढ़ते आर्थिक संकट के बीच सुजुकी मोटो कॉर्प ने अपने स्‍थानीय प्लांट को पार्ट्स की कम सप्लाई का हवाला देकर बंद कर दिया है इसके साथ ही टायर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी गांधारा ने भी 13 फरवरी को अपना प्लांट बंद कर दिया.


    अलग अलग बहाने
    कंपनियों ने इसको लेकर अलग अलग बहाने भी दिए हैं. हालांकि किसी ने भी ये नहीं कहा है कि पाकिस्तान के बिगड़ते हालात के चलते वे वहां से निकल रहे हैं. गांधारा ने कहा है कि कच्चे माल का आयात और बैंकों से कंसाइनमेंट के लिए क्लीयरेंस में काफी परेशानियों का सामना कर रहे थे, जिसके चलते प्लांट को बंद करने का फैसल लिया गया है. वहीं सुजुकी ने भी पार्ट्स की कमी का बहाना बनाया है. इससे पहले होंडा और टोयोटा ने भी अपने प्लांट्स कच्चे माल की कमी का हवाला देते हुए बंद कर दिए थे.

    कारोबार में कमी
    आंकड़ाें पर गौर करें तो पाकिस्तान में लगातार ऑटो सेक्टर मंदी का सामना कर रहा है. कारों की बिक्री में 80 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है. इसके चलते कंपनियां लगातार घाटे में चल रही थीं. बढ़ती बेरोजगारी और महंगाई के चलते लोगों के पास खाना खरीदने के पैसे नहीं है ऐसे में गाड़ियों की बिक्री लगभग खत्म हो चली है. पिछले तीन साल के न्यूनतम स्तर पर कारों की बिक्री जनवरी में दर्ज की गई. दूसरी तरफ पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों ने लोगों की पहले ही कमर तोड़ कर रख दी है. ऐसे में लोग वहां पर गाड़ियां चलाना ही लगभग बंद कर चुके हैं.

    Share:

    हैंडपंप से पानी की जगह निकली शराब, दंग रह गए आबकारी विभाग के अधिकारी

    Mon Feb 27 , 2023
    झांसी: यूपी के बुंदेलखंड में इन दिनों अवैध शराब की खेती का चलन जोरों पर हो गया है. बुंदेलखंड की भूमि के अंदर खुदाई करने पर अब आलू मटर प्याज नहीं बल्कि भारी मात्रा में अवैध शराब बनाने का हजारों किलोग्राम लहन बरामद किया जा रहा है. दरअसल इसका खुलासा तब हुआ जब आबकरी विभाग […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved