• img-fluid

    सरपंच संघ ने ग्राम पंचायतों की समस्याओं को लेकर दिया ज्ञापन

  • February 07, 2023

    गंजबासौदा। सरपंच संघ द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज िसंह चौहान के नाम नायब तहसीलदार दौजीराम अहिरवार को एक ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें ग्राम पंचायतों में आ रही विभिन्न समस्यों के बारे में अवगत कराया गया। सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है?कि ग्राम पंचायतों के सरपंचो को मनरेगा व अन्य कार्य करने में विभिन्न समस्याएं आ रही हैं। जिसमें ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना अंतर्गत श्रमिकों की हृरूरूस् के माध्यम से अनिवार्य उपस्थिति बंद की जाए, क्योंकि अधिकतर ग्राम पंचायतों में नेटवर्क की समस्या होती है या महिलाओं को फोटो खिंचवाने में भी आपत्ती होती है। ग्रेेवल, खेत सडक निर्माण की स्वीकृति भी जिला स्तर पर दी जाए। ग्राम पंचायतों में 20 से अधिक कार्य स्वीकृत करने की अनुमति दी जाये। मनरेगा में बिना आधार के खातों में भुगतान किया जाये। मनरेगा मांग आधारित योजना है लक्ष्य आधारित नहीं सभी कार्यों में अनिवार्यता खत्म की जाए। मनरेगा कार्यों में मजदूरी की दर को बढ़ाया जाए। पुराने कार्याकाल की 60-40 का बिगड़ा रेसो नवगठित ग्राम पंचायतों से पूर्ण कराने बाध्यता खत्म की जावे। मस्टरों को सरपंच सचिव के हस्ताक्षर के बिना फिल ना किया जावे।


    मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं में से बाकी की घोषणाओं को शीघ्र लागू किया जाये। नवीन गौशाला की स्वीकृति प्रदान की जाए। मनरेगा के पुराने कार्यों का ग्राम पंचायतों का सामग्री वा मजदूरों का भुगतान शीघ्र किया जाए, समस्त निर्माण कार्यों की फाइल जनरेट करने का अधिकार ग्राम पंचायतों को दिया जाए, ग्राम पंचायत में नवीन सरपंचों द्वारा अभी निर्माण कार्य नहीं किए गए जिससे ग्रामीणों में रोष है क्योंकि पंचायतों की खाते पर जिला पंचायत से होल्ड लगा दिया गया है इसके बावजूद ग्रामीणों से कर वसूली करने का लक्ष्य ग्राम पंचायतों को दिया गया है। जिला पंचायत द्वारा पंचायतों के खाते में 15 वी वित्तीय की राशि पर लगा होल्ड हटाया जाए। सरपंच संघ का भवन जनपद पंचायत में है जिसमें आधार कार्ड बनाने के लिए दिया गया है। भवन खाली कराकर सरपंच संघ को दिया जाए। जनपद पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत से संबंधित जानकारियां सरपंचों को उपलब्ध नहीं कराई जाती है। सभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाएं। मुख्यमंत्री से शीघ्र मांगे पूर्ण की जाऐ। मांगे नहीं मानने पर आंदोलन के लिए विवश होना पड़ेगा। इस अवसर पर ललिता यादव, राममणी, लक्ष्मण सिंह, विमल सोलंकी, लाखन सिंह, भारत सिंह, चंदा, भूपेन्द्र लोधी, राजकुमार, सुनीता, अंजना बाई, मिंटी, अमरचंद, गनपत सिंह, अफसरी बी, सरजू बाई आिद मौजूद थे।

    Share:

    खेल हमें जीतने और सीखने की प्रेरणा देता है, जीवन में बहुत सबक सीखते हैं : अध्यक्ष

    Tue Feb 7 , 2023
    खेलो इंडिया : पांच दिवसीय वार्षिक स्नेह सम्मेलन का हुआ शुभारंभ विदिशा। शासकीय महाविद्यालय विदिशा में पांच दिवसीय वार्षिक स्नेह सम्मेलन का शुभारंभ सोमवार को क्रीड़ा प्रतियोगिताओं के माध्यम से हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की पूजा अर्चना से करते हुए महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र रघुवंशी ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved