• img-fluid

    UPI से पेमेंट करते समय इन खास बातों का रखें ध्‍यान, कभी नहीं होंगे ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार

  • February 05, 2023

    नई दिल्‍ली (New Delhi) । भारत (India) में पिछले कुछ सालों में डिजिटल ट्रांजैक्शन बहुत तेजी से बढ़ा है और देश में यूपीआई का इस्तेमाल भी जमकर हो रहा है. बता दें कि यूपीआई का मतलब है यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (Unified Payments Interface) . जैसे यूपीआई का का यूज बढ़ रहा है, वैसे-वैसे इससे जुड़े फ्रॉड के मामलों में तेजी से बढ़त हो रही है. ऐसे में यूपीआई को देश में रेगुलेट करने वाली नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCL) लोगों को यूपीआई फ्रॉड से सुरक्षित रहने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं. आइए जानते हैं इस बारे में.


    एनपीसीआई (NPCI) ने यूपीआई यूजर्स को सलाह दी है कि आप यूपीआई के जरिए पेमेंट करने से पहले यूपीआई आईडी को वेरीफाई कर लें कि वह आईडी सही है या नहीं. इससे आपके पैसे किसी गलत खाते में ट्रांसफर नहीं होंगे. यूपीआई पिन को क्रिएट करने से पहले ध्यान रखें वह पिन बेहद प्राइवेट नंबर होना चाहिए जिसे कोई आसानी से जान न सके.

    इसके साथ ही यूपीआई पेमेंट करते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि पेमेंट देने के लिए आपको पिन डालने की जरूरत पड़ती है. वहीं पैसे प्राप्त करने के लिए पिन डालने की जरूरत नहीं है. ध्यान रखें कि यूपीआई पिन पेमेंट करने के बाद अपने बैंक के मोबाइल एसएमएस को जरूर चेक करें. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते से कुल कितने पैसे कटे हैं. अगर आपके खाते से पैसे कट गए हैं तो आप ऐप की हेल्प सेक्शन से मदद लें. इससे आपको यूपीआई से जुड़ी परेशानियों का हल मिल जाएगा.

    Share:

    अदालतों में करोड़ों केस सालों से लंबित, देश के 25 हाईकोर्ट में जजों के 333 पद खाली

    Sun Feb 5 , 2023
    नई दिल्‍ली (New Delhi) । हाईकोर्ट (High Court) में न्यायाधीशों (judges) के तबादले (transfers) की सिफारिश को मंजूरी में देरी पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सरकार से नाराजगी जताई है। वहीं अदालतों में करोड़ों केस सालों से लंबित हैं। इन सबके बीच आंकड़े यह भी बताते हैं कि अदालतों में बड़ी संख्या में न्यायाधीशों […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved