• img-fluid

    प्रदेश के चार महानगरों में ग्वालियर-भोपाल ज्यादा प्रदूषित

  • January 30, 2023

    भोपाल। प्रदेश के चार महानगरों में सबसे अधिक प्रदूषित ग्वालियर है। ग्वालियर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 311 दर्ज किया गया। वहीं भोपाल दूसरे नंबर पर है। भोपाल में एयर क्वालिटी इंडेक्स 217 दर्ज किया गया। जबकि इंदौर और जबलपुर इससे काफी कम है। जबकि भोपाल की वायु गुणवत्ता को सुधारने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके बाद भी वायु की गुणवत्ता में सुधार नहीं हो पा रहा है। शासन, प्रशासन इस पर नियंत्रण नहीं कर पा रहा है, जो लोगों के लिए परेशानी बढ़ा रहा है। जबकि इन दोनों ही मामलों को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लगातार रिपोर्ट दे रहा है।


    प्रदूषण बढऩे का कारण
    ठंड के मौसम में सड़क से उठने वाली धूल व कचरा जलने से उठने वाला धुआं परेशानी का कारण बन रहा है। पर्यावरण विद डॉ. हरेन्द्र शर्मा का कहना है कि ठंड के कारण हवा में नमी होती है। हवा की एक परत जमीन से ऊपर आसमान में जमा हो जाती है जो जमीन से उठने वाली धूल व धुआं को आसमान में निकलने से रोकती है। इस कारण से जमीन से ऊपर प्रदूषण अधिक होता है। जब आसमान खुल जाता है और धूप निकलने लगती है तो यह परत हट जाती है जिससे नीचे से उठने वाले धूल व धुआं के कण आसमान में निकल जाते हैं।

    प्रदूषण से बढ़ रही मरीजों की परेशानी
    टीबी एंड चेस्ट के डा उज्ज्वल शर्मा का कहना है कि वातावरण में प्रदूषण बढऩे से अस्थमा रोगियों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। सांस नली के माध्यम से धूल व धुआं के कण फेफड़े तक पहुंच जाते हैं जो फेफड़े संबंधी परेशानी खड़ी करते हैं। जो अस्थमा रोगी होते हैं उन्हें ऐसे में सांस लेने में परेशानी होती है।

    Share:

    पत्रकारिता छोड़ समाजसेवी बने दीप हरिभूमि के कैमरामैन जसप्रीत घायल

    Mon Jan 30 , 2023
    आज दो सहाफियों (पत्रकारों) की दास्तान पेश-ए-खि़दमत है। पेले बात करेंगे विदिशा के दीप सिंह कुशवाह की। कोई 12 बरस एक्टिव जर्नलिज़्म करने वाले दीप सिंह कुशवाह ने 2 बरस पेले सहाफत से किनारा कर लिया। करना तो बहुत चाहते थे लेकिन सहाफत में वो मंजि़ल न मिली जिसकी चाहत थी। लिहाज़ा भाई ने इस […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved