• img-fluid

    गांधीनगर में पीयूष गोयल बोले- सेवा क्षेत्र निर्यात चालू वित्त वर्ष में 300 अरब डॉलर के पार होगा

  • January 24, 2023

    नई दिल्ली। देश का सेवा क्षेत्र निर्यात काफी अच्छी स्थिति में है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को ये बातें कही। गोयल ने कहा कि वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के बावजूद चालू वित्त वर्ष में सेवाओं का निर्यात करीब 20 प्रतिशत बढ़कर 300 अरब डॉलर के लक्ष्य को पार कर जाएगा।

    उन्होंने कहा कि वस्तुओं के निर्यात की बात की जाए, तो यह क्षेत्र भी स्वस्थ वृद्धि दर्ज कर रहा है। दुनिया में मंदी, मुद्रास्फीतिक दबाव और जिंसों की ऊंची कीमतों के बावजूद वस्तुओं का निर्यात अच्छा रहा है।

    उन्होंने कहा कि इन सब दबावों के बावजूद चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह अप्रैल-दिसंबर में देश के निर्यात में नौ प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। गोयल ने कहा, ‘‘सेवाओं की बात करें, तो हमने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। सेवाओं के मामले में हम निर्यात में कम से कम 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेंगे। हम 300 अरब डॉलर के सेवा क्षेत्र के निर्यात लक्ष्य को पार कर लेंगे।’’


    उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर प्रतिकूल परिस्थितियों तथा दुनिया के प्रत्येक हिस्से से दबाव की खबरों के बीच कुल मिलाकर यह एक बहुत ही संतोषजनक साल होगा।’’ उन्होंने कहा कि सरकार के संरचनात्मक सुधारों तथा ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजिटल इंडिया’ जैसे कदमों के नतीजे दिखने लगे हैं।

    अप्रैल-दिसंबर 2022-23 के दौरान, कुल निर्यात नौ प्रतिशत बढ़कर 332.76 अरब डॉलर हो गया, जबकि आयात 24.96 प्रतिशत बढ़कर 551.7 अरब डॉलर रहा है। चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह में व्यापार घाटा बढ़कर 218.94 अरब डॉलर हो गया है, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 136.45 अरब डॉलर रहा था। पिछले वित्त वर्ष में देश का वस्तुओं का निर्यात 422 अरब डॉलर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया था।

    Share:

    10 महीने में 13 फीसदी बिजली खपत बढ़ी

    Tue Jan 24 , 2023
    बिजली खपत मे लगातार बढ़ोतरी गत वर्ष की तुलना में 300 करोड़ यूनिट ज्यादा बिजली का किया उपयोग इंदौर जिले में 1.40 करोड़ यूनिट बिजली का रोजाना हो रहा उपयोग इंदौर। बिजली की खपत लगातार बढ़ती जा रही है घर, दुकान, उद्योग से लेकर सिंचाई तक बिजली उपकरणों पर निर्भरता बढऩे के कारण बिजली की […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved