• img-fluid

    इच्छेश्वर हनुमान मंदिर समिति और दरगाह ए हकीमी के बीच विवाद गहराया

  • January 04, 2023

    बुरहानपुर (Burhanpur)। लोधीपुरा स्थित दरगाह ए हकीमी (Dargah e Hakimi) और इच्छेश्वर हनुमान मंदिर (Ichheshwar Hanuman Temple) के बीच एक नया विवाद पैदा हो गया है। दरअसल दरगाह ए हकीमी (Dargah e Hakimi) प्रबंधन के खेत में मिली हनुमानजी की प्रतिमा के पूजन को लेकर विवाद बढ़ गया है। इसे लेकर मंगलवार को हिंदू संगठनों के साथ बड़ी संख्या में भक्त यहां पूजा, अर्चना के लिए पहुंचे थे, लेकिन खेत जाने वाला रास्ता बंद था। इसके चलते दो घंटे तक भक्त दरवाजे के बाहर भजन और हनुमान चालीसा का पाठ करते रहे।

    मंदिर समिति के महेशसिंह चौहान ने बताया 1912 का नक्शा हमने देखा तो वहां शिवालय और चबूतरा होना पाया गया। प्रबंधन वहां हमें पूजा अर्चना करने से रोक रहा है। समिति के बीच पहले से भी अतिक्रमण का विवाद चल रहा है। गणपति थाना पुलिस ने प्रबंधन की शिकायत पर 2 नामजद सहित 100 से अधिक अन्य आरोपियों पर केस दर्ज किया है।

    एक दूसरे पर शिकायतों का सिलसिला शुरू

    इस मामले में एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। बुधवार दोपहर काफी संख्या में महिला, पुरूष गणपति नाका थाने पहुंचे। यहां पुलिस को शिकायत की कि महेश सिंह चौहान और एक अन्य व्यक्ति ठाकुर रवि राणा द्वारा हमें सोशल मीडिया पर अपमानजनक शब्दों से संबोधित किया गया है। इसकी जानकारी मिलने पर सीएसपी ब्रजेश श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे और उनकी बात सुनी। उन्होंने कहा कि जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद समाजजन वहां से लौटे।



    प्रशासन की कार्यप्रणाली के कारण बार बार आमने सामने आ रहे दो पक्ष

    पूरे मामले में कहीं न कहीं प्रशासन की लापरवाही भी सामने आ रही है। पहले समिति की मांग पर जमीन का सीमांकन कराया गया, लेकिन दरगाह ए हकीमी प्रबंधन को केवल नोटिस जारी किए गए। आगे की कोई कार्रवाई न होने पर आए दिन विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है। इसी मामले में उदासीन आश्रम के संत ने जल समाधि लेने तक की चेतावनी दी थी, लेकिन प्रशासन इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रहा है। सीमांकन का काम भी आंदोलन के बाद शुरू हुआ था।

    प्रबंधन की शिकायत पर दो नामजद सहित 100 से अधिक अन्य आरोपियों पर केस

    एक दिन पहले दरगाह ए हकीमी क्षेत्र में घुसे लोगों के खिलाफ प्रबंधन की शिकायत पर गणपति नाका थाना पुलिस ने केस दर्ज किया है। दरगाह ए हकीमी ट्रस्ट के सहायक प्रबंधन मुस्तफा उज्जैनवाला की ओर से गणपति नाका थाने में शिकायत की गई थी कि मंगलवार को कुछ लोग गेट तोड़कर दरगाह के खेत में घुसे और नारेबाजी की। इससे हमारी भावनाएं आहत हुई है। शिकायत के आधार पर गणपति नाका थाना पुलिस ने महेश सिंह चौहान, मयूर मराठा महाजन सहित 100 से अधिक अन्य लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। प्रबंधन ने केले की फसल को नुकसान पहुंचाने का भी आरोप लगाया है।

    शाम को दरगाह प्रबंधन के खिलाफ भी शिकायत

    शाम करीब 5 बजे एक शिकायत दरगाह प्रबंधन और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ की गई है। जिस व्यक्ति से दरगाह प्रबंधन ने 1986 में 4 एकड़ खेत खरीदा था उनके परिवार के जगदीश सिंह पिता पूरण सिंह चौहान ने पुलिस को शिकायत की जिसमें कहा गया कि मैं शंकर सिंह चौहान का वंशज हूं। बुधवार सुबह निसरीन अली पति मोहम्मद अली ने निवास पर बुलाकर प्रलोभन दिया। उन्होंने कहा-हमारे पक्ष में यह बात कहना कि वहां बजरंग बली की मूर्ति नहीं थी। समिति वालों ने जबरन लाकर यहां रखी। तब हमने कहा मंदिर हमारी कई पीढ़ियों से स्थापित है। दादी के बताए अनुसार मंदिर की जमीन व रास्ता छोड़कर खेत बेचा गया है। इस दौरान शब्बीर रावलपिंडीवाला, वाट्सएप वीडियो कॉल पर दरगाह ए हकीमी के सहायक मैनेजर मुस्तफा उज्जैनवाला से मोबाइल पर जुड़ा था। उनके खिलाफ धार्मिक भावना आहत करने की कार्रवाई की मांग की गई।

    – टीकमचंद शिंदे, टीआई गणपति नाका का कहना है कि मामले की जांच कर रहे हैं-एक दिन पहले हुए मामले की जांच कर रहे हैं। सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं। जांच के बाद सारी स्थिति स्पष्ट होगी। एजेंसी (हि.स.)

     

    Share:

    धार्मिक स्थलों पर बुलडोजर चलने से पहले हाईकोर्ट ने लगाई रोक

    Wed Jan 4 , 2023
    जबलपुर (Jabalpur)। छावनी परिषद (Cantonment Board) के तीन प्रमुख धार्मिक स्थलों (major religious places) को हटाए जाने को लेकर बुधवार की सुबह से ही गहमागहमी बनी हुई थी। शाम होते – होते मंदिरों को न तोड़ें जाने को लेकर उच्च्च न्यायालय (High Court) में दाखिल आवेदन पर सुनवाई के पश्चात न्यायालय ने कार्रवाई पर रोक […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved