• img-fluid

    स्टडी में खुलासा- Covid-19 का अगला वैरिएंट Omicron से भी ज्यादा हो सकता है खतरनाक

  • November 29, 2022

    नई दिल्ली: पूरी दुनिया करीब 3 साल से कोविड-19 से जूझ रही है. पहले की अपेक्षा अब कोविड का प्रकोप कम हुआ है, लेकिन लगातार इसके नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं, जो लोगों की टेंशन बढ़ा रहे हैं. अब एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि कोविड-19 का अगला वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. कोविड-19 के ओमिक्रोन वैरिएंट ने भी बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले लिया था और तमाम लोगों की जान चली गई थी. आइए जानते हैं कि नई स्टडी में कोविड-19 लेकर कौन सी बड़ी बातें सामने आई हैं.

    नई स्टडी में सामने आई यह बातें
    डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक अफ्रीका में की गई एक स्टडी में पता चला है कि कोविड-19 का अगला वैरिएंट बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. एक इम्यूनोसप्रेस्ड व्यक्ति के कोविड के नमूनों का उपयोग करते हुए यह लैब स्टडी की गई थी. इसमें पता चला है कि कोविड का अगला वैरिएंट वर्तमान में कहर बरपा रहे ओमिक्रॉन स्ट्रेन की तुलना में ज्यादा इंफेक्शन का कारण बन सकता है. यह स्टडी साउथ अफ्रीका के डरबन स्थित अफ्रीका हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने की है. इसी इंस्टीट्यूट ने पिछले साल वैक्सीन का असर कमजोर करने वाले ओमिक्रॉन स्ट्रेन का सबसे पहले टेस्ट किया था.


    इम्यूनोसप्रेस्ड लोगों को ज्यादा खतरा
    इस स्टडी के लीड शोधकर्ता एलेक्स सिगल का कहना है कि एचआईवी या अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे इम्यूनोसप्रेस्ड लोगों के लिए कोविड के सभी वैरिएंट ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं. ऐसे लोगों को कोविड से उबरने में लंबा वक्त लगता है. वैज्ञानिकों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि बीटा और ओमिक्रॉन जैसे वैरिएंट को शुरू में दक्षिणी अफ्रीका में पहचाना गया था. नई स्टडी की समीक्षा की जानी बाकी है, क्योंकि यह केवल एक व्यक्ति के सैंपल पर आधारित है. इस बारे में अभी ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत है.

    कई देशों में बढ़ रहे कोविड के मामले
    पिछले कुछ सप्ताह में चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिला है. यहां पर हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं और एक बार फिर कोविड-19 पैर पसारते हुए नजर आ रहा है. ऐसे में इस स्टडी में लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. देखने वाली बात होगी कि कोविड का अगला स्ट्रेन कितना खतरनाक साबित होगा.

    Share:

    नादव के खिलाफ एकजुट हुआ बॉलीवुड, विवेक अग्निहोत्री ने कसा तंज, अशोक ने की बहिष्कार की अपील

    Tue Nov 29 , 2022
    मुंबई: ‘द कश्मीर फाइल्स’ रिलीज होने के 8 महीने बाद एक बार फिर चर्चा में आ गई है. हाल में, 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) में इसकी स्क्रीनिंग की गई. यह स्क्रीनिंग 22 नवंबर को ‘इंडियन पनोरमा सेक्शन’ के तहत हुई. फेस्टिवल के समापन पर इफ्फी के ज्यूरी हेड और इजरायली फिल्ममेकर नादव […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved