• img-fluid

    मध्य प्रदेश में सबसे कम बेरोजगारी दर, भारत में बड़ी गिरावट, देखें ताजा आंकड़े

  • November 04, 2022

    नई दिल्ली। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के आंकड़ों के अनुसार, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में श्रम भागीदारी में वृद्धि के कारण सितंबर में भारत की बेरोजगारी दर काफी गिरकर 6.43 प्रतिशत हो गई। अगस्त के दौरान, भारत की बेरोजगारी दर एक साल के उच्च स्तर 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गई क्योंकि रोजगार क्रमिक रूप से 2 मिलियन गिरकर 394.6 मिलियन हो गया।

    सीएमआईई के प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने शनिवार को फोन पर पीटीआई को बताया, “सितंबर में शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में श्रम भागीदारी में वृद्धि के साथ बेरोजगारी दर में काफी गिरावट आई है।”

    आंकड़ों के मुताबिक, ग्रामीण इलाकों में बेरोजगारी दर सितंबर में घटकर 5.84 फीसदी रह गई, जो अगस्त में 7.68 फीसदी थी, जबकि शहरी इलाकों में यह घटकर 7.70 फीसदी रह गई, जो पिछले महीने 9.57 फीसदी थी. व्यास ने कहा कि श्रम भागीदारी में लगभग 8 मिलियन की वृद्धि इस बात का संकेत है कि देश की अर्थव्यवस्था अच्छा कर रही है।


    सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर में राजस्थान में बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा 23.8 फीसदी थी, इसके बाद जम्मू-कश्मीर में 23.2 फीसदी, हरियाणा में 22.9 फीसदी, त्रिपुरा में 17 फीसदी, झारखंड में 12.2 फीसदी और बिहार में बेरोजगारी की दर सबसे अधिक थी। 11.4 प्रतिशत पर। सितंबर में छत्तीसगढ़ में सबसे कम 0.1 फीसदी बेरोजगारी थी, इसके बाद असम में 0.4 फीसदी, उत्तराखंड में 0.5 फीसदी, मध्य प्रदेश में 0.9 फीसदी, गुजरात में 1.6 फीसदी, मेघालय में 2.3 फीसदी और ओडिशा में 2.9 फीसदी पर बेरोजगारी थी। प्रतिशत, डेटा दिखाया।

    इस बीच, अगस्त में, अनियमित वर्षा के कारण बेरोजगारी दर एक साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई, जिसने बुवाई गतिविधियों को प्रभावित किया, जिससे ग्रामीण भारत में रोजगार प्रभावित हुआ। सीएमआईई के आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर बढ़कर 9.6 प्रतिशत हो गई और ग्रामीण बेरोजगारी दर भी बढ़कर 7.7 प्रतिशत हो गई।

    Share:

    सुप्रीम कोर्ट 10 नवंबर को करेगा दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर सुनवाई

    Fri Nov 4 , 2022
    नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) दिल्ली में (In Delhi) बढ़ते वायु प्रदूषण पर (On Rising Air Pollution) 10 नवंबर को (On November 10) सुनवाई करेगा (To Hear) । मुख्य न्यायाधीश यू.यू. ललित की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष एक वकील ने मामले को रखा और तत्काल सुनवाई की मांग की । वकील ने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved