• img-fluid

    FIFA World Cup: महिला रेफरी से लेकर ऑफसाइड की नई तकनीक तक, फीफा विश्व कप में पहली बार होंगी ये चीजें

  • November 03, 2022

     

    दोहा। फीफा विश्व 2022 की शुरुआत नवंबर के महीने में हो रही है। कतर में आयोजित होने वाले विश्व कप की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और सभी टीमें भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई हैं। यह पहला मौका है, जब किसी अरब देश में इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। इस बार कई चीजें ऐसी हैं, जो फीफा विश्व कप के इतिहास में पहले नहीं हुई हैं। यहां हम इसी बारे में बता रहे हैं।

    सेमीऑटोमेटेड ऑफसाइड तकनीक
    कतर में फीफा विश्व कप 2022 में विश्व कप में पहली बार सेमी-ऑटोमेटेड ऑफसाइड तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इस पर फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा, “सेमीऑटोमेटेड ऑफसाइड तकनीक दुनिया भर में लागू किए गए वीएआर सिस्टम का एक विकास है।”

    सेमी-ऑटोमेटेड ऑफसाइड टेक्नोलॉजी और कनेक्टेड बॉल टेक्नोलॉजी के वर्कफ्लो का कई इवेंट्स में सफलतापूर्वक ट्रायल किया गया है और फीफा अरब कप 2021 और फीफा क्लब वर्ल्ड कप 2021 सहित फीफा टूर्नामेंट में लाइव किया गया है। इन मैचों के दौरान, नई तकनीक को कम समय में अधिक सटीक निर्णय लेने में मददगार पाया गया।


    पांच सब्स्टीट्यूट : कोरोना महामारी आने के बाद हर टीम को तीन की बजाय पांच खिलाड़ी बदलने की अनुमति दी गई थी। फीफा विश्व कप में भी यह नियम लागू रहेगा। इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन बोर्ड ने जून में इस फैसले की घोषणा की थी। क्लब फुटबॉल में इस नियम का जमकर उपयोग किया गया और सभी टीमों के लिए यह उपयोगी साबित हुआ। विश्व कप के दौरान भी यह नियम टीम के कोच को नई रणनीति बनाने में मदद करेगा।

    हर टीम में 26 खिलाड़ी : अब तक हर टीम में कुल 23 खिलाड़ी होते थे, लेकिन कोरोना महामारी के बाद यह संख्या बढ़कर 26 हो गई। इस विश्व कप में भी हर टीम के साथ 26 खिलाड़ी होंगे। यूरोपियन चैंपियनशिप और कोपा अमेरिका कप में भी हर टीम के साथ 26 खिलाड़ियों को रखने की अनुमति दी गई थी।

    महिला रेफरी : फीफा पुरुष विश्व कप के इतिहास में पहली बार कोई महिला रेफरी मैच का संचालन करेगी। इस टूर्नामेंट के लिए 36 रेफरी चुने गए हैं। इनमें तीन महिलाएं हैं – यामाशिता योशिमी, सलीमा मुकांसंगा और स्टेफनी फ्रैपार्ट। इसके अलावा, नूजा बैक, करेन डियाज मदीना और कैथरीन नेस्बिट भी 69 सहायक रेफरी में शामिल हैं।

    Share:

    FIFA World Cup: मेसी की अर्जेंटीना फाइनल में रोनाल्डो की पुर्तगाल को हराकर बनेगी चैंपियन, सुपर कंप्यूटर की भविष्यवाणी

    Thu Nov 3 , 2022
    लंदन। कतर में 20 नवंबर से फुटबॉल वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है। 18 दिसंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 1930 में शुरू हुए टूर्नामेंट का यह 22वां संस्करण होगा। दुनिया के दो दिग्गज फुटबॉलर अर्जेंटीना के लियोनल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो का संभवत: यह आखिरी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved