• img-fluid

    जेलेंस्की का पुतिन पर आरोप, रूसी सेना ने 400 ईरानी ड्रोन से यूक्रेनी नागरिकों को बनाया निशाना

  • October 27, 2022

    नई दिल्‍ली । मॉस्को (Moscow) और कीव (Kyiv) के बीच 24 फरवरी से युद्ध (War) जारी है. रूस (Russia) लगातार यूक्रेन (Ukraine) पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है और यूक्रेन भी रूसी सेना को मुंहतोड़ जवाब देने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. बीते दिनों रूस ने यूक्रेन पर ड्रोन की मदद से कई घातक हमले किए, जिसमें कई आम नागरिकों की जान भी गई. वहीं अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा कि रूस ने यूक्रेन की नागरिक आबादी के खिलाफ लगभग 400 ईरानी ड्रोन (iranian drone) का इस्तेमाल किया है.

    कामिकेज ड्रोन से हो रहे हमले
    यूक्रेन की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस ड्रोन का व्यापक उपयोग कर रहा है. वहीं यूकेनी विशेषज्ञों के मुताबिक, रूस ने अब यूक्रेन पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है, जो ईरान निर्मित है, लेकिन कोई उसे पहचान न पाए इसलिए रूसी सेना अलग नाम से उनका उपयोग कर रही है. यहां ये भी बता दें कि जब ईरान से इस ड्रोन को लेकर सवाल पूछा गया तो तेहरान ने रूस को ड्रोन देने वाली बात से इनकार कर दिया. हालांकि, अमेरिका ने भी ईरान के बयान को झूठा बताया है.


    रूसी राष्ट्रपति जेलेंस्की का दावा
    रूसी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया कि कीव में हुए कई विस्फोटों में लगभग 400 ईरानी-निर्मित Shahed-136 Kamikaze ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था और देश की नागरिक आबादी को निशाना बनाया गया था. द कीव इंडिपेंडेंट के अनुसार, 17 अक्टूबर को रूस ने यूक्रेन पर 43 ड्रोन से क्रूर हमला किया था. बाद में, मॉस्को की सेना ने उस दिन कीव पर हमला करने के लिए 28 ड्रोन का इस्तेमाल किया, जिसमें पांच लोग मारे गए.

    रूस ने बनाया क्रीमिया ब्रिज
    क्रीमिया रोड ब्रिज पर हाल ही में एक ट्रक में ब्लास्ट होने के बाद से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध तेज हो गया है. क्रीमिया ब्रिज विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी. वहीं पुल के दो हिस्से भी आंशिक रूप से गिर गए. यह क्रीमियन ब्रिज 2018 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की सुपरविजन में खोला गया था. इसे क्रीमिया को रूस के परिवहन नेटवर्क से जोड़ने के लिए डिजाइन किया गया था.

    यूक्रेन पर परमाणु हमले का खतरा
    कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रूस ने अपने परमाणु बल का युद्धाभ्यास तेज कर दिया है. रूस के पास दुनिया में सबसे ज्यादा सक्रिय परमाणु बम या वारहेड हैं. पश्चिमी देशों को आशंका है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर कम क्षमता का परमाणु हमला कर सकता है. व्लादिमीर पुतिन पहले ही एलान कर चुके हैं कि वो अपने देश की रक्षा के लिए परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से भी नहीं हिचकेंगे.

    Share:

    भारतीय सेना के लिए दिल्ली छावनी में 757 करोड़ में बनेगा थल सेना भवन, टॉप पर होगा धर्म चक्र

    Thu Oct 27 , 2022
    नई दिल्ली । भारतीय सेना (Indian Army) के लिए दिल्ली (Delhi) छावनी में जल्द ही थल सेना भवन (army building) का निर्माण किया जाएगा, जिसकी कवायद शुरू हो चुकी है. केंद्र सरकार (Central government) ने बुधवार को 757 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय सेना के नए मुख्यालय यानी थल सेना भवन के निर्माण के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved