• img-fluid

    सेटेलाइट ले जा रहे रॉकेट को जापान ने किया तबाह, जानें क्या है मामला

  • October 12, 2022

    टोक्यो: जापान की अंतरिक्ष एजेंसी जाक्सा (JAXA) ने बुधवार को एक रॉकेट का लॉन्च के फेल होने के बाद सेल्फ डिस्ट्रक्शन का संदेश भेजा है. न्यूज़ एजेंसी AFP की एक रिपोर्ट के अनुसार जाक्सा ने एक असफल प्रक्षेपण के बाद अपने एप्सिलॉन रॉकेट को एक आत्म-विनाश का संदेश भेजा जिसके बाद एप्सिलॉन खुद ही नष्ट हो जाएगा. स्पेस एजेंसी ने बताया कि तीन चरणों में लॉन्च करने के लिए डिजाइन किया गया मानव रहित रॉकेट, अपने छठे अंतरिक्ष मिशन पर कई उपग्रहों को कक्षा में ले जा रहा था.

    जमीन पर गिरने के डर से किया गया नष्ट
    जाक्सा के एक अधिकारी ने टीबीएस टेलीविजन नेटवर्क को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि रॉकेट कुछ खराबी के चलते एक सुरक्षित उड़ान जारी नहीं रख सकता है. स्पेस एजेंसी को डर है कि एप्सिलॉन रॉकेट जमीन पर गिरने पर खतरा पैदा कर सकता है जिसके कारण वैज्ञानिकों ने किसी हादसे से बचने के लिए रॉकेट को नष्ट करने का संदेश भेजा है. अधिकारी ने कहा कि समस्या के कारण के बारे में अभी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है.


    20 सालों बाद हुआ पहला असफल रॉकेट लॉन्च
    सार्वजनिक प्रसारक एनएचके और अन्य मीडिया आउटलेट्स ने दावा किया कि यह 2003 के बाद से जापान का पहला असफल रॉकेट लॉन्च था. NHK की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी कागोशिमा क्षेत्र में उचिनौरा स्पेस सेंटर से लॉन्च होने के कुछ देर बाद JAXA लाइवस्ट्रीम एकाएक बाधित हो गई थी जिससे रॉकेट में हुई समस्या का आकलन हो गया था. आपको बता दें कि जापान में ठोस ईंधन वाला एप्सिलॉन रॉकेट 2013 से सेवा में है.

    Share:

    WWE रिंग में जॉन सीना के ये रहे 5 सबसे बड़े दुश्मन, कई बार दे चुके है पटखनी

    Wed Oct 12 , 2022
    नई दिल्ली: WWE सुपरस्टार जॉन सीना (John Cena) की काबिलियत और पॉपुलैरिटी से हर कोई वाकिफ है, जो हमेशा रेसलिंग रिंग में दुश्मन को कड़ी टक्कर देने का दमखम रखते हैं. उनकी एक झलक पाने के लिए फैंस भी काफी बेताब रहते हैं. हालांकि, वो काफी कम फाइट लड़ते हैं. बावजूद इसके उनकी पॉपुलैरिटी काफी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved