• img-fluid

    जाति-व्यवस्था पर RSS प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- ‘जो भी भेदभाव का कारण बने, उसे खत्म कर दो’

  • October 08, 2022

    नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने जाति-व्यवस्था को लेकर बड़ी टिप्पणी की है और उन्होंने कहा कि वर्ण और जाति व्यवस्था जैसी चीजें अतीत की बातें हैं और इसे भुला दिया जाना चाहिए. शुक्रवार को नागपुर (Nagpur) में एक पुस्तक विमोचन समारोह के दौरान मोहन भागवत ने कहा कि जाति व्यवस्था (Caste System) की अब कोई प्रासंगिकता नहीं है. उन्होंने कहा कि वर्ण और जाति जैसी अवधारणाओं को पूरी तरह से त्याग दिया जाना चाहिए.



    दरअसल, डॉ. मदन कुलकर्णी और डॉ. रेणुका बोकारे(Dr. Madan Kulkarni and Dr. Renuka Bokare) द्वारा लिखित पुस्तक ‘वज्रसूची तुंक’ का हवाला देते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि सामाजिक समानता भारतीय परंपरा का एक हिस्सा थी, लेकिन इसे भुला दिया गया और इसके हानिकारक परिणाम हुए. उन्होंने यह भी कहा कि हर जगह पिछली पीढ़ियों ने गलतियां की हैं और भारत कोई अपवाद नहीं है.

    इस दावे का उल्लेख करते हुए कि वर्ण और जाति व्यवस्था में मूल रूप से भेदभाव नहीं था और इसके उपयोग थे, मोहन भागवत ने कहा कि अगर आज किसी ने इन संस्थानों के बारे में पूछा, तो जवाब होना चाहिए कि ‘यह अतीत है, इसे भूल जाओ.’ उन्होंने कहा, ‘जो कुछ भी भेदभाव का कारण बनता है उसे खत्म कर दिया जाना चाहिए.’

    आरएसएस चीफ भागवत ने कहा, ‘उन गलतियों को स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए और अगर आपको लगता है कि हमारे पूर्वजों ने गलतियां की हैं तो वे हीन हो जाएंगे, ऐसा नहीं होगा क्योंकि सभी के पूर्वजों ने गलतियां की हैं. बता दें कि आरएसएस मुख्यालय में विजयादशमी के मौके पर भी भागवत ने कहा था कि हमें कोशिश करनी चाहिए कि हमारे मित्रों में सभी जातियों एवं आर्थिक समूहों के लोग हों, ताकि समाज में और समानता लाई जा सके.

    Share:

    Gujarat : गाय के टकराने से फिर टूटी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बॉडी, हादसों पर रेल मंत्री ने दिया बयान

    Sat Oct 8 , 2022
    अहमदाबाद । गुजरात (Gujarat) में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) से मवेशियों के टकराने की लगातार दूसरी घटना सामने आई है. शुक्रवार को हुए इस हादसे में ट्रेन (Train) के आगे का हिस्सा थोड़ा बहुत ही क्षतिग्रस्त हुआ है. फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. वहीं घटना को लेकर रेलवे (railway) […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved