• img-fluid

    इरडा की मंजूरी: बीमा पॉलिसी लेने से लेकर क्लेम करना तक हुआ आसान

  • October 03, 2022

    नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना के बाद से लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरुक हो गए हैं। हेल्‍थ इंश्‍योरेंस, एक्‍सीडेंट इंश्‍योरेंस (Health Insurance, Accident Insurance) से लेकर लाइफ इंश्‍योरेंस तक लोग तमाम तरह के बीमा की पॉलिसी (insurance policy) खरीदने लगे हैं। कई बार पॉलिसी होल्‍डर बीमा क्‍लेम करते हैं, तो लंबे समय तक उन्‍हें इंश्‍योरेंस (Health Insurance) की राशि नहीं मिल पाती, लेकिन अब बीमा पॉलिसी खरीदने और दावा निपटान करना और आसान हो जाएगा। बीमा नियामक इरडा ने ‘बीमा सुगम’ नामक एक बीमा एक्सचेंज प्लेटफॉर्म को मंजूरी दे दी है।

    यह बीमा एक्सचेंज बीमा खरीदने, दावा निपटान, बीमा और एजेंट पोर्टेबिलिटी आदि जैसी सभी बीमा सुविधाएं प्रदान करेगा। इसके तहत पॉलिसीधारकों के डीमैट खाते की तरह एक ई-बीमा खाता होगा। इसमें वह अपने और परिजनों के सभी बीमा पॉलिसियों को अपनी पसंद के बीमा रिपॉजिटरी में एक साथ रख सकेंगे।

    ऐसे डीमैट की तरह करेगा काम
    इससे बीमा पॉलिसी को कागजी दस्तावेज के रूप में सुरक्षित रखने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। यह एक स्थान पर सभी बीमा सुविधाएं देने वाला प्लेटफॉर्म होगा जिसके माध्यम से लोग सभी कंपनियों के बीमा उत्पादों को एक ही जगह से ले सकेंगे। इसके लिए नियमों में संशोधन शुरू कर दिया गया है, जो नवाचार में मदद करेगा। इससे उन स्टार्टअप को भी प्रोत्साहन मिलेगा, जो नए समाधान लेकर आ रहे हैं। इरडा का मानना है कि इस तरह की चीजों को आगे बढ़ाते हुए जरूरत के मुताबिक बीमा उत्पादों को लाने और ओपीडी सेवाओं को कवर करने की जरूरत है।



    करीब 60 हजार करोड़ रुपये स्वास्थ्य बीमा का बाजार
    उद्योग के अनुमान के अनुसार देश में मौजूदा समय में स्वास्थ्य बीमा का बाजार करीब 60 हजार करोड़ रुपये का है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले कुछ सालों में यह 30 फीसदी से अधिक की सालाना दर से बढ़ेगा, जो पिछले पांच सालों में करीब 19 फीसदी सालाना की रही है।
    उल्लेखनीय है कि बीमा नियामक इरडा देश के सभी नागरिकों को किफायती दर पर जीवन और स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए इस बीमा सुगम एक्सचेंज को मंजूरी दी गई है जिसके तहत कई सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

    एक प्लेटफॉर्म पर सभी बीमा सुविधा
    बीमा सुगम के तहत पॉलिसी खरीदने, दावा निपटान, बीमा और एजेंट पोर्टेबिलिटी तक की सुविधा मिलेगी। इसके तहत ई-बीमा खाता में पॉलिसीधारक को उसकी सभी बीमा पॉलिसी को रखने और देखने की सुविधा होगी। इससे पॉलिसीधारक पॉलिसी शुरू होने की तारीख, मैच्योरिटी स्थिति, नामांकन, पता, नियम और शर्तों के बारे में जानकारी आसानी ले सकेंगे। बीमा का प्रीमियम पेमेंट सीधे बीमा कंपनी को ट्रांसफर किया जाएगा और धोखाधड़ी की आशंका काफी कम हो जाएगी।

    डीमैट खाते की तरह करेगा काम
    बीमा सुगम एक्सचेंज के इसके तहत पॉलिसीधारकों के पास डीमैट खाता की तरह एक ई-बीमा खाता होगा, जिसमें वह अपने और परिजनों की सभी बीमा पॉलिसियों को अपनी पसंद के बीमा रिपॉजिटरी में एक साथ रख सकेंगे। बीमाधारक इसमें अपने सभी जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और वाहन बीमा समेत अन्य पॉलिसी को सुरक्षित रख सकेंगे। बीमा सुगम एक्सचेंज की वजह से आपकी सभी बीमा पॉलिसी का विवरण डिजिटल उपलब्ध रहेगा। इससे बैंक बीमा पॉलिसी के आधार पर आसानी से कर्ज दे सकेंगे।

    इरडा करेगा निगरानी
    बीमा सुगम एक्सचेंज की निगरानी इरडा करेगा। इसमें जीवन बीमा काउंसिल की हिस्सेदारी 30 फीसद, जनरल इंश्योरेंस काउंसिल की हिस्सेदारी 30 फीसद, पीएसबी की हिस्सेदारी 35 फीसदी और ब्रोकर एसोसिएशन की हिस्सेदारी पांच फीसद है।

    Share:

    भारत ने कनाडा के ‘भगवद गीता’ पार्क में हुई तोड़फोड़ को बताया हेट क्राइम, कहा- दोषियों पर हो कार्रवाई

    Mon Oct 3 , 2022
    नई दिल्‍ली । कनाडा (Canada) में हाल के दिनों भारतीयों के खिलाफ हेट क्राइम (Hate Crime) से संबंधित कई घटनाएं सामने आई हैं. ताजा घटना में कनाडा के ब्राम्प्टन (Brampton) शहर के एक पार्क में तोड़फोड़ (sabotage) की घटना सामने आई है. इस पार्क को ‘भगवद गीता’ पार्क (Bhagvad Gita Park) के नाम से जाना […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved