• img-fluid

    PFI का कारनामा उजागर, कई हत्‍याओं में है हाथ, पांच साल के लिए PFI प्रतिबंध

  • September 28, 2022

    नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आतंकी (terrorist) गतिविधियों में शामिल कुख्यात संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) को गैरकानूनी संस्था घोषित करते हुए उस पर पांच साल की अवधि के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध में संस्था के सभी सहयोगियों और तमाम मोर्चों को गैरकानूनी घोषित किया गया है।

    आपको बता दें कि पीएफआई (PFI) की देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की आशंका की वजह से कई दिनों से सरकारी एजेंसियां जांच कर रही थीं। इस दौरान प्रवर्तन निदेशालय ( ED) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने देशभर में इस संगठन के तमाम ठिकानों पर छापे मारकर 300 से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। ।

    विदित हो कि गत दिवस केंद्रीय जांच एजेंसियों ने देशभर में दो बार छापेमारी कर इस संगठन के 300 से ज्यादा कार्यकर्ताओं व नेताओं को दबोचा है। पीएफआई के तार खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस से भी जुड़े हैं। इसका इरादा देश के लोगों में भय पैदा करना था।



    इन लोगों की हत्याओं में पीएफआई का हाथ
    अधिसूचना में कहा गया है कि पिछले माहों में देश के विभिन्न राज्यों में हुई हत्याओं में पीएफआई का हाथ रहा है। इनमें केरल में अभिमन्यु की 2018ए संजीथ की नवंबर 2021 में और नंदू की 2021 में हुई हत्याएं, तमिलनाडु में 2019 में रामलिंगम, 2016 में शशि कुमार की हत्या, कर्नाटक में 2017 में शरथ, 2016 में आर. रुद्रेश, 2016 में ही प्रवीण पुजारी और 2022 में प्रवीण नेट्टारू की नृशंस हत्याओं में इसी संगठन का हाथ रहा है।

    केरल में काटा था प्रोफेसर का हाथ
    पीएफआई का हाथ केरल में 4 जुलाई 2010 को प्रोफेसर टीजे जोसेफ के दाहिने हाथ की हथेली काटने में भी सामने आया था। पीएफआई मलयाली प्रोफेसर जोसेफ से नाराज था। संगठन का मानना था कि जोसेफ ने कॉलेज की परीक्षा में कथित तौर पर पैगंबर मुहम्मद के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की थी। इसका बदला लेने के लिए पीएफआई के कार्यकर्ताओं ने जोसेफ के दाहिने हाथ की हथेली काट दी थी।

    विदेशों तक गए पीएफआई के सदस्य
    गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस संगठन की गतिविधियों के कई सबूत ऐसे मिले हैं, जिनसे पुष्टि होती है कि यह देश में आतंकी कार्यों लिप्त है। संगठन के सदस्य सीरिया, इराक व अफगानिस्तान में जाकर आईएस के आतंकी समूहों में शामिल हुए, कई वहां मारे गए। कुछ को को विभिन्न राज्यों की पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों ने गिरफ्तार किया। इसके आतंकवादी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के साथ संबंध हैं। यह संगठन देश में हवाला व चंदे के माध्यम से पैसा एकत्रित कर कट्टरपंथ फैला रहा है।

    Share:

    ऑडियो लीक पर चर्चा के लिए PM शहबाज शरीफ आज करेंगे बैठक, विपक्ष ने की इस्तीफे की मांग

    Wed Sep 28 , 2022
    इस्लामाबाद। पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ ने उनके कार्यालय से कथित तौर पर ऑडियो लीक मामले में चर्चा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की बुधवार को बैठक बुलाई है। इस मुद्दे पर विपक्ष ने आक्रामक रुख अपनाते हुए शरीफ से इस्तीफे की मांग की है। बता दें, गत सप्ताह पीएमओ के उच्च अधिकारियों के साथ […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved