• img-fluid

    दिमाग में करंट देकर चिह्नित किया ऑपरेशन स्पॉट

  • September 16, 2022

    • बिना बेहोशी का इंजेक्शन देकर मरीज के दिमाग से निकाला ट्यूमर

    इंदौर। दिल्ली के अस्पताल से तकनीक सीखकर आए डॉक्टरों ने उन्नत तकनीक के माध्यम से एक गरीब परिवार के मुखिया की जान बचाई। दिमाग में ट्यूमर का इलाज करने के लिए डॉक्टरों ने धीमा करंट देकर उन स्थानों को चिह्नित किया, जिसके डैमेज से मरीज को लकवा लग सकता था।


    सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने क्रेनियोटोमी अंडरकोर्टिकल मैपिंग तकनीक से 52 वर्षीय जगदीश के दिमाग की महत्वपूर्ण सर्जरी की। मरीज के मस्तिष्क के महत्वपूर्ण हिस्से में ट्यूमर था, जिसे डॉक्टरों ने हटा दिया। ऑपरेशन के दौरान उन्नत तकनीक का सहारा लेकर जाग्रत अवस्था में ऑपरेशन किया गया। अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉ. प्रशांत राजसिंह, डॉ. पीयूष पंचारिया एवं न्यूरो एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ. पारुल गुप्ता ने अनोखा ऑपरेशन किया, जिसमें मरीज ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों से न केवल बातचीत करता रहा, बल्कि हाथ-पैर भी चलते रहे। तीन दिनों के बाद अब मरीज चल-फिर सकता है। यह ऑपरेशन आयुष्मान योजना के तहत नि:शुल्क किया गया, जिसका प्राइवेट अस्पताल में खर्च 8 लाख रुपए आता है।

    Share:

    पाटनीपुरा में सडक़ से सब्जी मंडी हटाई तो दुकानदारों ने फुटपाथ तक कर लिए कब्जे

    Fri Sep 16 , 2022
    कई दुकानें फुटपाथ पर ही लगा डालीं, अब फिर हो रही यातायात की दिक्कत इन्दौर। कुछ महीनों पहले नगर निगम की टीम ने तमाम मशक्कत के बाद पाटनीपुरा सडक़ पर लगने वाली सब्जी मंडी को हटाया था, लेकिन कुछ दिनों के अंतराल में ही दुकानदारों ने अब खाली पड़े पुटपाथ पर अपने कब्जे जमा शुरू […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved