• img-fluid

    राहुल गांधी आज शुरू करेंगे अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’, तीन राज्यों के सीएम सौंपेंगे ध्वज

  • September 07, 2022

    नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central government) को घेरने की कांग्रेस की रणनीति (Congress strategy) तैयार हो चुकी है. इसके लिए आज से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) शुरू हो रही है। कांग्रेस सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इसके लिए बुधवार सुबह तमिलनाडु (Tamil Nadu) पहुंच जाएंगे. यहीं से इस यात्रा का आगाज होना है। उद्घाटन समारोह (opening ceremony) के लिए गांधी मंडपम में तीन राज्यों तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्री राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौंपेंगे।

    कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) कन्याकुमारी से कश्मीर तक होने वाली है. 3500 किलोमीटर की यह यात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों तक जाएगी. पांच महीने की इस पदयात्रा का राहुल गांधी खुद तमिलनाडु से बुधवार को आगाज करेंगे. यात्रा दो चरणों में होगी. इसमें राज्य के 100-100 लोग शामिल होंगे।


    राहुल गांधी का कार्यक्रम?
    मिली जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी आज तमिलनाडु के श्रीपेरुमबुदुर शहर पहुंचेंगे. यहां कांचीपुरम में वह अपने पिता राजीव गांधी के शहीद स्मारक पर जाएंगे. यहीं राजीव की हत्या हुई थी. यहां राहुल उन लोगों के परिवार से भी मिलेंगे जिन्होंने राजीव के साथ उस बम ब्लास्ट में जान गंवाई थी. इसके बाद राहुल चेन्नई लौट जाएंगे।

    – 3:05 PM- 3:15 PM तिरुवल्लुवर स्मारक का दौरा
    – 3:25 PM – 3:35 PM विवेकानंद स्मारक का दौरा
    – 3:50 PM – 4:00 PM कामराज मेमोरियल
    – 4:10 PM – 4:30 PM महात्मा गांधी मंडपम में प्रार्थना सभा
    – 4:30 PM- 4:35 PM गांधी मंडपम में राष्ट्रीय ध्वज वितरण समारोह
    – 4:40 PM – 5:00 PM महात्मा गांधी मंडपम से बीच रोड तक भारत जोड़ी यात्रियों के साथ मार्च
    – 5:00- 6:30 PM औपचारिक रूप से भारत जोड़ी यात्रा शुरू करने के लिए सार्वजनिक बैठक

    बताया जा रहा है कि राहुल गांधी आगामी हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनावों में प्रचार से ब्रेक लेकर यात्रा के अधिकांश भाग में भी शामिल होंगे।

    कांग्रेस ने बताए यात्रा के सिद्धांत
    – धर्मनिरपेक्ष भावना के लिए देश के लोगों को जोड़ना
    – करोड़ों भारतीयों की आवाज को बुलंद करना
    – देश मौजूदा वक्त में जिन समस्याओं से जूझ रहा है, इसके बारे में जनता से बात करना

    117 नेता के नामों की सूची तैयार
    सात सितंबर से शुरू होने वाली कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के लिए 117 नेता के नामों की सूची तैयार की गई है. इस अस्थायी सूची में कांग्रेस के युवा नेता कन्हैया कुमार, पवन खेड़ा और पूर्व पंजाब के मंत्री विजय इंदर सिंगला का भी नाम है। सूची में युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष केशव चंद्र यादव और उत्तराखंड कांग्रेस के संचार विभाग के सचिव वैभव वालिया के अलावा कई महिला कार्यकर्ताओं के नाम भी शामिल हैं।

    यात्रा को 150 सिविल सोसायटीज का साथ मिला
    भारत जोड़ो यात्रा को और मजबूती देने के लिए राहुल गांधी ने सामाजिक संगठनों को अपने साथ जोड़ा है. 150 सिविल सोसायटी ऑर्गेनाइजेशन्स ने कांग्रेस की यात्रा को समर्थन दिया है. ऐसे विभिन्न संगठनों से जुड़े योगेंद्र यादव, अरुणा राय, सैयदा हमीद, पीवी राजगोपाल, बेजवाड़ा विल्सन, देवनूरा महादेवा, जीएन देवी ने भी कांग्रेस की यात्रा का समर्थन करने का ऐलान कर दिया है।

    Share:

    क्‍या सीट बेल्ट नहीं पहनने पर रिजेक्ट होगा बीमा क्लेम? जानिए क्‍या कहते हैं नियम

    Wed Sep 7 , 2022
    नई दिल्‍ली। किसी भी अनहोनी (untoward) के बाद परिवार को सुरक्षा देने के लिए ही हम इंश्योरेंस करवाते हैं। लेकिन देखने में आता है कि अक्सर बीमा कंपनियां (insurance companies) क्लेम रिजेक्ट कर देती हैं। वहीं कुछ मामलों में सामने आया है कि बीमा कंपनियां क्लेम की राशि का घटा कर मुआवजा (compensation) अदा करती […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved