• img-fluid

    घंटों बाद महिला के पेट से डॉक्टरों ने निकाला फुटबॉल जैसा ट्यूमर

  • September 06, 2022

    नई दिल्ली। कहते हैं कि पृथ्‍वी पर डाक्‍टर भगवान (doctor god) के समान होते हैं। ऐसा ही धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टरों ने दिल्ली में एक महिला के पेट से करीब 45 किलो फुटबाल जितना फुटबॉल (Football) के आकार का एक ट्यूमर (tumor) को बाहर निकाला।

    बता दें कि दिल्ली कि सीके बिरला अस्पताल CK Birla Hospital के डॉक्टरों ने पेट दर्द की परेशानी लेकर पहुंची 32 वर्षीय महिला के पेट से लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिये फुटबॉल के आकार का ट्यूमर निकाला गया है जैसे देखकर डाक्‍टरों की टीम भी हैरान रह गई।



    बताया जा रहा है कि नेपाल की रहने वाली यह महिला पेट में बेहद तेज़ दर्द की शिकायत लेकर सीके बिरला अस्पताल पहुंची थी. डॉक्टरों ने उसकी जांच करवाई तो उसके पेट में 4 किलोग्राम वजनी और 40 सेंटीमीटर बड़े ट्यूमर का पता चला। ऐसे में डॉक्टरों ने कीहोल (Keyhole) लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिये इस विशाल ट्यूमर को निकालने का फैसला किया। इसके लिए डॉक्टरों ने महिला की आंत के निचले हिस्से में ठीक उसी तरह चीरा लगाया जैसा कि बच्चे की डिलीवरी के लिए लगाते हैं।

    इस महिला का सफल ऑपरेशन करने वाले सीके बिरला हॉस्पिटल के डॉ. अमित जावेद बताते हैं कि ट्यूमर के बड़े आकार के कारण यह बहुत जटिल सर्जरी थी। यह ट्यूमर पेट की पूरी कैविटी में फैल गया था, जिस कारण हमें लैप्रोस्कोपिक सर्जरी करने के लिए पेट में बहुत कम जगह मिली। वह कहते हैं, ‘इसके साथ ही यह ट्यूमर बहुत बड़ा और भारी था जिसके कारण लैप्रोस्कोपिक विधि से इसे काटना और संभालना बहुत मुश्किल था. अब मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुकी है और सामान्य जीवन व्यतीत कर रही है।

    Share:

    Railway ने तीन महीनों में E-Auction से 844 करोड़ रुपये की कमाई, जून में आई थी स्कीम

    Tue Sep 6 , 2022
    नई दिल्ली। रेलवे ने पिछले तीन महीनों के दौरान ई-ऑक्शन की प्रक्रिया से 844 करोड़ रुपये की कमाई की है। बता दें कि बीते जून महीने में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वाणिज्यिक आय और गैर-किराया राजस्व अनुबंधों से होने वाली आय को ऑनलाइन करने का फैसला लिया था। इन आयों में विज्ञापनों से होने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved