• img-fluid

    भारत का नया नौसैनिक ध्वज ‘औपनिवेशिक अतीत’ को छोड़ने की दिशा में एक बड़ा कदम

  • September 02, 2022


    नई दिल्ली: पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत INS Vikrant की कमीशनिंग के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना के नए ध्वज का भी अनावरण किया. इस प्रकार आईएनएस विक्रांत अपने कमीशनिंग के दिन से नए सफेद ध्वज को धारण करेगा. 1950 के बाद से यह चौथी बार है जब नौसेना का ध्वज बदल गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने पहले ही कहा कि ये औपनिवेशिक अतीत को दूर करेगा और समृद्ध भारतीय समुद्री विरासत के अनुरूप है. सीधे शब्दों में कहें तो एक नौसेना का ध्वज वह ध्वज है जो नौसेना के युद्धपोतों, ग्राउंड स्टेशनों और नौसेना के हवाई अड्डों सहित सभी नौसैनिक प्रतिष्ठानों के ऊपर फहराया जाता है.

    हर देश की नौसेना का अपना ध्वज होता है. अमेरिकी नौसेना का ध्वज राष्ट्रीय ध्वज के समान है. लेकिन कई दूसरी नौसेनाओं के पास राष्ट्रीय ध्वज से अलग नौसैनिक ध्वज हैं. मौजूदा भारतीय नौसेना की जड़ें औपनिवेशिक काल से है. 2 अक्टूबर 1934 को नौसेना सेवा का नाम बदलकर रॉयल इंडियन नेवी कर दिया गया, जिसका मुख्यालय बॉम्बे (अब मुंबई) में है. 1950 में जब भारत एक गणतंत्र बना, तो ‘रॉयल’ शब्द हटा दिया गया.

    भारतीय नौसेना का इस समय तक जो ध्वज था, वह क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाल धारियों वाला एक सफेद झंडा है. जिसके ऊपरी एक चौथाई हिस्से में तिरंगा लगा है. बहरहाल 1950 में जब भारतीय गणतंत्र बना तो नौसैनिक ध्वज का ‘भारतीयकरण’ किया गया. उस समय झंडे में सफेद पृष्ठभूमि पर सेंट जॉर्ज का रेड क्रॉस था, जिसके ऊपरी बाएं कोने में यूनाइटेड किंगडम के यूनियन जैक के साथ सेंट जॉर्ज का रेड क्रॉस था. तब यूनियन जैक की जगह तिरंगे को लगा दिया गया.


    इसके बाद 2001 में भारतीय नौसेना ने सेंट जॉर्ज के क्रॉस के हटाकर नौसेना बैज लगाने का फैसला किया. जिसमें राज्य के प्रतीक सारनाथ के सिंह राजचिह्न के नीचे एक लंगर का निशान था. हालांकि 2004 में ध्वज पर एक बार फिर से सेंट जॉर्ज रेडक्रॉस लगा दिया गया था. क्योंकि ऐसी शिकायतें थीं कि नया ध्वज सही ढंग से दिखता नहीं था क्योंकि नौसेना के ध्वज का नीला रंग आसमान और समुद्र के रंग में खो जाता था. ध्वज में एक बदलाव किया गया और सेंटजॉर्ज क्रॉस के बीच में अब राज्य का प्रतीक राजचिह्न लगाया गया था. नए नौसैनिक ध्वज के डिजाइन क्रॉस को पूरी तरह हटा दिया गया है.

    बहरहाल नौसेना के ध्वज से सेंट जॉर्ज के क्रॉस को हटाने वाला भारत अकेला नहीं है. अधिकांश राष्ट्रमंडल देशों में नौसैनिक ध्वज के हिस्से के रूप में इंग्लैंड के संरक्षक सेंट जॉर्ज का क्रॉस था. हालांकि कई देशों ने अपने औपनिवेशिक अतीत को मिटाने के लिए इसे हटा दिया है. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा ने भी सेंटजॉर्ज क्रॉस को अपने नौसैनिक ध्वज से हटाया है. कनाडा ने 2013 में, ऑस्ट्रेलिया ने 1967 और न्यूजीलैंड की नौसेना ने भी 1968 में जॉर्ज क्रॉस को अपने नौसैनिक ध्वज से हटा दिया.

    Share:

    बेटे से भी बुरा हाल करेंगे... सिद्धू मूसेवाला के पिता को लॉरेंस के गुर्गों की धमकी

    Fri Sep 2 , 2022
    चंडीगढ़: अपने बेटे सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद इंसाफ की लड़ाई लड़ रहे बलकौर सिंह को लॉरेंस गैंग के गुर्गों ने जान से मारने की धमकी दी है. इस बाबत मूसेवाला के पिता को लॉरेंस बिश्नोई की ओर से एक ई-मेल भेजी गई है. मेल में कहा गया है कि मूसेवाला के कातिल शूटर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved