• img-fluid

    चंद्रमा पर बसने की तैयारी, NASA का आर्टेमिस 1 मिशन रेडी; पहली उड़ान बहुत जल्द

  • August 26, 2022


    वॉशिंगटन। नासा (NASA) के आर्टेमिस 1 मिशन के तहत अंतरिक्ष यान की पहली उड़ान 29 अगस्त को खुलेगी। 1972 के बाद मनुष्यों को पहली बार चंद्रमा पर ले जाने की यह योजना है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो 2025 में मानव को चंद्रमा पर दोबारा ले जाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आर्टेमिस प्रोजेक्ट पटरी पर आ जाएगी। आर्टेमिस अपोलो की बहन का नाम है और प्राचीन ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार यह जीउस की बेटी है। इस प्रोजेक्ट को हमारे निकटतम आकाशीय पड़ोसी पर एक दीर्घकालिक मानव उपस्थिति स्थापित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

    आर्टेमिस 1 कई मिशनों में से पहला है। इसमें नासा का नया सुपर-हैवी रॉकेट, स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) लगा है, जिसे पहले कभी लॉन्च नहीं किया गया है, और ओरियन मल्टी-पर्पस क्रू व्हीकल (या ओरियन एमपीसीवी), जो एक बार पहले भी अंतरिक्ष में उड़ान भर चुका है। अपोलो मिशन के कमांड सर्विस मॉड्यूल के विपरीत, जो हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं से संचालित थे, ओरियन एमपीसीवी एक सौर-संचालित प्रणाली है। इसकी विशिष्ट एक्स-विंग शैली की सौर सरणियों को कठिन प्रक्रियाओं के दौरान यान पर दबाव को कम करने के लिए आगे या पीछे घुमाया जा सकता है। यह छह अंतरिक्ष यात्रियों को 21 दिनों तक अंतरिक्ष में ले जाने में सक्षम है। हालांकि, बिना चालक दल के आर्टेमिस 1 मिशन, 42 दिनों तक चल सकता है।

    अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट है आर्टेमिस
    अपोलो के विपरीत, आर्टेमिस एक अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट है। ओरियन एमपीसीवी में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक अमेरिका-निर्मित कैप्सूल और ईंधन, पानी, वायु, सौर-सरणियों और रॉकेट थ्रस्टर्स की आपूर्ति के लिए एक यूरोपीय-निर्मित सर्विस मॉड्यूल शामिल है। ऊर्जा के लिए सूर्य पर निर्भरता के कारण आर्टेमिस की लांच के समय को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, क्योंकि उस समय पृथ्वी और चंद्रमा की स्थिति ऐसी चाहिए कि उड़ान के दौरान किसी भी बिंदु पर ओरियन अंतरिक्ष यान सूर्य से 90 मिनट से अधिक समय तक छाया में न रहे।


    एसएलएस ओरियन को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करेगा, जहां इसके मूल चरण को छोड़ दिया जाएगा- समुद्र में गिरा दिया जाएगा। चंद्रमा के लिए एक अंतरिक्ष यान को उड़ाने के लिए आवश्यक अधिकांश ऊर्जा का उपयोग उड़ान के इस पहले चरण में किया जाता है, केवल पृथ्वी की निचली कक्षा तक पहुंचने के लिए। फिर ओरियन को पृथ्वी की कक्षा से बाहर धकेल दिया जाएगा और एसएलएस के दूसरे चरण कि जरिए चंद्र-बद्ध प्रक्षेपवक्र पर धकेल दिया जाएगा। ओरियन फिर आईसीपीएस से अलग हो जाएगा और अगले कई दिन चंद्रमा के छोर पर बिताएगा। प्रक्षेपण आम तौर पर किसी भी अंतरिक्ष यान के सबसे जोखिम भरे हिस्सों में से एक है, खासकर एक नए रॉकेट के लिए। अगर आर्टेमिस-1 सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में पहुंच जाता है तो यह परियोजना के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा।

    10 मिनी उपग्रहों को अंतरिक्ष में स्थापित करने की तैयारी
    मिशन के दौरान, ओरियन दस मिनी उपग्रहों को भी अंतरिक्ष में स्थापित करेगा जिन्हें क्यूबसैट के नाम से जाना जाता है। इनमें से एक बायोसेंटिनल में खमीर होगा जो यह देखने के लिए होगा कि चंद्रमा पर माइक्रोग्रैविटी और विकिरण वातावरण सूक्ष्मजीवों के विकास को कैसे प्रभावित करते हैं। एक अन्य, एनईए स्काउट, एक सोलर सेल तैनात करेगा और फिर एक नजदीकी क्षुद्रग्रह के लिए उड़ान भरेगा। इस बीच, आइसक्यूब चंद्रमा की परिक्रमा करेगा और सतह पर या उसके पास बर्फ भंडार की खोज करेगा, जिसका उपयोग भविष्य के अंतरिक्ष यात्रियों की ओर से किया जा सकता है।

    चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश सतह से सिर्फ 60 मील ऊपर होगा। अंतरिक्ष यान को धीमा करने के लिए ओरियन अपने ऑनबोर्ड थ्रस्टर्स को फायर करेगा और चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण को इसे कक्षा में पकड़ने में मदद करेगा। यह विपरीत दिशा में एक असामान्य, दूर प्रतिगामी कक्षा में चंद्रमा की परिक्रमा करेगा। इस चरण के दौरान ओरियन चंद्रमा से 70,000 किमी की यात्रा करेगा और मानव-सक्षम अंतरिक्ष यान के लिए पृथ्वी से अब तक की सबसे अधिक दूरी तक पहुंचेगा। अगर अंतरिक्ष यात्री इस में होते, तो उन्हें दूर से पृथ्वी और चंद्रमा का भव्य दृश्य दिखाई देता।

    ओरियन चंद्रमा की कक्षा में छह से 23 दिन बिताएगा, जिसके बाद यह चंद्रमा की कक्षा से बाहर निकलने के लिए एक बार फिर अपने ऑनबोर्ड थ्रस्टर्स को फायर करेगा और खुद को पृथ्वी प्रक्षेपवक्र पर वापस लाएगा। चंद्रमा की सतह दिन में 120 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकती है और रात में -170 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकती है। इस तरह के बड़े तापमान परिवर्तन महत्वपूर्ण थर्मल विस्तार और सामग्रियों के संकुचन का कारण बन सकते हैं, इसलिए ओरियन अंतरिक्ष यान को बिना असफलता के महत्वपूर्ण थर्मल तनाव का सामना करने में सक्षम सामग्री के साथ बनाया गया है। मिशन का एक लक्ष्य इसकी जांच करना है, और महत्वपूर्ण रूप से यह सुनिश्चित करना है कि कैप्सूल के अंदर सांस लेने योग्य वातावरण पूरे समय बना रहे।

    Share:

    भारतीय सेना में शामिल हुआ स्वॉर्म ड्रोन सिस्टम, सीमा पर दुश्मन के ठिकाने होंगे खाक

    Fri Aug 26 , 2022
    नई दिल्ली। भारतीय सेना में हाल में स्वॉर्म ड्रोन शामिल किए गए हैं। ये ड्रोन सेना को दुश्मनों के खिलाफ ऑपरेशन में मजबूती देंगे। खासकर सीमाओं पर सेना दुश्मनों की हर हरकत की कड़ी नजर तो रख ही पाएगी, उनके ठिकाने भी नेस्तनाबूत कर पाएगी। भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि सीमा पर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved