• img-fluid

    एक ही शख्स को एक साथ हुआ कोरोना, मंकीपॉक्स और HIV का इंफेक्शन

  • August 24, 2022

    कटानिया: इटली (Italy) में एक आदमी एक साथ कोरोना, मंकीपॉक्स और HIV पॉजिटिव पाया गया है. उस आदमी की उम्र 36 साल है और वो हाल में स्पेन से 5 दिन की ट्रिप करके लौटा है. इटली वापस आने के करीब 9 दिन बाद उसके गले में सूजन, थकान, सिरदर्द के लक्षण आने शुरु हुए जिसके बाद टेस्ट में कोरोना, HIV और मंकीपॉक्स तीनों बीमारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस शख्स ने ट्रिप के दौरान एक आदमी के साथ असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाये थे. ये पूरा मामला कटानिया (Catania) सिटी का है जो इटली (Italy) के सिसली (Sicily) के ईस्ट कोस्ट पर बसा हुआ एक शहर है.

    स्पेन की ट्रिप से लौटने के बाद उस शख्स में कोरोना के लक्षण दिखने शुरु हो गये थे और 3 दिन में ही वो कोविड पॉजिटिव हो गया. कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही बायें हाथ पर एक रैश आ गया और फिर अगले कुछ दिनों में ये रैशेज़ पूरी बॉडी पर फैल गये, जिसके बाद उसे इमरजेंसी में एडमिट कराया गया.


    हॉस्पीटल में जब और टेस्ट हुऐ तो वो शख्स कोविड के साथ साथ मंकीपॉक्स और HIV पॉजिटिव निकला . HIV का इंफेक्शन काफी ज्यादा था और टेस्ट में ये भी साबित हुआ कि उसको हाल में ये इंफेक्शन हुआ है क्योंकि पिछले साल की रिपोर्ट नेगेटिव थी. इस शख्स को करीब 1 हफ्ते बाद कोरोना और मंकीपॉक्स से रिकवरी होने के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया

    ये पहला केस है जिसमें एक ही शख्स को एक साथ monkeypox, कोविड और HIV का इंफेक्शन हुआ है .इस केस ने ये भी साबित कर दिया है कोविड और मंकीपॉक्स एक साथ हो सकते हैं. इस शख्स की रिपोर्ट में मंकीपॉक्स का स्वैब 20 दिन के बाद भी पॉजिटिव मिला जिसका मतलब है कि उससे अभी भी इंफेक्शन हो सकता है .

    Share:

    MP: कांग्रेस विधायक ने कमलनाथ को सौंपा जिला अध्यक्ष पद का इस्तीफा

    Wed Aug 24 , 2022
    मुरैना: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कांग्रेस ने 2023 के विधानसभा चुनाव (assembly elections) की तैयारियां तेज कर दी है. पिछले कुछ दिनों में एमपी कांग्रेस (MP Congress) के संगठन में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं. ऐसा ही एक बड़ा बदलाव कांग्रेस में फिर देखने को मिला है. जहां चंबल अंचल से आने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved