• img-fluid

    सेना में शामिल होना चाहते थे पर पारिवारिक कारणों से नहीं हो सके – राजनाथ सिंह

  • August 19, 2022


    इम्फाल । रक्षा मंत्री (Defense Minister) राजनाथ सिंह ने (Rajnath Singh) कहा कि वह सेना में शामिल होना चाहते थे (They Wanted to Join Army), लेकिन पारिवारिक कारणों से (Due to Family Reasons) ऐसा नहीं कर सके (Couldn’t Do It) । मैंने सैन्य बलों में शामिल होने के लिए परीक्षा भी दी थी। उन्होंने असम राइफल्स और भारतीय सेना की 57वीं माउंटेन डिवीजन के जवानों को संबोधित करते हुए यह बात कही ।


    उन्होंने कहा, ‘मैं भी सेना में शामिल होना चाहता था और मैंने एक बार ‘शार्ट सर्विस कमीशन’ की परीक्षा भी दी थी। मैंने लिखित परीक्षा दी थी, लेकिन मेरे पिता का निधन हो जाने और कुछ अन्य पारिवारिक समस्याओं के कारण मैं सेना में शामिल नहीं हो पाया।’ उन्होंने कहा, ‘यदि आप किसी बच्चे को सेना की वर्दी देते हैं, तो आप देखेंगे कि उसका व्यक्तित्व ही बदल जाता है। इस वर्दी में कुछ बात है।’ इस मौके पर थल सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे भी साथ थे।

    कार्यक्रम से पहले उन्होंने सेना के जवानों और अफसरों से मुलाकात भी की। राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम के दौरान भारत और चीन के बीच पैदा हुए गतिरोध के दौरान सुरक्षा बलों द्वारा दिखाए गए शौर्य को याद किया। उन्होंने कहा, ‘जब भारत-चीन गतिरोध जारी था, तब आपके पास शायद विस्तार से जानकारी नहीं होगी, लेकिन मैं और उस समय के सेना प्रमुख हमारे जवानों के साहस एवं बहादुरी से अवगत थे, हमारा देश आपका सदैव ऋणी रहेगा।’

    राजनाथ सिंह ने कहा, ‘मैं जहां कहीं भी जाता हूं, मैं सुनिश्चित करता हूं कि मैं सैन्यकर्मियों से मुलाकात करूं। जब मेरे मणिपुर दौरे की योजना बनी थी, तब मैंने (सेना प्रमुख) पांडे जी से कहा था कि मैं असम राइफल्स और 57वीं माउंटेन डिवीजन के कर्मियों से मिलना चाहता हूं।’ उन्होंने कहा कि सैन्य कर्मियों से मिलकर उन्हें गौरव की अनुभूति होती है।

    सिंह ने कहा, ‘चिकित्सक, इंजीनियर और चार्टर्ड अकाउंटेंड किसी न किसी तरीके से देश के लिए योगदान दे रहे हैं, लेकिन मेरा मानना है कि आपका पेशा एक पेशे से बढ़कर सेवा है।’उन्होंने कहा कि असम राइफल्स कई लोगों को मुख्यधारा में लाने में अहम भूमिका निभाता है और इसे पूर्वोत्तर का प्रहरी कहना उचित है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर निकले हैं।

    Share:

    ओमिक्रॉन के नये सब वेरिएंट सेंटोरस से झारखंड में बढ़ा कोविड संक्रमण

    Fri Aug 19 , 2022
    रांची । झारखंड में (In Jharkhand) ओमिक्रॉन के नये सब वैरिएंट (Omicron’s New Sub-Variant) सेंटोरस (Centaurus) के कारण कोविड संक्रमण (Covid Transition) बढ़ा है (Increased)। यह निष्कर्ष राज्य के विभिन्न जिलों से लिये गये सैंपल की जिनोम सिक्वेंसिंग से सामने आया है। पाया गया है कि राज्य में कोविड संक्रमण के कुल मामलों में 63.23 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved