• img-fluid

    15 अगस्त की 10 बड़ी खबरें

  • August 15, 2022

    1. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने भारतीयों को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने भारतीयों को उनके स्वतंत्रता (Independence Day 2022) के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी है। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि अमेरिका और भारत (US -India) अभिन्न मित्र हैं। वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए दोनों देश मिलकर काम करना जारी रखेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि 1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अंत का जश्न मनाते हुए भारत आज आजादी (Indias Democratic Journey) की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। देश की लोकतांत्रिक यात्रा (Indias Democratic Journey) का सम्मान करने के लिए भारत के लोगों के साथ शामिल हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि दोनों देश अहम भागीदार हैं। बाइडन ने कहा कि अमेरिका भारत के लोगों के साथ महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के संदेश का पालन करता है। बाइडन ने आगे कहा कि इस वर्ष दोनों देश अपने महान लोकतंत्रों के बीच राजनयिक संबंधों की 75 वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं। हमारी साझेदारी हमारे लोगों के बीच गहरे बंधनों से और मजबूत हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हमें एक अधिक नवीन, समावेशी और मजबूत राष्ट्र बनाया है।

     

    2. Independence Day 2022: प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले पर लगातार 9वीं बार फहराया तिरंगा

    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) के 75 साल पूरे होने के मोके पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नौवीं बार लाल किले (Red Fort) पर राष्ट्रीय ध्वज (Tiranga) फहराया और देश को संबोधित किया. आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश अमृत महोत्सव मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Mod) ने सोमवार सुबह ट्वीट कर सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने (Prime Minister Modi) तिरंगा फहराने के बाद देश को संबोधित करते हुए कहा कि, आज विश्व के कोने-कोने में भारत का तिरंगा आन, बान, शान से लहरा रहा है. पीएम मोदी ने कहा, आज का ये दिन ऐतिहासिक है. आज नए संकल्प और नई साह के साथ कदम बढ़ाने का शुभ अवसर है. आजादी के जंग में गुलामी का पूरा काल खंड संघर्ष में बीता है. हिंदुस्तान का कोई कोना ऐसा नहीं था जहां के लोगों ने सैकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो. अपनी जिंदगी न खपाई हो. आहुती न दी हो. आज हम सब देशवासियों के लिए हर महापुरुष को, त्यागी को बलिदानी को नमन करने का अवसर है. उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लेने का अवसर है. उन्होंने आगे कहा कि मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी भारतीयों और भारत से प्यार करने वालों को बधाई देता हूं.

     

    3. श्रीनगर में प्रदर्शित किया गया देश का सबसे लंबा तिरंगा, बना नेशनल रिकॉर्ड

    श्रीनगर (Srinagar) में रविवार को एक कार्यक्रम में 1850 मीटर से अधिक लंबा एक तिरंगा (Tricolour) प्रदर्शित किया गया, जो देश का सबसे लंबा राष्ट्रीय ध्वज (Longest National Flag) है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में करीब 5,000 लोग शामिल हुए. जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि इतने विशाल तिरंगे ने केंद्र शासित प्रदेश के इतिहास में एक उत्कृष्ट अध्याय जोड़ दिया है. आधिकारिक प्रवक्ता ने उन्हें उद्धृत करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव (nectar festival of freedom) के तहत हर घर तिरंगा अभियान के तहत यहां बख्शी स्टेडियम में यह तिरंगा प्रदर्शित किया गया. प्रवक्ता ने कहा कि श्रीनगर जिला प्रशासन ने देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर सबसे लंबा राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित कर एक राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया है. समारोह की अध्यक्षता मुख्य सचिव अरूण कुमार मेहता ने की.

     


     

    4. राष्ट्र के नाम संबोधन में 83 मिनट बोले PM मोदी, जानें क्या है सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को नौवीं बार देश को लाल किले (Red Fort) से संबोधित किया। 76वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री ने लाल किले से झंडा फहराया और 83 मिनट तक देश को संबोधित किया। इससे पहले 2021 के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री 88 मिनट बोले थे। 2014 में प्रधानमंत्री ने पहली बार देश को 65 मिनट तक संबोधित किया था। 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 86 मिनट का भाषण देकर पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का रिकॉर्ड तोड़ा था। नेहरू ने 1947 में लाल किले से 72 मिनट लंबा भाषण दिया था। प्रधानमंत्री अब तक कुल नौ बार लाल किले से देश को संबोधित कर चुके हैं। केवल एक बार उन्होंने देश को एक घंटे से कम समय के लिए देश को संबोधित किया। 2017 के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री का भाषण केवल 56 मिनट का रहा था। ये उनका सबसे छोटा भाषण है।

     

    5. समीर वानखेड़े ने नवाब मलिक के खिलाफ दर्ज कराया मानहानि का केस, जानिए मामला

    एनसीपी नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक तरफ उनके खिलाफ पहले से इतने मामले चल रहे हैं उन्‍हें जेल से बाहन आने कितना समय लगेगा कहा नहीं जा सकता कि अब उनके खिलाफ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) मुंबई के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) ने मलिक (Nawab Malik) के खिलाफ मुंबई पुलिस में मानहानि का केस दर्ज कराया है। ये केस उन्होंने महाराष्ट्र सामाजिक न्याय विभाग की मुंबई जिला जाति प्रमाण पत्र सत्यापन समिति से क्लीन चिट मिलने के बाद दर्ज कराया। वानखेड़े ने यह कदम जाति प्रमाणपत्र मामले में क्लीन चिट मिलने के बाद उठाया है। वह इन दिनों चेन्नई में तैनात हैं। पिछले वर्ष अभिनेता शाह रुख खान के पुत्र आर्यन खान के एक ड्रग मामले में फंसने के बाद उनका पक्ष लेते हुए नवाब मलिक ने वानखेड़े पर कई सनसनीखेज आरोप लगाए थे। इन्हीं में से एक आरोप था कि वह जन्म से मुस्लिम हैं। उन्होंने अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र का गलत इस्तेमाल कर आरक्षण कोटे से नौकरी हासिल की है। इस मामले में क्लीनचिट मिलने के बाद वानखेड़े ने मलिक के विरुद्ध मानहानि का केस दर्ज कराया है।

     

    6. लाल किले पर पहली बार ‘मेड इन इंडिया’ तोप से सलामी, PM मोदी ने बताया ऐतिहासिक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि स्वतंत्रता दिवस (Independence day) के अवसर पर लाल किले से पहली बार स्वदेशी तोप (indigenous cannon) से सलामी दी गई. उन्होंने लाल किले की प्रचार से राष्ट्र के नाम संबोधन में यह भी कहा कि आत्मनिर्भर भारत कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं, बल्कि जन आंदोलन है जिसे सबको मिलकर आगे बढ़ाना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के 75 साल में पहली बार ऐसा हुआ हुआ है कि लाल किले से तिरंगे को सलामी देने के लिए देश में निर्मित तोप का इस्तेमाल किया गया. उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत हर नागरिक का, हर सरकार का, समाज की हर एक इकाई का दायित्व है. आज जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराया तो, इस दौरान 21 तोपों की सलामी देने के लिए डीआरडीओ द्वारा बनायी गयी स्वदेशी हॉवित्जर गन का इस्तेमाल हुआ. इसे ATAGS (Advanced Towed Artillery Gun System) कहा जाता है. इस स्वदेशी तोप की गिनती दुनिया की सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली आर्टिलरी गन में होती है. इसकी रेंज 48 किलोमीटर है. माइनस 30 डिग्री की ठंड हो या 50 डिग्री की गर्मी, यह हर दुर्गम परिस्थिति में काम करने में सक्षम है. चीन से लगी एलएसी से लेकर राजस्थान के रेतीले मैदान तक इस तोप का इस्तेमाल किया जा सकता है.

     


     

    7. RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी को मिली धमकी, रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में आया कॉल

    रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल (Reliance Foundation Hospital) को एक अज्ञात नंबर से फोन कॉल आया है. फोन करने वाला व्यक्ति खुद को नंबर वन आतंकवादी बता रहा था. वह फोन कॉल पर रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी को देख लेने की धमकी दे रहा था. साथ ही वह फोन कॉल पर एनआईए, एटीएस, मुंबई पुलिस को अपशब्द कह रहा था. फोन करने वाला व्यक्ति मुकेश अंबानी और उनके परिवार (Mukesh Ambani and his family) को धमकी दे रहा था. ये कॉल्स सुबह करीब 10:30 बजे के करीब आए. अस्पताल प्रशासन ने इस बारे में डीबी मार्ग पुलिस स्टेशन में एक औपचारिक रिपोर्ट दर्ज करवाई है. हॉस्पिटल में कुल आठ कॉल किए गए. डीबी मार्ग स्टेशन की पुलिस इन कॉल्स को वेरिफाइ करने में जुट गई है. शुरुआती जांच से पता चला है कि कॉल करने वाला व्यक्ति मानसिक रोगी है. इस बीच ‘एंटीलिया’ के बाहर पुलिस सुरक्षा और पुख्ता कर दी गई है. निजी सुरक्षाकर्मियों की संख्या भी बढ़ा दी गई है.

    8. Corona से जंग में बड़ी खुशखबरी, भारत की पहली Nasal Vaccine का ट्रायल पूरा

    स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को कोरोना से जंग में एक बड़ी उपलब्धि मिली है. दरअसल, भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कोरोना की BBV-154 इंट्रानैसल वैक्सीन का तीसरा क्लीनिकल ट्रायल पूरा कर लिया है. इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर दिया जा सकेगा. BBV-154 इंट्रानैसल वैक्सीन का पहला और दूसरा क्लीनिकल ट्रायल किया गया. ट्रायल के दौरान वैक्सीन को पहली और दूसरी खुराक के तौर पर दिया गया. सफल परीक्षण होने के बाद बूस्टर डोज के तौर पर भी इसका परीक्षण किया गया. हालांकि बूस्टर डोज उन्हीं लोगों को दी गई थी जिन्होंने कोविड की दोनों वैक्सीन लगवा ली थी.

     


     

    9. बेंगलुरु: आज़ादी के बाद पहली बार इस मैदान पर फहराया तिरंगा, जानिए क्या था इतने साल के इंतजार का कारण

    आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य (celebration) में कड़ी सुरक्षा (tight security) के बीच राजस्व विभाग के अधिकारियों (revenue department officials) ने पहली बार बेंगलुरु के विवादित ईदगाह मैदान (The disputed Idgah grounds in Bangalore) में भारतीय ध्वज तिरंगा फहराया है. चामराजपेट में ईदगाह मैदान (Idgah Ground in Chamarajpet) वक्फ बोर्ड और सिविक अधिकारियों के बीच इसके स्वामित्व के लिए प्रतिस्पर्धा के दावों के कारण विवाद में फंस गया है. बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने 3 अगस्त को मैदान को राज्य के राजस्व विभाग की संपत्ति घोषित किया था और कहा कि इसके इस्तेमाल पर कोई भी फैसला राजस्व विभाग द्वारा दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने की धमकी के बीच लिया जाएगा. अपने हक में फैसला नहीं आने पर वक्फ बोर्ड ने कहा कि वह इस आदेश के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ेगा. हालांकि अपने फैसले पर बीबीएमपी ने कहा कि वक्फ बोर्ड को स्वामित्व का दावा करने के लिए जरूरी दस्तावेज पेश करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया था. बेंगलुरू शहरी के सहायक आयुक्त डॉ एम जी शिवन्ना, चामराजपेट के विधायक जमीर अहमद खान, बेंगलुरु सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य पीसी मोहन, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (बेंगलुरु पश्चिम) संदीप पाटिल के साथ ईदगाह मैदान में सुबह करीब 8 बजे तिरंगा फहराया गया.

     

    10. ओमिक्रॉन वेरिएंट को देखते हुए ब्रिटेन ने दी नई मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी

    कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variants of corona virus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ब्रिटेन (Britain) ने एक ‘नई वैक्सीन’ को मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन में ड्रग रेगुलेटर (drug regulator) ने मॉडर्ना वैक्सीन के अपडेटेड वर्जन (Updated version of Moderna Vaccine) को मंजूरी दी है। इसी के साथ ब्रिटेन (Britain) ओमिक्रॉन वैरिएंट को टारगेट करने वाली कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। ब्रिटेन के दवा नियामक (एमएचआरए) ने मॉडर्ना द्वारा बनाए गए ‘द्विसंयोजक’ टीके को वयस्कों के लिए बूस्टर डोज के रूप में मंजूरी दे दी है। नई वैक्सीन को 18 साल या उससे अधिक उम्र के युवाओं के लिए बूस्टर डोज के रूप में दी जाएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि मॉडर्ना का यह टीका ओमिक्रॉन पर भी असरदार है। ब्रिटेन ने टीके के क्लिनिकल ट्रायल डेटा को देखने के बाद मंजूरी दी है। डेटा के मुताबिक, नई वैक्सीन के बूस्टर डोज ने ओमिक्रॉन (बीए.1) और 2020 के असली वायरस, दोनों के खिलाफ “एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया” शुरू की। ब्रिटेन के मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने एक बयान में कहा है कि मॉडर्ना की इस अपउेटेड वैक्सीन की जांच में इसे सुरक्षा, क्वालिटी और प्रभाव के मानदंडों पर खरा पाया गया।

    Share:

    हम मनुष्यों की आत्मा व शरीर की आयु कितनी है?

    Tue Aug 16 , 2022
    – मनमोहन कुमार आर्य हम विगत अनेक वर्षों से इस संसार में रह रहे हैं। सभी मनुष्यों की अपनी–अपनी जन्म तिथी है। यह जन्म तिथि किसकी है? क्या यह हमारी आत्मा की जन्म तिथि है या हमारे शरीर की है? वस्तुतः यह हमारे शरीर की जन्म तिथि है। आत्मा की जन्म तिथि तो कोई भी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved