• img-fluid

    ‘लोक सेवा आयोग’ की परीक्षा एक साथ पास की मां-बेटे ने

  • August 10, 2022


    मलप्पुरम । केरल (Kerala) के मां-बेटे (Mother-Son) ने एक साथ (Together) ‘केरल लोक सेवा आयोग’ (KPSC) की परीक्षा (Examination) पास की (Passed) । 42 वर्षीय बिंदु (Bindu) का सिलेक्शन जहां लास्ट ग्रेड सर्वेंट्स (LSG) में हुआ, वहीं उनका 24 साल का बेटा विवेक (Vivek) लोवर डिविजनल क्लर्क (LDC) के लिए चयनित हुआ है। कोचिंग क्लास भी दोनों एक साथ जाते थे ।


    मलप्पुरम की एक 42 वर्षीय मां बिंदु और उसके 24 वर्षीय बेटे विवेक ने लोक सेवा आयोग (पीएससी) की परीक्षा एक साथ पास कर एक मिसाल पेश की है। विवेक ने बताया कि हम एक साथ कोचिंग क्लास में गए। मेरी मां ने मुझे इसके लिए प्रोत्साहित किया और पिता ने हमारे लिए सभी सुविधाओं का इंतजाम किया। हमें अपने शिक्षकों से बहुत प्रेरणा मिली। हम दोनों ने एक साथ पढ़ाई की, लेकिन कभी सोचा नहीं था कि हम साथ परीक्षा पास करेंगे।’

    रिजल्ट जारी होने के बाद बिंदु को 92वीं रैंक और उनके बेटे को 38वीं रैंक मिली। बता दें, जब बिंदु का बेटा 10वीं कक्षा में था, तो उसकी मां ने ही उसे ‘केरल पब्लिक सर्विस कमीशन’ की परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित किया था। 9 साल बाद वो मां-बेटे एक साथ सरकारी नौकरी की परीक्षा में बैठे और पास भी हुए। गौरतलब है कि बिंदू इससे पहले तीन अटेंप्ट दे चुकी थीं, दो एलजीएस परीक्षा के लिए और एक एलडीसी के लिए, आखिर चौथी बार में उन्हें सफलता मिल गई।

    एक रिपोर्ट के अनुसार, केरल में इन पदों के लिए आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित है, लेकिन विशेष श्रेणियों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है। ओबीसी वर्ग के लिए आयु सीमा में तीन साल की छूट है, जबकि एससी-एसटी और विधवा उम्मीदवारों के लिए पांच साल की छूट का प्रावधान है, वहीं मूक बधिर और नेत्रहीनों के लिए यह छूट 15 वर्ष की है और दिव्यांगों को इन पदों पर आयु सीमा में 10 साल की छूट दी जाती है।

    Share:

    ताप्ती में आई बाढ़ से बही बैराज की ग्रेबियन वॉल

    Wed Aug 10 , 2022
    बैतूल। शहरवासियों की प्यास बुझाने (quench the thirst of the townspeople) के लिए नगर पालिका के द्वारा बनाया गया ताप्ती नदी पर बैराज नदी में आई तेज बाढ़ की वजह से ऊफान पर आ गई। पानी का वेग इतनी अधिक तीव्र था कि बैराज (barrage) के किनारे बनाई गई ग्रेबियन वॉल एक बार फिर ढह […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved