• img-fluid

    UPI के जरिये लेनदेन जुलाई में रिकॉर्ड 6 अरब के पार, 2016 से अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा

  • August 03, 2022


    नई दिल्ली। यूपीआई (Unified Payments Interface) के जरिये लेनदेन जुलाई में रिकॉर्ड छह अरब के पार पहुंच गया। इस दौरान मूल्य के लिहाज से कुल 10.63 लाख करोड़ रुपये के यूपीआई लेनदेन हुए।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को यूपीआई (UPI) के जरिये जुलाई में रिकॉर्ड लेनदेन (Transaction) को उल्लेखनीय उपलब्धि बताया। इसे नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने और अर्थव्यवस्था (Economy) को स्वच्छ बनाने के लोगों के सामूहिक संकल्प से हासिल किया गया है।

    डिजिटल भुगतान (Digital Payment) विशेष रूप से महामारी (Corona Pandemic) के दौरान मददगार रहा है। नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के ट्वीट के जवाब में यह बात कही। सीतारमण ने ट्विटर पर लिखा, यूपीआई के जरिये इस साल जुलाई में रिकॉर्ड 6 अरब से ज्यादा लेनदेन हुए। यह 2016 से अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।


    लगातार बढ़ रहा लेनदेन
    नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के मुताबिक, मात्रा के लिहाज से यूपीआई लेनदेन महीने-दर-महीने 7.16 फीसदी बढ़ा है। मूल्य के हिसाब से इसमें 4.76 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सालाना आधार पर यूपीआई लेनदेन में करीब दोगुना उछाल देखने को मिला है, जबकि मूल्य के आधार पर लेनदेन हर साल 75 फीसदी बढ़ा है।

    डिजिटलीकरण की रणनीति से मिल रही मदद
    इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने मार्च, 2022 में बताया था कि पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल पेमेंट्स लेनदेन लगातार बढ़े हैं। यह सरकार के वित्तीय क्षेत्र व अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण करने की रणनीति से संभव हुआ है।

    भीम यूपीआई को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे लोग
    भीम यूपीआई के जरिये 28 फरवरी, 2022 तक 8.27 लाख करोड़ के रिकॉर्ड 4.53 अरब लेनदेन हुए। इसे लोग सर्वाधिक पसंद कर रहे हैं।

    Share:

    10 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर, तो अक्तूबर से सभी कंपनियों के लिए ई-इनवॉइस बनाना होगा जरूरी

    Wed Aug 3 , 2022
    नई दिल्ली। जीएसटी (GST) में पंजीकृत सालाना 10 करोड़ रुपये या इससे ज्यादा का टर्नओवर करने वाली कंपनियों के लिए अब ई-इनवॉइस (e-invoice) बनाना जरूरी होगा। इसे एक अक्तूबर से लागू किया जाएगा। यह उन कंपनियों के लिए अनिवार्य होगा, जो बीटुबी (बिजनेस-टु-बिजनेस) का कारोबार करती हैं। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने कहा, अभी 20 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved