• img-fluid

    बारिश के पानी में पनप रहे मच्छर

  • July 24, 2022

    • लोग मौसमी बीमारियों से होने लगे बीमार

    भोपाल। कम बारिश और उमस भरी गर्मी के बीच डेंगू ने अपनी दस्तक दे दी है। बारिश का पानी जगह जगह भरा हुआ है। जिसको लेकर अब मच्छर जनित बीमारियां तेजी से फैलेंगी। यदि सवाधानी न रखी गई तो मलेरिया और डेंगू की गिरफ्त में आने से नहीं बच सकते। क्योंकि बारिश के पानी की निकासी न होने पर वह ठहर जाता है जिसमें डेंगू का लार्वा पनपता है। शहरी नगरीय निकाय से लेकर मलेरिया अधिकारियों को ध्यान देने की आवश्यकता है कि इस समय दवाओं का छिड़काव कराया जाए तथा जलभराव रोका जाए। लेकिन इस वक्त मलेरिया विभाग पूरी तरह से सुस्त पड़ा हुआ है।



    शहर में हर वर्ष जिन क्षेत्रों का में डेंगू व मलेरिया फैलता है उन क्षेत्रों में जलभराव रोकना जरुरी है साथ ही दवा का छिड़काव जरुरी है। क्योंकि उन क्षेत्रों में खाली पड़े प्लाट में जलभराव होने से मच्छर पनपते है जो लोगों को बीमार करते हैं। हाल ही में जिला अस्पताल में डेंगू की जांच के दौरान तीन मरीज पोजिटिव पाए गए। डेंगू की दस्तक आने वाले वक्त के लिए सचेत करने वाली है। क्योंकि बारिश का पानी जमा होने से अब डेंगू तेजी से बढ़ेगा। मच्छर जनित बीमारियां अब परेशानी करेंगी। मलेरिया विभाग अभी सुस्त है। विभाग की ओर से न तो शहर में फौगिंग कराई जा रही है और न हीं डेंगू के प्रकोप को समय रहते समाप्त करने के लिए दवा का छिड़काव कराया जा रहा है।

    Share:

    13 अगस्त को लोक अदालत... संपत्तिकर और जलकर के सरचार्ज में सौ प्रतिशत की छूट मिलेगी

    Sun Jul 24 , 2022
    भोपाल। 13 अगस्त को नगर निगम मुख्यालय से लेकर 19 जोनों पर लोक अदालत लगेगी, जिसमें संपत्तिकर और जलकर के अलग-अलग मामलों में सरचार्ज में 100 प्रतिशत की छूट रहेगी। निगम ने अभी से इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारी शुरू कर दी है। बड़े बकायादारों को सूचना-पत्र भेजना शुरू किए हैं। राज्य शासन के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved