• img-fluid

    कई देशों में पैर पसार चुका मंकीपॉक्स, WHO ने किया स्वास्थ्य आपातकाल घोषित

  • July 23, 2022

    नई दिल्ली। दुनिया के कई देशों में पैर पसार चुके मंकीपॉक्स की बीमारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने स्वास्थ्य आपातकाल घोषित (health emergency declared) किया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेश डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस (Dr. Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा वैश्विक मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (public health emergency) का प्रतिनिधित्व करता है।

    डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, “एक महीने पहले मैंने यह आकलन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत आपातकालीन समिति बुलाई थी कि क्या बहु-देशीय मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व करता है। उस बैठक में अलग-अलग विचार व्यक्त किए गए थे। समिति ने सर्वसम्मति से माना कि प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। उस समय 47 देशों से मंकीपॉक्स के 3040 मामले सामने आए थे। तब से इसका प्रकोप लगातार बढ़ रहा है और अब 75 देशों और क्षेत्रों से 16 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं और पांच मौतें हुई हैं।”

    टेड्रोस ने जारी एक बयान में कहा, “विकसित हो रहे प्रकोप के आलोक में, मैंने इस सप्ताह के गुरुवार को ताजा आंकड़ों की समीक्षा करने और सलाह देने के लिए समिति का पुनर्गठन किया। सबूतों और मुद्दों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के लिए मैं समिति को धन्यवाद देता हूं। इस मौके पर समिति इस बात पर आम सहमति तक पहुंचने में असमर्थ थी कि क्या प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व करता है। आज हम जो रिपोर्ट प्रकाशित कर रहे हैं उसमें समिति के सदस्यों ने इसके पक्ष और विपक्ष में कारण बताए हैं।”


    “अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत, मुझे यह तय करने में पांच तत्वों पर विचार करने की आवश्यकता है कि क्या प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है। पहला, देशों द्वारा प्रदान की गई जानकारी- जो इस मामले में दिखाती है कि यह वायरस कई देशों में तेजी से फैल गया है, जिन्होंने इसे पहले नहीं देखा है। दूसरा, अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के लिए तीन मानदंड। तीसरा, आपातकालीन समिति की सलाह। चौथा, वैज्ञानिक सिद्धांत, साक्ष्य और अन्य प्रासंगिक जानकारी और पांचवां, मानव स्वास्थ्य के लिए जोखिम, अंतरराष्ट्रीय प्रचार और अंतरराष्ट्रीय यातायात में हस्तक्षेप की संभावना। ”

    भारत में अब तक मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही में केरल में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आया था। जुलाई की शुरुआत में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से लौटे एक 35 वर्षीय युवक में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया था कि मलप्पुरम का रहने वाला युवक छह जुलाई को अपने गृह राज्य लौटा था और उसे 13 जुलाई से बुखार है। युवक का इलाज तिरुवनंतपुरम के मंजेरी मेडिकल कॉलेज में चल रहा है।

    इससे पहले भारत में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला केरल के कन्नूर जिले में दर्ज किया गया था। 13 जुलाई को दुबई से कन्नूर लौटे शख्स में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उसका इलाज तिरुवनंतपुरम के परियारम मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। वहीं, पहला मरीज भी केरल में ही मिला था। 12 जुलाई को यूएई से कोल्लम पहुंचे व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण दिखे थे।

    Share:

    जल्द ही गिर जाएगी शिंदे सरकार, महाराष्ट्र में होंगे मध्यावधि चुनाव: आदित्य ठाकरे

    Sat Jul 23 , 2022
    मुंबई। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे (Shiv Sena leader Aditya Thackeray) ने शनिवार को दावा किया कि एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही गिर जाएगी और महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव होंगे (Mid-term elections will be held in Maharashtra)। अपनी ‘शिव संवाद यात्रा’ के तीसरे दिन यहां पार्टी कार्यकर्ताओं (party workers) की एक […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved